New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2023 05:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

दिवाली, होली, ईद, क्रिसमस जैसे त्योहारों के साथ स्वतंत्रता दिवस औ गणतंत्र दिवस पर पड़ने वाली छुट्टियां फिल्म इंडस्ट्री के लिए वरदान की तरह होती हैं. फिल्म मेकर्स हमेशा ऐसे मौके की तलाश में रहते हैं. जब लोग अपने रोजमर्रा के काम से अलग होकर एन्जॉय करने के मूड में होते हैं, तब फिल्में रिलीज करने का सबसे अच्छा समय माना जाता है. यही वजह है कि इन त्योहारों पर होने वाली छुट्टियों में बड़ी संख्या फिल्मों को रिलीज किया जाता है. दिवाली से पहले अक्टूबर में गांधी जयंती और दशहरा पर होने वाली छुट्टियां साउथ और वेस्ट बंगाल जैसे रीजनल फिल्म इंडस्ट्री के लिए फायदेमंद साबित होती हैं.

आमतौर पर किसी भी साल की आखिरी तिमाही में बॉक्स ऑफिस पर करीब 1000 करोड़ रुपए का कारोबार होता है. इसमें अकेले दीवाली पर करीब 200 करोड़ रुपए का कोराबार होता है. फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट्स की माने तो दीवाली, होली और ईद जैसे त्योहारी सीजन फिल्म बिजनेस के लिए अच्छे माने जाते हैं. इस दौरान छुट्टियों में घर पर होते हैं. महानगरों और बड़े शहरों में लोग दिवाली के दिन बड़े पैमाने पर फिल्म देखने जाया करते हैं. दिल्ली और मुंबई सर्किट में इस दौरान बड़े पैमाने पर कलेक्शन देखा गया है. इस बार भी गणतंत्र दिवस पर दो बड़ी फिल्में 'पठान' और 'गांधी गोडसे एक युद्ध' रिलीज की जा रही हैं.

सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज की जा रही है. इसके अगले ही दिन यानी 26 जनवरी को राजकुमार संतोषी की फिल्म 'गांधी गोडसे एक युद्ध' रिलीज होगी. 25 जनवरी को बुधवार पड़ रहा है. इसके अगले दिन 26 जनवरी को नेशनल हॉलीडे होता है. इसके बाद शनिवार और रविवार वीकेंड की छुट्टी. इस तरह दोनों फिल्मों को लंबा वीकेंड मिल रहा है. इस दौरान कमाई के आसार ज्यादा होते हैं. हालांकि, फिल्म 'पठान' के खिलाफ जिस तरह का माहौल है, उसे देखते ही यही लग रहा है कि फिल्म की कमाई प्रभावित होगी. लेकिन 'गांधी गोडसे एक युद्ध' का भविष्य अच्छा है.

650x400_011823053652.jpg

आइए पिछले कुछ वर्षों में गणतंत्र दिवस पर रिलीज फिल्मों की परफॉर्मेंस के बारे में जानते हैं...

1. रईस (Raees)

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2017

बजट- 95 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 282 करोड़ रुपए

राहुल ढोलकिया के निर्देशन में बनी फिल्म 'रईस' में शाहरुख खान, माहिरा खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और मोहम्मद जीशान अयूब अहम रोल में हैं. इसे देखने के बाद 70 और 80 के दशक की टिपिकल मसाला फिल्मों की याद आती है, जिसका हीरो बुरा काम तो करता है, लेकिन वो गरीबों का मसीहा भी है. 95 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने 282 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया था. इसमें शाहरुख के साथ नवाजुद्दीन और जीशान ने भी शानदार अभिनय किया है.

2. रंग दे बसंती (Rang De Basanti)

रिलीज डेट- 26 जनवरी 2006

बजट- 28 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 92 करोड़ रुपए

राकेश ओमप्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्म 'रंग दे बसंती' में आमिर खान, सिद्धार्थ, आर माधवन, सोहा अली खान, शरमन जोशी, एलिस पैटन और कुणाल कपूर लीड रोल में हैं. इस फिल्म ने आज से करीब 17 साल पहले 92 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इतना ही नहीं इस फिल्म ने 4 नेशनल अवॉर्ड के अलावा 40 अवॉर्ड अपने नाम किए थे. इसका नाम अकेडमी अवॉर्ड और गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड में भी लिया गया था. इस फिल्म में आमिर खान ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया था.

3. उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (URI)

रिलीज डेट- 11 जनवरी 2019

बजट- 25 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 360 करोड़ रुपए

विक्की कौशल, परेश रावल और यामी गौतम की फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' का निर्देशन आदित्य धर ने किया है. देशभक्ति पर आधारित इस फिल्म में सितंबर, 2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची घटना को दिखाया गया है. एक्शन से लबरेज इस फिल्म में आर्मी ऑफिसर के किरदार में विक्की कौशल और अजीत डोभाल के किरदार में परेश रावल खूब जचे हैं. फिल्म में कई इमोशनल सीन भी हैं. इसे देखने के बाद समझ आता है कि एक फौजी की जिंदगी पर्सनल और प्रोफेशनल स्तर पर कितनी कठिन होती है.

4. बेबी (Baby)

रिलीज डेट- 23 जनवरी 2015

बजट- 60 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 142 करोड़ रुपए

नीरज पांडे के निर्देशन में बनी फिल्म बेबी में अक्षय कुमार, राणा दग्गुबाती, अनुपम खेर, डैनी डेनोजगप्पा, केके मेनन, करन गुप्ता, सुशांत सिंह और तापसी पन्नू लीड रोल में है. इस एक्शन फिल्म में जांबाज सीक्रेट एजेंट्स के कारनामों को पूरी ईमानदारी के साथ पेश किया गया है. इसे देखने के बाद आपको ओसामा बिन लादेन को मारने के ऑपरेशन की याद आएगी. सभी कलाकारों के बेहतरीन अभिनय की बदौलत फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी. इसके साथ सोनम कपूर की फिल्म 'डॉली की डोली' की रिलीज हुई थी.

5. मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (Manikarnika)

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2019

बजट- 101 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 142 करोड़ रुपए

झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित फिल्म 'मणिकर्णिका' को अभिनेत्री कंगना रनौत ने निर्देशित किया था. यही नहीं उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई का लीड रोल भी किया था. इस फिल्म में उनके साथ अतुल कुलकर्णी, जिस्सु सेनगुप्ता, सुरेश ओबेरॉय, अंकिता लोखंडे और डैनी डेंजोग्पा भी अहम किरदारों में थे. फिल्म ने वर्ल्डवाइड 142 करोड़ रुपए का कलेक्शन तो किया था, लेकिन घरेलू बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 92.19 करोड़ रुपए ही कमा सकी थी. यही वजह है कि इसृके बाद से ही कंगना का करियर डगमगा रहा है.

6. काबिल (Kaabil)

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2017

बजट- 35 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 178 करोड़ रुपए

2017 में शाहरुख खान की फिल्म 'रईस' और रितिक रोशन की फिल्म 'काबिल' बॉक्स ऑफिस पर एक-दूसरे के सामने थी. इसके बावजूद दोनों फिल्मों ने जबरदस्त कमाई की थी. संजय गुप्ता के निर्देशन में बनी 'काबिल' की कहानी बहुत इमोशनल और इंस्पिरेशनल थी, जिसकी वजह से बड़ी संख्या में लोग इसे देखने सिनेमाघरों में गए थे. ये फिल्म एक नेत्रहीन वॉइस ओवर आर्टिस्ट की कहानी है, जो अपनी नेत्रहीन पत्नी के कातिलों से बदला लेता है. फिल्म ने चीन में खराब प्रदर्शन करने के बावजूद 200 करोड़ क्लब में जगह बनाई थी.

7. अग्निपथ (Agneepath)

रिलीज डेट- 26 जनवरी 2012

बजट- 60 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 194 करोड़ रुपए

करण जौहर के निर्देशन में बनी 'अग्निपथ' फिल्म अमिताभ बच्चन की इसी नाम की फिल्म का रीमेक थी. इसमें रितिक रोशन, प्रियंका चोपड़ा, ऋषि कपूर और संजय दत्त जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बड़ी ओपनिंग की थी. इसके साथ ही वर्ल्डवाइड 194 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इससे पहले करण जौहर के पिता यश जौहर ने अमिताभ बच्चन और मिथुन चक्रवर्ती को लेकर फिल्म 'अग्निपथ' बनाई थी. नई 'अग्निपथ' में कैटरीना कैफ पर फिल्माया गया गीत 'चिकनी चमेली' खूब मशहूर हुआ था.

8. पद्मावत (Padmaavat)

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2018

बजट- 215 करोड़ रुपए

कलेक्शन- 585 करोड़ रुपए

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज से पहले जबरदस्त बवाल हुआ था. फिल्म के नाम को लेकर राजपूतों की संस्था करणी सेना ने पूरे देश में प्रदर्शन किया था. फिल्म को बैन करने की मांग की गई थी. इसके बाद फिल्म के नाम में मामूली हेरफेर करके इसे रिलीज कर दिया गया था. फिल्म ने विरोध के बावजूद शानदार कमाई की थी. इसका वर्ल्डवाइड कलेक्शन 585 करोड़ रुपए इसकी लोकप्रियता की गवाही दे रहा है. फिल्म में रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण लीड रोल में हैं. यही से दोनों की प्रेम कहानी शुरू हुई थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय