New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 जनवरी, 2022 07:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दिग्गज फिल्म मेकर कबीर खान के निर्देशन में बनी रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म '83' बॉक्स ऑफिस पर बेअसर साबित हुई है. इस फिल्म से सभी को बहुत उम्मीदें थीं. फिल्म के मेकिंग से लेकर प्रमोशन तक, सबुकछ भव्य अंदाज में किया गया था. फिल्म के मेकर्स इसे क्रिकेट वर्ल्ड कप की जीत की तरह ऐतिहासिक बनाना चाहते थे. लेकिन समीक्षकों के सकारात्मक प्रतिक्रिया के बावजूद फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई.

इस फिल्म ने रिलीज के 25 दिन बाद इंडियन बॉक्स ऑफिस पर महज 103 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जो कि इसकी बजट के हिसाब से बहुत ही कम है. इस वजह से फिल्म से जुड़ा हर शख्स निराश है, लेकिन आज एक छोटी ही सही खुशखबरी सामने आई है, जो फिल्म '83' की टीम के चेहरे पर मुस्कान ला सकती है.

1_650_011822104326.jpgअक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की फिल्म 83 के बीच कमाई की तुलना नहीं की जा सकती.

फिल्म '83' ओवरसीज मार्केट पर कमाई के मामले में अक्षय कुमार की हिट फिल्म 'सूर्यवंशी' को भी पीछे छोड़ दिया. बॉक्स ऑफिस के जारी आकड़ों के मुताबिक फिल्म 83 ने रिलीज के 25वें दिन ओवरसीज मार्केट में करीब 61 करोड़ 61 लाख रुपए का कलेक्शन किया है. वहीं रिलीज के इतने ही दिनों बाद फिल्म 'सूर्य़वंशी' ने 61 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस तरह से देखा जाए, तो बेहतर कलेक्शन के लिए तरस फिल्म 83 ने 61 लाख रुपए अधिक कमाई की है.

इतना ही नहीं ट्रेंड के मद्देनजर आने वाले वक्त में भी ओवरसीज मार्केट में इसकी कमाई में इजाफा देखने को मिल सकता है. वहीं, पिछले साल रिलीज हुई अन्य फिल्मों की कमाई पर नजर डालें, तो सलमान खान की 'राधे' ने 18.60 करोड़ और 'अंतिम' ने 11.90 करोड़, अक्षय कुमार की 'बेल बॉटम' ने 14.13 करोड़ की कमाई की थी. कोरोना काल के दौरान फिल्म इंडस्ट्री की आर्थिक स्थिति को पटरी पर लाने का सबसे अधिक श्रेय अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्य़वंशी' को ही जाता है. इस फिल्म ने रिलीज होने के बाद अगले सात हफ्तों में इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 195 करोड़ 55 लाख रुपए का कुल कलेक्शन किया है. वहीं, इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 293 करोड़ रुपए बताया गया है. इसमें ओवरसीज मार्केट से कुल कलेक्शन 62 करोड़ रुपए हुआ है.

दूसरी तरफ रणवीर सिंह की फिल्म 83 अभी कई जगहों पर सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है. इसका अभी तक का इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 103 करोड़ रुपए कलेक्शन हुआ है. वहीं, वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 178 करोड़ रुपए है. इसमें ओवरसीज मार्केट से इसकी कमाई 61 करोड़ 61 लाख हुई है. आने वाले दिनों में फिल्म के थियेटर से उतरने के बाद ही वास्तविक कलेक्शन की गणना होगी.

बताते चलें कि पैन इंडिया स्तर पर रिलीज हुई फिल्म '83' की कहानी साल 1983 में क्रिकेट वर्ल्ड कप जीतने वाली 'टीम इंडिया' पर आधारित है. इसमें टीम के कप्तान कपिल देव की भूमिका में अभिनेता रणवीर सिंह, तो उनकी पत्नी रोमी भाटिया के किरदार में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं. ये रणवीर सिंह की पहली पैन इंडिया फिल्म है, जिसे हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, कन्नड और मलयालम में एक साथ रिलीज किया गया.

फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण के साथ पंकज त्रिपाठी, बोमन ईरानी, ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, हार्डी संधू, साहिल खट्टर, अम्मी विर्क, आदिनाथ कोठारे, धैर्य करवा और आर बद्री जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. रिलीज से पहले ही फिल्म के समीक्षकों द्वारा जबरदस्त सकारात्मक समीक्षा मिली थी.

#बॉक्स ऑफिस कलेक्शन, #फिल्म 83, #सूर्यवंशी, Box Office Collection Records, 83 Movie Surpasses Film Sooryavanshi In Overseas, Akshay Kumar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय