New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2015 12:24 PM
शिखा कुमार
शिखा कुमार
  @shikha.kumar.9250
  • Total Shares

कुछ साल पहले हेमा मालिनी ने एक इंटरव्यू में कहा था कि शादी के बाद फिल्में छोड़ने का फैसला उनका नहीं था बल्कि अचानक ही उन्हें मिलने वाले रोल कम हो गए थे. साथ ही उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया था कि उन्हें जितेंद्र की मां का रोल ऑफर किया गया था, जिनके साथ उन्होंने उनकी प्रेमिका के रोल में ढेरों ब्लॉकबस्टर फिल्में दी थीं.

यहां तक कि हाल ही में सैफ अली खान ने भी स्पष्ट रूप से कहा था कि शादी की बात का अभिनेत्री के करियर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

हमने बॉलीवुड को शादी के बाद हिरोइनों के प्रति अन्याय करते हुए देखा है. याद कीजिए कैसे ऐश्वर्या राय को प्रेग्नेंट होने की वजह से फिल्म हीरोइन से अचानक ही बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था और करीना को उनकी शादी की घोषणा के बाद फिल्म राम-लीला से अंतिम समय में रिप्लेस कर दिया गया था.

लेकिन हाल में ऐसे कई उदाहरण हैं, जिन्होंने हमें सरप्राइज किया है. अब 35 प्लस की अभिनेत्रियों के लिए रोल लिखे जा रहे हैं और हम उन्हें गंभीर रोल करते हुए देख रहे हैं.

जज्बा फिल्म का ट्रेलर ऐसे ही एक सुखद बदलाव का संकेत देता है. एक ऐडवोकेटक के रोल में ऐश्वर्या बहुत ही शानदार लग रही हैं. इससे उस अच्छे बदलाव का संकेत मिलता है कि अब कोई भी अभिनेत्री फैमिली प्लानिंग के बाद भी अपना स्टारडम बनाए रख सकती है. फिल्म दिलवाले की लीक हुई तस्वीरें जिसमें काजोल शाहरुख के साथ रोमांस करती नजर आएंगी, एक और उत्साहजनक पक्ष है.

क्या इसे शादीशुदा महिलाओं के प्रति अन्याय के खत्म होने के तौर पर देखा जा सकता है? ऊपर दिए गए सभी उदाहरण फिल्म इंडस्ट्री की प्रभावशाली महिलाओं के हैं, लेकिन शादीशुदा महिलाओं को महत्वपूर्ण रोल ऑफर किए जाने के उदाहरण अभी बहुत कम हैं. इनमें से कुछ की वजह अभिनेत्री की निजी पसंद हो सकती है लेकिन ज्यादातर हिरोइनें उनके नाम के साथ 'मिसेज' जुड़ने से उनके स्टारडम में आने वाली कमी का शिकार होती हैं. वास्तव में एक ही रात में, एक अभिनेत्री हिरोइन बनने के लिए बहुत ज्यादा ‘उम्रदराज’ हो जाती है.

ऐसा सिर्फ बॉलीवुड में ही नहीं होता है. शादीशुदा महिलाओं के साथ सभी इंडस्ट्री एक ही तरह से व्यवहार करती है. बहुत ही कम शादीशुदा महिलाएं हैं, जो प्रफेशनली सफल हो पाती हैं, बाकी बची औसत दर्जे की बन जाती हैं और अंत में काम छोड़ देती हैं. जिसकी शुरुआत एक पैशन के रूप में होती है, वह एक नीरस काम बन जाता है.

क्या यह गलत धारणा प्रचलित है कि शादीशुदा अभिनेत्रियों को दर्शक स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि उनकी अपील खत्म हो गई है, या फिर यह इंडस्ट्री का खुद का डर है? अगर एक हीरो अपने से उम्र में आधी या कई बार उससे भी कम उम्र की लड़की के साथ पर्दे पर रोमांस कर सकता है तो शादी के बंधन में बंधने के बाद किसी अभिनेत्री को क्यों 'रिटायर' करार दिया जाता है.

अगर इसे डिमांड और सप्लाई के व्यावहारिक पहलू से देखें तो, क्या अतीत में बॉक्स ऑफिस पर मिली असफलता का डर ही फिल्ममेकर्स को शादीशुदा महिलाओं को कास्ट करने से रोकता है? तो कभी हद तक इसका जवाब हां है, क्योंकि हम महिला केंद्रित फिल्मों को स्वीकार नहीं करते हैं.

लेकिन आज के ट्रेंड में, जहां पीकू और तनु-मनु जैसी फिल्में विजेता बनकर उभरी हैं और दर्शकों ने फॉर्मूला फिल्मों को सिरे से खारिज कर दिया है, मुझे लगता है कि हम कह सकते हैं कि दर्शक ज्यादा परिपक्व हो गए हैं और ऐसे विषयों को भी मौका देने के लिए कहीं ज्यादा खुले हैं.

मुझे उम्मीद है कि जज्बा शानदार सफलता हासिल करेगी और सिल्वर स्क्रीन पर ‘मम्मी रिटर्न्स’ से जुड़ी गलत अवधारणा को तोड़गी. इसे अच्छे सिनेमा के प्रति हमारे प्यार के तौर पर स्वीकार किया जाना चाहिए, जिसमें कैरेक्टर्स ही महत्वपूर्ण होता है और जहां उनका इस्तेमाल बॉक्स ऑफिस पर कमाई के लिए घटिया तरीकों के तौर पर नहीं किया जाता है.

मैं दृश्यम, इंग्लिश-विंग्लिश और गुलाब गैंग जैसी ऐसी और फिल्में बनते हुए देखना चाहती हूं, जिसमें महिलाओं को उनकी प्रतिभा और अभिनय क्षमता को सही ढंग से साबित करने का मौका मिला है, जैसा कि पुरुष कलाकारों को मिलता है. लिंग और उम्र से परे, एक कलाकार सिर्फ कलाकार होता है. यह समय अच्छी फिल्मों और विषयों को प्यार करने और आइटम नंबर्स को गुडबाय कहने का है, कम से कम तब जबकि उनका इस्तेमाल एक कमजोर स्क्रिप्ट से ध्यान भटकाने के लिए किया जाता हो. आइए स्क्रिप्ट को राजा बनाएं और रानियों को भी लंबी पारियां खेलने दें.

#एश्वर्या राय, #बॉलीवुड, #हेमा मालिनी, एश्वर्या राय, बॉलीवुड, हेमा मालिनी

लेखक

शिखा कुमार शिखा कुमार @shikha.kumar.9250

लेखक आईटी मैनेजर, रिलेशनशिप एक्सपर्ट हैं और इनकी एक किताब (He Fixed the Match, She Fixed Him) पर फिल्म भी बनने वाली है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय