New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2023 07:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कॉलेज और यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही छात्रों का भविष्य तय हो जाता है. यहां से कोई सिविल सर्विस की परीक्षा पास करके आईएएस और आईपीएस अधिकारी बन जाता है, तो कोई राजनीति के चक्कर में माफिया या नेता बन जाता है. खासकर पूर्वांचल के कॉलेज और यूनिवर्सिटी इसके लिए बदनाम है. इन्हें अपराधियों की नर्सरी भी कहा जाता है. यकीन न हो तो इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और गोरखपुर यूनिवर्सिटी का इतिहास उठाकर देख लीजिए. यहां कई रोचक कहानियां मिल जाएंगी. इन्हीं कहानियों पर आधारित कई फिल्में और वेब सीरीज बन चुकी हैं. इसी कड़ी में एक तिग्मांशु धूलिया की वेब सीरीज 'गर्मी' ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है.

तिग्मांशु धूलिया 'पान सिंह तोमर' और 'हासिल' जैसी फिल्मों का निर्माण कर चुके हैं. इस तरह की कहानियों को रूपहले पर्दे पर पेश करने में उन्हें महारथ हासिल है, जो कि उनकी नई वेब सीरीज 'गर्मी' में भी दिखाई देता है. इस वेब सीरीज की कहानी पूर्वांचल की छात्र राजनीति और अपराध पर आधारित है. इसमें एक लड़का अपने पिता के सपने को साकार करने के लिए यूनिवर्सिटी में दाखिला लेता है. उसे सिविल सर्विस की परीक्षा पास करनी है. लेकिन यूनिवर्सिटी की राजनीति की वजह से उसका जीवन बदल जाता है. एक जीनियस छात्र राजनीति के चक्कर में अपराध के दलदल में फंस जाता है. इसके बाद राजनेताओं और पुलिस के संरक्षण में बाहुबली माफिया बन जाता है. वेब सीरीज में ये भी दिखाया गया है कि कैम्पस पॉलिटिक्स की जड़े बड़े माफिया, नेताओं और भ्रष्ट पुलिस अफसरों से जुड़ी रहती है. बॉलीवुड ऐसी कई फिल्में बना चुका है.

650_042323062325.jpg

आइए कैम्पस पॉलिटिक्स पर आधारित फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. हासिल

IMDb रेटिंग- 7.6/10

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

तिग्मांशु धूलिया के निर्देशन में बनी फिल्म 'हासिल' साल 2003 में रिलीज हुई थी. इसमें इरफान खान, जिमी शेरगिल, हृषिता भट्ट और आशुतोष राणा लीड रोल में थे. छात्र राज्यनीति पर आधारित इस फिल्म ने लोगों के सामने एक अनोखी कहानी पेश की थी. यही वजह है कि इसे बहुत पसंद किया गया था. इसे अपने कैटेगरी की बेहतरीन फिल्म माना जाता है. इस फिल्म में शानदार अभिनय की वजह से अभिनेता इरफान खान को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर अवार्ड मिला था. इसे यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

2. रंग दे बसंती

IMDb रेटिंग- 8.1/10

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

साल 2006 में रिलीज हुई फिल्म 'रंग दे बसंती' का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया है. इस फिल्म में आमिर खान, सिद्धार्थ, आर माधवन, अतुल कुलकर्णी, सोहा अली खान, शरमन जोशी, कुणाल कपूर और ब्रिटिश अभिनेत्री एलिस पैटन अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म को कल्ट क्लासिक कैटेगरी में रखा जाता है. इसे आमिर के करियर में माइलस्टोन फिल्म के तौर पर भी देखा जाता है. इसमें पांच दोस्तों की कहानी दिखाई गई है, जो वर्तमान समय के भ्रष्टाचार से लड़ते हैं. इस लड़ाई को आजादी की लड़ाई से जोड़कर दिखाया गया है. इसमें तीन दोस्त स्वतंत्रता संग्राम सेना भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू के रूप में दिखाई देते हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

3. रांझणा

IMDb रेटिंग- 7.6/10

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'रांझणा' का निर्देशन आनंद एल राय ने किया है. इस फिल्म में साउथ सिनेमा के सुपरस्टार धनुष, बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर, अभय देओल, स्वरा भास्कर और मोहम्मद जीशान अयूब अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म की कहानी जवाहर लाल यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू कैम्पस में स्थापित है. लव जिहाद के साथ आतंक के एंगल से भी कहानी दिखाई गई है. इसमें एक मुस्लिम लड़की जोया से हिंदू लड़का कुंदन प्यार करता है. लेकिन जोया उसकी जगह अकरम से प्यार करती है. दोनों की शादी तय हो जाती है, लेकिन निकाह वाले दिन एक ऐसा खुलासा होता है, जो जोया की जिंदगी पूरी तरह बदल देता है. इस फिल्म में प्यार के साथ कैम्पस पॉलिटिक्स खूब दिखाया गया है.

4. गुलाल

IMDb रेटिंग- 8/10

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2009 में रिलीज हुई फिल्म 'गुलाल' का निर्देशन अनुराग कश्यप ने किया है. इसमें दीपक डोबरियाल, के के मेनन, राज सिंह चौधरी, माही गिल, आयशा मोहन, जेसी रंधावा, आदित्य श्रीवास्तव, पीयूष मिश्रा और अभिमन्यु सिंह अहम भूमिका में हैं. ये फिल्म एक तरफ स्वार्थ, धोखाधड़ी, झूठी जातिय शान और राजनीति के चेहरे को बेनकाब करती है तो दूसरी ओर उन सच्चे चेहरों को भी सामने लाती है जो राजनीति के खेल का मोहरा बन जाते हैं. लेकिन ऐसे लोग हद पार होने के बाद जब पलटवार करते हैं तो बाहुबलियों की चूले तक हिल जाती हैं. इसे छात्र राजनीति पर बनी बेहतरीन फिल्म माना जाता है. इसमें दिखाया गया है कि किस तरह नेता और माफिया छात्रों का इस्तेमाल करते हैं.

5. युवा

IMDb रेटिंग- 7.3/10

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

साल 2004 में रिलीज हुई फिल्म 'युवा' का निर्देशन मणि रत्नम ने किया है. इसमें अभिषेक बच्चन, अजय देवगन, विवेक ओबरॉय, रानी मुखर्जी, करीना कपूर, ईशा देओल, ओम पुरी, सोनू सूद जैसे कलाकार मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म की कहानी तीन ऐसे युवाओं से जुड़ी है, जिनका एक दूसरे के साथ कोई संबंध नहीं होता, लेकिन एक हादसे के बाद तीनों एक दूसरे से आपस में जुड़ जाते हैं. ललन एक लोकल गुंडा है, जो यहां के एक नेता के लिए काम करता है. माइकल एक युवा छात्र नेता है. अर्जुन अपनी पढ़ाई करने के साथ अपने सुनहरे भविष्य के सपने बुनता रहता है. अभिषेक बच्चन, अजय देवगन और विवेक ओबराय की तिकड़ी ने इस फिल्म में शानदार अभिनय किया है.  

#गर्मी, #वेब सीरीज़, #छात्र राजनीति, Garmi Web Series, Bollywood Movies On Campus Politics, Rang De Basanti

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय