charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2021 07:34 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

वक्त की नजाकत और प्लेटफॉर्म की डिमांड को देखते हुए अब बड़े से बड़े बॉलीवुड के सितारे ओटीटी की तरफ रूख करने लगे हैं. सैफ अली खान, अभिषेक बच्चन, कियारा आडवाणी, काजोल, नसरूद्दीन शाह, करिश्मा कपूर, परिणति चोपड़ा और जैकलीन फर्नाडिज के सक्सेसफुल डेब्यू के बाद कई फिल्मी हस्तियां ओटीटी डेब्यू के लिए तैयार हैं. धीरे-धीरे फिल्म इंडस्ट्री को समझ में आ गया है कि ओटीटी केवल कोरोना काल के लिए विकल्प ही नहीं, बल्कि तेजी से बढ़ता हुए एक माध्यम है. यहां जिस तरह से दर्शक वर्ग जुड़ता जा रहा है, आने वाले दिनों में यह बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म बन जाएगा. तेजी से बढ़ती ओटीटी प्लेटफॉर्म की संख्या और व्यूरशिप इसका गवाह है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स का टाइम स्पेंड कोरोना काल में 83 फीसदी तक बढ़ गया. इसी दौरान यूट्यूब जैसे फ्री एक्सेस प्लेटफॉर्म पर देश के लोगों ने 20.5 फीसदी ज्यादा समय खर्च किया. साल 2020 के पहले तीन महीने में भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को 30 हजार करोड़ व्यूज मिले. साल 2018 तक भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का मार्केट 2150 करोड़ रुपए का था, जो साल 2019 के अंत में 2185 करोड़ रुपए का हो गया. साल 2023 तक इस मार्केट के 11 हजार 977 करोड़ रुपए का होने का अनुमान लगाया जा रहा है. भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर जिस तेज गति से यूजर बढ़ रहे हैं, ये दुनिया में बहुत जल्द नंबर एक पर पहुंच जाएगा.

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, ZEE5, सोनी लिव, वूट और MX प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लॉन्च होने और उनकी बढ़ती लोकप्रियता ने उन सितारों के सपनों में पंख लगा दिए हैं, जो रुपहले पर्दे पर सफलता के सपने देखते थे, लेकिन बॉलीवुड में उनके सपने साकार नहीं हो सके थे. पंकज त्रिपाठी, शेफाली शाह, मनोज बाजपेयी, दिव्येंदु शर्मा, प्रतीक गांधी, अर्जुन माथुर, रसिका दुगल, जयदीप अहलावत जैसे कई कलाकार इस फेहरिस्त में शामिल हैं. इसके अलावा कई बड़े सितारे अपने खुद के प्रोजेक्ट्स के साथ ओटीटी पर आने जा रहे हैं. इनमें बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और एक्शन किंग अजय देवगन का नाम भी शामिल है.

OTT डेब्यू के लिए तैयार बॉलीवुड के ये 5 सुपरस्टार...

collage-thumb-old-65_091721053822.jpgएक्टर रणबीर कपूर एंथोलॉजी फिल्म के जरिए OTT प्लेटफॉर्म पर बहुत जल्द डेब्यू करने जा रहे हैं.

1. शिल्पा शेट्टी

पोर्न केस में पति राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद से लगातार चर्चा में बनी हुई एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी फिल्मों और छोटे पर्दे के बाद अब OTT पर दस्तक देने वाली हैं. OTT पर डेब्यू करने जा रही शिल्पा ने अपने पहले वेब शो के लिए तैयारी भी शुरू कर दी है. वेब सीरीज में उनका किरदार बेहद दमदार होगा. इसकी कहानी में दर्शकों को सुष्मिता सेन की वेब सीरीज 'आर्या' के शक्तिशाली किरदार की झलक देखने को मिलेगी. 'आर्या' की तरह शिल्पा की इस सीरीज की कहानी भी महिला के इर्द-गिर्द बुनी गई है. शिल्पा की पहली वेब सीरीज में उनका किरदार बेहद खास होने वाला है. यह एक ऐसी भूमिका है, जो उन्होंने अपने लंबे फिल्मी करियर में पहले कभी नहीं निभाई. बहुत जल्द इस सीरीज की आधिकारिक घोषणा हो सकती है. शिल्पा इन दिनों डांसिंग रियलिटी शो 'सुपर डांसर 4' में जज के तौर पर नजर आ रही हैं.

2. रणबीर कपूर

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और मोस्ट एलिजिबल बैचलर रणबीर कपूर बड़े पर्दे पर अपना जौहर दिखाने के बाद अब OTT प्लेटफॉर्म पर बहुत जल्द डेब्यू करने जा रहे हैं. रणबीर फिल्म 'ऐसा वैसा प्यार' से OTT प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करेंगे. यह एक एंथोलॉजी फिल्म होगी, जिसमें चार अलग-अलग कहानियां होंगी. ये कहानियां एक-दूसरे के साथ जुड़ी हुई होंगी. जानकारी के मुताबिक, रणबीर ने इस प्रोजेक्ट के लिए अपनी हामी भर दी है. रणबीर ने कई वर्षों से अपने दमदार प्रदर्शन से सभी उम्र के दर्शकों को प्रभावित किया है. उनकी ऑन स्क्रीन प्रतिभा और आकर्षण ने उन्हें दुनियाभर की लड़कियों में मशहूर कर दिया है. रणबीर कपूर इरोज नाउ के प्रोजेक्ट के साथ OTT पर डेब्यू करने का मन पूरी तरह से बना लिया है. उन्होंने साल 2007 में निर्देशक संजय लीला भंसाली की फिल्म 'सांवरिया' से बॉलीवुड में कदम रखा था.

3. शाहरुख खान

पिछले तीन साल से बड़े पर्दे से गायब किंग खान शाहरुख भी बहुत जल्द ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए दर्शकों से रूबरू होने वाले हैं. बताया जा रहा है कि वो अपनी अपकमिंग फिल्म पठान की शूटिंग पूरी करने के बाद ओटीटी प्रोजेक्ट पर काम शुरु कर देंगे. हालही में उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से एक वीडियो शेयर किया था, जिसमें वो डिज्नी प्लस हॉटस्टार की बात करते हुए नजर आ रहे हैं. इसे देखने के बाद से ही कयास लगा जा रहे थे कि शाहरुख खान बहुत जल्द वेब सीरीज में नजर आ सकते हैं. इसकी पुष्टि सलमान खान और करण जौहर ने कर दी है. सलमान ने तो शाहरुख के वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, 'स्वागत नहीं करोगे शाहरुख'. इस पर एसआरके ने सलमान का शुक्रिया भी किया है. बताते चलें कि सलमान शाहरुख की फिल्म जीरो में गेस्ट कलाकार की हैसियत से नजर आए थे.

4. अजय देवगन

बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन जल्द ही रूद्रा सीरीज से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करने जा रहे हैं. इस साइकॉलोजिकल ड्रामा सीरीज का पहला लुक भी कुछ समय पहले जारी कर दिया गया है. रूद्रा, ब्रिटिश सीरीज लूथर की हिंदी रीमेक होने वाली है. इस सीरीज को हॉटस्टार के लिए बनाया जा रहा है.

5. माधुरी दीक्षित

बॉलीवुड की धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित फाइंडिंग अनामिका ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डेब्यू करने जा रही हैं. माधुरी के साथ नेटफ्लिक्स की इस सीरीज में संजय कपूर, मानव कौर भी अहम भूमिका निभा रहे हैं. करिश्मा कोहली के निर्देशन में बन रही इस सीरीज को करण जौहर, अपूर्व मेहता और सोमेन मिश्रा ने मिलकर प्रोड्यूस किया है. माधुरी ने इस सीरीज से अपना पहला लुक भी शेयर किया था जहां वो एक सुपरस्टार के किरदार में हैं. उसके गायब हो जाने के बाद जिंदगी से जुड़े राज सामने आते हैं.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय