New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2022 07:48 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस साल के अवसान के मुहाने पर खड़ी दुनिया नए साल के स्वागत के लिए तैयार है. ये साल फिल्म इंडस्ट्री के लिए मिला जुला रहा है. इस साल कई फिल्में ब्लॉकबस्टर रही हैं, तो कई बड़े बजट की फिल्में डिजास्टर भी साबित हुई है. फिल्मों की सफलता और असफलता के बीच एक मजबूत रेखा देखी गई है, जिसके एक तरफ साउथ सिनेमा और दूसरी तरफ बॉलीवुड मौजूद है. साउथ सिनेमा ने पिछले साल के मुकाबले इस साल बेहतरीन प्रदर्शन किया है, तो वहीं बॉलीवुड हिंदी सिनेमा के इतिहास में अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहा है. एक या दो नहीं दर्जनों हिंदी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर असफलता का स्वाद चखा है. आमिर खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और कंगना रनौत जैसे सुपर सितारों के सितारे गर्दिश में चले गए हैं. हालांकि, साउथ सिनेमा की सुनामी के बीच 'द कश्मीर फाइल्स', 'दृश्यम 2' और 'ब्रह्मास्त्र' जैसी फिल्मों की सफलता ने बॉलीवुड को थोड़ी राहत की सांस लेने दी है.

इस साल गूगल और आईएमडीबी द्वारा टॉप फिल्मों की लिस्ट जारी करने के बाद सिनेमा के टिकटों की बुकिंग के लिए मशहूर वेबसाइट बुक माय शो ने भी अपनी रिपोर्ट जारी की है. इसके टॉप 10 की लिस्ट में साउथ सिनेमा का जलवा दिख रहा है. अलग-अलग कैटेगरी के लिए जारी की गई लिस्ट में बॉलीवुड से 'द कश्मीर फाइल्स', 'दृश्यम 2' और 'ब्रह्मास्त्र' को ही जगह मिल पाई है. इसके अलावा साउथ सिनेमा से 'केजीएफ चैप्टर 2', 'आरआरआर', 'द कश्मीर फाइल्स', 'पोन्नियन सेल्वन', 'ब्रह्मास्त्र', 'विक्रम', 'डॉक्टर स्ट्रेंज', 'कांतारा', 'कार्तिकेय' और '777 चार्ली' जैसी फिल्मों ने अपनी जगह बनाई है. इन सभी फिल्मों में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन यश स्टारर फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' का देखने को मिल रही है. इस फिल्म की वजह से 14 अप्रैल 2022 की तारीख भारतीय सिनेमा के इतिहास में दर्ज हो गई है. इस दिन 'केजीएफ चैप्टर 2' के लिए 2.14 मिलियन (करीब 20 लाख) टिकटों की बिक्री हुई है.

650x400_122022060810.jpgमशहूर वेबसाइट बुक माय शो ने टॉप फिल्मों की एक रिपोर्ट जारी की है.

'केजीएफ' का पहला चैप्टर साल 2018 में रिलीज हुआ था. इसके बाद से ही दूसरे चैप्टर के लिए बज्ज दिखने लगा था. लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. यही वजह है कि इसकी रिलीज डेट का ऐलान होने के साथ ही बंपर एडवांस बुकिंग शुरू हो गई थी. केवल फिल्म के हिंदी वर्जन के लिए 1 मिलियन (10 लाख) टिकट एडवांस में बिक गए थे. इस तरह फिल्म ने कुल 81 करोड़ रुपए मूल्य के एडवांस टिकटों की बिक्री की थी. इसमें सबसे ज्यादा हिंदी वर्जन से 41 करोड़ रुपए, कन्नड़ वर्जन से 18 करोड़ रुपए, मलयालम से 3.50 करोड़ रुपए, तेलुगू से 14 करोड़ रुपए और तमिल से 4.40 करोड़ रुपए के टिकट बिके थे. इसके साथ ही ओपनिंग वीकेंड पर बॉक्स ऑफिस पर कुल जितने टिकट बिके उसका 34 फीसदी केवल 'केजीएफ 2' के लिए बिका था. ओपनिंग वीक में कुल दर्शकों के 40 फीसदी ने केवल इसी फिल्म को देखा था. इससे फिल्म की लोकप्रियता का अंदाजा लगाया जा सकता है.

Book My Show के अनुसार इस साल की धमाकेदार ब्लॉकबस्टर फिल्में...

1. केजीएफ चैप्टर 2

2. आरआरआर

3. कांतारा

4. द कश्मीर फाइल्स

5. पोन्नियन सेल्वन

6. ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1

7. विक्रम

8. दृश्यम 2

9. भूल भुलैया 2

10. डॉक्टर स्ट्रेंज

इन फिल्मों को सबसे ज्यादा देखा गया है...

1. केजीएफ चैप्टर 2

2. आरआरआर

3. पोन्नियन सेल्वन 1

4. ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1

5. विक्रम

अप्रत्याशित सफलता हासिल करने वाली फिल्में...

1. कांतारा

2. द कश्मीर फाइल्स

3. कार्तिकेय 2

4. सीता रामम

5. 777 चार्ली

इस साल बॉक्स ऑफिस पर अप्रत्याशित सफलता हासिल करने वाली फिल्मों की कहानी भी बहुत दिलचस्प है. कन्नड सिनेमा की फिल्म 'कांतारा' के मेकर्स ने पहले इसे सिर्फ कन्नड़ भाषा में ही रिलीज किया था. उनको अपनी फिल्म पर भरोसा नहीं था कि ये पैन इंडिया रिलीज हो पाएगी. लेकिन फिल्म ने कन्नड़ बॉक्स ऑफिस पर पहले हफ्ते ही कमाल कर दिया. इसकी चर्चा हिंदी पट्टी में भी होने लगी. इसे देखते हुए दो हफ्ते बाद फिल्म को हिंदी सहित अन्य भाषाओं में डब करके रिलीज किया गया. देखते ही देखते इस फिल्म ने धमाल करना शुरू कर दिया. बॉक्स ऑफिस पर ये 70 दिनों तक बनी रही. महज 16 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 408 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इसी तरह विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने भी कमाल किया है. 20 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 10 वीक में 341 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

इन दोनों फिल्मों की ही तरह 'कार्तिकेय 2', 'सीता रामम' और '777 चार्ली' के बारे में किसी ने भी नहीं सोचा था कि ये इतना बेहतरीन प्रदर्शन करेंगी. खासकर इन फिल्मों की कहानी और प्रजेंटेशन की भी खूब तारीफ हुई है. बुक माई शो के सबसे ज्यादा देखे जाने वाली फिल्मों की लिस्ट में 'केजीएफ चैप्टर 2', 'आरआरआर', 'पोन्नियन सेल्वन 1, 'ब्रह्मास्त्र' और 'विक्रम' का नाम शामिल है. इन फिल्मों की लोकप्रियता की अपनी-अपनी वजहें हैं. जैसे कि 'केजीएफ चैप्टर 2' तो अपने पहले चैप्टर की लोकप्रियता की वजह से सुर्खियों में रही थी. वहीं 'आरआरआर' इस फिल्म के निर्देशक एसएस राजामौली और स्टारकास्ट की वजह से रिलीज से पहले से चर्चा में थी. साउथ सिनेमा के सुपरस्टार थलापति विजय की फिल्म 'बीस्ट' अपने एक्शन सीक्वेंस की वजह से चर्चा में रही थी. 'पीएस-1' अपनी कहानी और मल्टी स्टारर होने की वजह से तो 'डॉक्टर स्ट्रेंज' एमसीयू की फिल्म होने की वजह से चर्चा में थी.

इन मेट्रो सिटी में दिखा फिल्मों का क्रेज...

1. हैदराबाद

2. बंगलुरू

3. मुंबई

4. दिल्ली एनसीआर

5. चेन्नई

6. पुणे

7. कोची

8. कोलकाता

9. कोयंबटूर

10. विशाखापत्तनम

छोटे शहरों में भी दीवानगी कम नहीं

1. त्रिवेंद्रम

2. अहमदाबाद

3. विजयवाड़ा

4. मदुरई

5. तिरूपति

6. त्रिची

7. लखनऊ

8. भुवनेश्वर

9. मैसूर

10. जयपुर

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय