New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2023 09:10 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के लिए जून बहुत खास रहने वाला है. इस महीने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा दांव पर लगे हैं. इसके साथ ही बॉलीवुड के कई सुपर सितारों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई हैं. जून में प्रभास की फिल्म 'आदिपुरुष', अजय देवगन की फिल्म 'मैदान', कार्तिक आर्यन की फिल्म 'सत्यप्रेम की कथा', शाहिद कपूर की फिल्म 'ब्लडी डैडी' और शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' रिलीज होने जा रही है. इन फिल्मों की सफलता और असफलता पर बॉलीवुड और इनके सुपर सितारों का भविष्य निर्भर करेगा. सभी जानते हैं कि इस साल रिलीज हुई फिल्मों में से शाहरुख की 'पठान' को छोड़कर ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही हैं. कई तो बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई हैं. बॉलीवुड पिछले दो साल से आर्थिक नुकसान झेल रहा है. ज्यादातर फिल्मों पर लगा पैसा डूब चुका है. ऐसे में जून में रिलीज होने वाली फिल्मों से हर किसी को उम्मीद है.

जून में सबसे पहले शाहरुख खान की फिल्म 'जवान' रिलीज होगी. इसे पैन इंडिया 2 जून को रिलीज किया जाएगा. इसका बजट 200 करोड़ रुपए है. इसमें शाहरुख के साथ साउथ सिनेमा के कई सितारे अहम रोल में हैं, जिनमें विजय सेतुपति, नयनतारा, प्रियामणि, योगी बाबू का नाम प्रमुख है. फिल्म में दीपिका पादुकोण, थलपति विजय और संजय दत्त जैसे सुपरस्टार कैमियो कर रहे हैं. फिल्म का निर्देशन एटली ने किया है. इस तरह देखा जा सकता है कि शाहरुख ने बॉलीवुड का होते हुए भी साउथ सिनेमा की फिल्म बनाई है, ताकि उनकी पैन इंडिया अपील बढ़ सके. तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम बॉक्स ऑफिस पर भी उनकी फिल्म अच्छा प्रदर्शन कर सके. वैसे भी शाहरुख फिल्म 'पठान' की ब्लॉकबस्टर सफलता से बहुत उत्साहित हैं. उनको उम्मीद है कि 'जवान' फिल्म 'पठान' से बेहतर प्रदर्शन करेगी, क्योंकि साउथ से भी अच्छा कलेक्शन हो सकता है.

650_041723081935.jpgहिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए जून का महीना बहुत खास रहने वाला है.

इसके बाद 9 जून को शाहिद कपूर की 'ब्लडी डैडी' रिलीज होगी. इस का बजट 70 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. इसका निर्देशन अली अब्बास जफर ने किया है, जिनको 'टाइगर जिंदा है', 'सुल्तान' और 'भारत' जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है. 'ब्लडी डैडी' साल 2011 में आई फ्रेंच फिल्म 'निट ब्लैंच' (स्लीपलेस नाइट) का हिंदी रीमेक है. इसमें कई हाई ऑक्टेन एक्शन सीक्वेंस देखने को मिलेगा. फिल्म में शाहिद कपूर के साथ संजय कपूर, डायना पेंटी, रोनित रॉय, राजीव खंडेलवाल और जीशान कादरी अहम रोल में हैं. इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा पर सीधे स्ट्रीम किया जाएगा. 16 जून को बहुप्रतीक्षित फिल्म 'आदिपुरुष' रिलीज की जाएगी. ओम राउत के निर्देशन में बनी इस फिल्म में प्रभास, कीर्ति सेनन, सनी सिंह और सैफ अली खान अहम भूमिका में हैं. इसमें प्रभास ने श्रीराम, कीर्ति ने माता सीता, सनी ने लक्ष्मण, सैफ अली ने रावण का रोल किया है.

'आदिपुरुष' एक मेगा बजट फिल्म है. इस पर टी-सीरीज जैसे प्रोडक्शन हाऊस के 500 करोड़ रुपए दांव पर लगे हैं. लेकिन इस फिल्म को लेकर जिस तरह का माहौल देखने को मिल रहा है, उससे इसकी सफलता मुश्किल दिख रही है. फिल्म के सभी किरदारों के गेटअप से लेकर वीएफक्स और स्पेशल इफेक्ट्स तक पर लोग सवाल उठा रहे हैं. लोगों का आरोप है कि इस फिल्म के जरिए हिंदूओं के धार्मिक भावाओं को आहत किया गया है. इसे बैन करने की मांग की जा रही है. हालांकि, फिल्म के मेकर्स ने इसमें जरूरी बदलाव के लिए रिलीज डेट आगे बढ़ा दिया था, लेकिन बाद में रिलीज कई पोस्टरों में बहुत ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिला है. इस फिल्म की सफलता कई लोगों को प्रभावित करने वाली है. बॉलीवुड के साथ फिल्म के लीड एक्टर प्रभास, प्रोड्यूसर भूषण कुमार, डायरेक्टर ओम राउत की किस्मत दांव पर लगी है. प्रभास के लिए करो या मरो की स्थिति है.

फिल्म स्टार बजट रिलीज डेट
1. जवान शाहरुख खान 250 करोड़ 2 जून
2. ब्लडी डैडी शाहिद कपूर 70 करोड़ 9 जून
3. आदिपुरुष प्रभास 500 करोड़ 16 जून
4. मैदान अजय देवगन 200 करोड़ 23 जून
5. सत्यप्रेम की कथा कार्तिक आर्यन 100 करोड़ 29 जून

23 जून को अजय देवगन की फिल्म 'मैदान' रिलीज होने वाली है. अमित शर्मा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अजय के साथ प्रियामणि, गजराज राव, आर्यन भौमिक और रिशभ जोशी अहम रोल में हैं. 'मैदान' फुटबॉल कोच सईद अब्दुल रहीम की बायोपिक फिल्म है. इसकी लागत 200 करोड़ रुपए बताई जा रही है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म 'भोला' के औसत प्रदर्शन के बाद अजय के लिए इस फिल्म की सुपर हिट होना बहुत जरूरी है. जून में रिलीज होने वाली आखिरी फिल्म कार्तिक आर्यन की 'सत्यप्रेम की कथा' है. समीर विद्वांस के निर्देशन में बनी इस फिल्म में कार्तिक के साथ कियारा आडवाणी, गजराज राव और सुप्रिया पाठक अहम रोल में हैं. इस रिलीज हुई कार्तिक की फिल्म शहजादा फ्लॉप रही है, जिसके बाद एक्टर काफी प्रेशर में हैं. यदि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही तो उन पर प्रेशर ज्यादा बढ़ जाएगा. 'भूल भुलैया 2' से मिला माइलेज भी खत्म हो जाएगा.

इस तरह देखा जाए तो वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही के आखिरी महीने जून में बॉलीवुड फिल्मों की सफलता इसकी दशा और दिशा दोनों तय करने वाली है. हर समर सीजन में बड़ी संख्या में फिल्में रिलीज की जाती हैं. लेकिन इस साल ऐसा नहीं हो रहा है. अप्रैल के बाद मई में एक भी बड़ी फिल्म रिलीज नहीं हो रही है. मई आधा दर्ज फिल्में रिलीज हो रही हैं, लेकिन ज्यादातर छोटे कलाकारों की फिल्में हैं. उनमें भी ज्यादातर फिल्में ओटीटी पर रिलीज हो रही हैं. समर सीजन में फिल्मों की संख्या कम होने पर फिल्म ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श कहते हैं, ''पिछले 30-40 सालों में पहली बार है, जब समर सीजन में कम फिल्में आ रही हैं. इसकी वजह से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी फीका रहने के आसार हैं. हमें ये नहीं समझ आ रहा है कि जब मई पूरा खाली है, तब मेकर्स फिल्में क्यों नहीं रिलीज कर रहे हैं.'' सही मायने में बॉलीवुड अपने बुरे दौर से गुजर रहा है, जिससे निकलना जरूरी है.

#बॉलीवुड, #हिंदी फिल्म इंडस्ट्री, #सुपरस्टार, Bollywood Movies Release In June, Box Office Collection, Hindi Film Industry

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय