New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2023 01:05 PM
  • Total Shares

आज कल फ़िल्में न तो गानों की वजह से मशहूर हो रही हैं. न ही एक्टर-एक्ट्रेस की वजह से. आज कल बॉयकट बॉलीवुड चला है जहां  लोग साउथ की फिल्मों को देखना और उनके गाने सुनना पसद कर रहे हैं . इतना ही नहीं आज कल तो एक्टर एक्ट्रेस भी बॉलीवुड छोड़ आपना साउथ की फिल्मो में हाथ साफ़ कर रहे हैं . कहने को तो बॉलीवुड में कई सितारे हैं जो अपनी खुद की मेहनत से नाम कमा रहे हैं. पर कहते हैं न एक सड़ा सेब सारे अच्छे फलो को भी खरब कर देता है. ऐसा ही कुछ बॉलीवुड में हो रहा है जहां कुछ नेपोकिड्स की वजह से पूरे बॉलीवुड का नाम खराब हो रहा है. यह नेपोटिज्म या बॉयकॉट बॉलीवुड सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद हो रहा है. जहा छिछोरे मूवी के बाद ऐसी कोई भी मूवी नहीं आई जो बिना कंट्रोवर्सी से हिट हुई हो. जहां लोग अक्षय कुमार को देखने के लिए पागल होते थे. वहीं अब अक्षय कुमार की बैक टू बैक मूवीज फ्लॉप होते हुए नज़र आ रही हैं. चाहे वो लक्ष्मी मूवी हो या फिर कठपुतली.

Film, Film Industry, Bollywood, Pathaan, Film RRR, South Cinema, Salman Khan, Shahrukh Khanअपनी कार्यप्रणाली के चलते बड़े ही मुश्किल वक़्त का सामना कर रहा है बॉलीवुड

आमिर खान 4 साल में एक ब्लॉकबस्टर मूवीज लाने के लिए फेमस हैं वहीं उनकी मूवी लाल सिंह चड्डा ने सिनेमा घरो में आपना जादू नहीं चलाया। अब यह बॉयकॉट बॉलीवुड का ही कमाल है जहां अलिया भट्ट RRR मूवी में काम करने गई. हाल की ही बात कर लेते हैं जहां पठान मूवी में इतने बड़े सितारे थे पर बॉयकॉट का डर उन्हें भी सताने लगा जहां उन्होंने बिकनी के रंग की कंट्रोवर्सी कर दी. जबकि इससे पहले भी तमाम फिल्मों में भगवा रंग की बिकनी और कपड़े पहने गये हैं.

पर तब किसी को प्रॉब्लम नहीं थी. लेकिन जब मूवी आई लोगों में इतना क्रेज हो गया था किकंट्रोवर्सी है क्यों? यह पता लगने के लिए लोगों ने मूवी को ब्लॉकबस्टर मूवी बना दिया और शारुख खान के फैंस और दीपिका के फैंस ने उन्हें नाराज़ नहीं किया। कंट्रोवर्सी को गलत साबित करने में लोग मूवी के कंटेंट को देखना ही भूल गये. कई लोगों ने कहा भी कि SRK सलमान भाई की कॉपी कर रहे हैं.

अब जो भी मूवी आ रही हैं वो बसकंट्रोवर्सी का सहारा लेके आगे बढ़ रही हैं. हाल ही में आई THE KERALA STORY की ही बात कर लें तो लोगों ने Kashmir Files की ही तरह इसे भी ब्लॉकबस्टर हिट करवा दिया. हालांकि लोगों की अलग अलग प्रतिक्रियाएं हैं. कुछ का कहना है कि फिल्म प्रोपोगेंडा बेस्ड है. तो कुछ कह रहे हैं कि सच्चाई सामने आई है.

मूवी की रेटिंग काफी अच्छी है और स्टार्टिंग के कुछ दिनों में हाउसफुल भी रही है. पर अलग अलग जगहों से अलग अलग रिएक्शन भी हैं. जैसे बंगाल में मूवी को बैन कर दिया गया है. वहीं यूपी के मुख्यमंत्री मूवी की कास्ट से मिल रहे हैं. चाहे जो भी रिएक्शन मिला हो सच्चाई यह है कि मूवी ने कमाई खूब की है. कुछ दिनों पहले रिलीज होने वाली मूवी 'सिर्फ एक बंदा काफी है' इसका बस ट्रेलर आते ही यह मूवी विवादों में आ चुकी है.

यह मूवी मनोज बाजपाई की है और इस मूवी के लिए उन्हें आसाराम बापू ने लीगल नोटिस तक भेज दिया है. अब यह मूवी भी कंट्रोवर्सी का फायदा लेकर आगे बढ़ेगी जैसे अब तक होता आ रहा है या फिर यह ट्रेंड यही खत्म हो जायेगा.

लेखक

Ankita Tiwari @AnkitaTiwari

मैं एक जर्नलिज्म की छात्र हूँ. मुझे लिखना पसंद है. मै ज्यादातर आपने सवालो को लिखना और उनके उत्तर ढूढ़ना पसंद करती हूँ

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय