New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2021 10:43 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आधुनिक समय में करवा चौथ सबसे मशहूर और शुभ त्योहारों में से एक माना जाता है. इस दिन महिलाएं खासकर नवविवाहित युवतियां बिना खाना खाए, पानी पिए पूरे दिन उपवास रखती हैं और अपने पति की लंबी उम्र और स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करती हैं. रात में चांद दिखने के बाद व्रत तोड़ा जाता है. इस साल करवा चौथ आज के ही दिन यानी 24 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. करवा चौथ व्रत को लोकप्रिय बनाने में सबसे अधिक योगदान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री यानी बॉलीवुड का है. फिल्मों में बहुत ही दिलचस्प अंदाज में इस त्योहार को पेश किया जाता रहा है. धीरे-धीरे होली और दिवाली की तरह करवा चौथ भी पारिवारिक फिल्मों का अभिन्न अंग बन गया.

फिल्मों में करवा चौथ व्रत की शाम नायिका सज-धज कर हाथों में पूजा की थाली लिए चंद्रमा देखती है. उसके बाद अपने नायक को देखकर व्रत तोड़ती है. बैकग्राउंड में करवा चौथ से जुड़ा गाना चल रहा होता है. ये दृश्य बहुत ही लुभावना होता, जो दर्शकों को आकर्षित करता है. इसे देखकर धीरे-धीरे पूरे देश की अधिकतर महिलाओं ने ये व्रत करना शुरू कर दिया. वरना पहले इसे सिर्फ पंजाब में ही मनाया जाता था. मूलत: ये पंजाब का ही त्योहार है. लेकिन अब पूरे देश में इसे बहुत ही धूमधाम से महिलाएं मनाती हैं. उसमें भी कथित ऊंचा तबका, जो खुद को अपर क्लास मानता है, उनके घरों में इसे बहुत ही आधुनिक अंदाज में सेलिब्रेट किया जाता है.

1_650_102421071420.jpgकरवाचौथ को पूरे देश में मशहूर करने का सबसे ज्यादा श्रेय फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे को जाता है.

अब जरा देखिए, देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा अमेरिका में रहती हैं. उनके पति निक जोनस एक हॉलीवुड सिंगर हैं. लेकिन विदेश में रहते हुए भी प्रियंका चोपड़ा करवा चौथ व्रत करती हैं. उनकी ही तरह दीपिका पादुकोण और अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस भी अक्सर इस दिन सुहागन की तरह सजी-धजी अपने-अपने पतियों के साथ नजर आती हैं. विश्वास न हो तो इस दिन शाम को सोशल मीडिया पर चले जाइए. फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर इन सितारों की करवा चौथ वाली तस्वीरें आपको देखने को मिल जाएंगी. वैसे केवल फिल्मी हस्तियां ही क्यों सामान्य परिवारों की महिलाएं भी इस दिन अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करती हैं. आइए उन हिंदी फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनकी वजह से करवा चौथ एक ग्लोबल त्योहार बन चुका है...

1. फिल्म- दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे (Dilwale Dulhaniya Le Jaynge)

करवा चौथ को पॉपुलर बनाने में सबसे ज्यादा योगदान शाहरुख खान और काजोल स्टारर फिल्म 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' को जाता है. 21 अक्टूबर 1995 को रिलीज हुई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. लोगों ने इसे खूब पसंद किया. फिल्म जितनी ज्यादा पॉपुलर हुई, उतने ही इसके गाने, डायलॉग और सीन भी मशहूर हुए. उसी में से एक था करवा चौथ का सीन, जिसमें काजोल की किरदार, शाहरुख खान के किरदार के लिए व्रत रखती हैं, जबकि उसकी शादी किसी और के साथ फिक्स हो चुकी होती है. सिमरन (काजोल) अपने प्रेमी राज (शाहरुख खान) से मिलने के लिए बेहोश होने का नाटक करती है.

क्योंकि इस व्रत के नियम के अनुसार उसे चांद देखने के बाद उसी को देखकर व्रत तोड़ना होता, जिसके लिए वो उपवास रहती है. अचानक राज उसके बचाव के लिए आगे आता है. राज के आते ही सिमरन आंखे खोलकर उसे देखती है और अपना व्रत तोड़ती है. इसके बाद दोनों छत पर मिलकर एक-दूसरे के साथ खाना खाते हैं. फिल्म का ये सीन इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ था कि उस वक्त अधिकतर लड़कियां अपने प्रेमी के लिए बिना शादी के व्रत रखने लगी थीं. धीरे-धीरे महिलाएं भी अपने पतियों के लिए व्रत रखने लगीं. इस फिल्म का गाना 'घर आजा परदेसी, तेरा देश बुलाए रे' खूब मशहूर हुआ था, जिसमें महिलाएं व्रत के दिन अपने पति को याद करती हैं.

2. बागबान (Baghban)

'मैं यहां तू वहां ज़िंदगी है कहां, मैं यहां तू वहां ज़िंदगी है कहां, तू ही तू है सनम देखता हूं जहां'...फिल्म बागबान का ये गाना आपने जरूर सुना होगा. इस गाने के दर्द को महसूस भी किया होगा. फिल्म में अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी पति-पत्नी की भूमिका में हैं. फिल्म के एक सीन में करवा चौथ को दिखाया गया है. इसमें पति और पत्नी के रूप में अमिताभ और हेमा एक-दूसरे से अलग अपने बच्चों के साथ रह रहे होते हैं. इसी बीच हेमा की किरदार अपने पति के लिए करवा चौथ का वर्त रखती हैं. व्रत तोड़ने के वक्त पति पास में नहीं होते, तो वो उनको फोन कॉल करती हैं. 

दोनों फोन पर आपस में बात करते हैं. इसके बाद वो व्रत तोड़ने के लिए पति को कुछ खाने के लिए कहती हैं. लेकिन उस वक्त घर में कुछ मौजूद नहीं होता, तो अमिताभ का किरदार केवल मुंह चलाते हैं. हेमा उनके झूठ को समझ जाती हैं. यह सीन काफी भावुक कर देने वाला है. वे दूर रहकर भी एक दूसरे के प्रति समर्पित होते हैं और एक दूसरे के लिए व्रत करते हैं. इस सीन के जरिए फिल्म में करवा चौथ व्रत को ऐसे पेश किया गया है, जैसे इसके बिना पति और पत्नी के बीच प्रेम का रिश्ता अधूरा है. इसी तरह फिल्मों ने इस व्रत का क्रेज महिलाओं में बढ़ाया है.

3. कभी खुशी कभी गम (Kabhi Khusi Kabhi Gam)

करण जौहर की फिल्मों में अधिकतर त्योहारों को बहुत ही बेहतरीन तरीके से सेलिब्रेट किया जाता रहा है. खासकर करवा चौथ को तो वो एक बड़े त्योहार की तरह अपनी फिल्मों में मनाते और दिखाते रहे हैं. फैमिली-ड्रामा फिल्म कभी खुशी कभी गम में भी उन्होंने करवा चौथ को शानदार तरीके से पेश किया है. इस फिल्म की सेकेंड हाफ की शूटिंग लंदन में की गई थी. इस वजह से करवा चौथ का सेलिब्रेशन भी लंदन में ही किया गया था. वो भी इतने भव्य अंदाज में कि लोग इसे देखकर यूं ही आकर्षित हो जाएं. उसमें भी एक बड़े परिवार के घर में इसका जश्न मनाता देख देश का अपर क्लास अपने ही इसके प्रति जुड़ाव महसूस करने लगे.

इसी दौरान फिल्म में एक गाना भी फिल्माया गया है. इसके बोल हैं, ''बोले चूड़ियां बोले कंगना, हाय मैं हो गयी तेरी साजना, तेरे बिन जियो नय्यो लग दा मैं ते मरग़ैय्या, ले जा ले जा दिल ले जा ले जा, ले जा ले जा सोणिये ले जा ले जा''...इस गाने पर फिल्म अभिनेता रितिक रोशन, करीना कपूर, शाहरुख खान और काजोल जमकर डांस करते हैं. इस गाने के दौरान काजोल भावुक होकर अपना व्रत खोलती हैं. इस तरह फिल्म में दिखाया जाता है कि एक महिला के लिए करवा चौथ व्रत की क्या अहमियत हो सकती है या होनी चाहिए. अब भला ऐसे सीन देखकर कोई महिला कैसे अपनी भावनाओं को काबू में रख सकती है.

karwa-chauth-scene-i_102421071508.jpg

4. हम दिल दे चुके सनम (Hum dil de chuke sanam)

मशहूर फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की आइकॉनिक फिल्म हम दिल दे चुके सनम को सलमान खान और ऐश्वर्या राय की शानदार भूमिका के लिए आज भी याद किया जाता है. फिल्म का प्रभाव इतना वास्तविक था कि इस रील लाइफ कपल यानी सलमान और ऐश्वर्या ने असल जिंदगी में एक-दूसरे को डेट करना ही बंद कर दिया. फिल्म में ऐश्वर्या राय की किरदार को सलमान खान के किरदार के प्यार में पागल दिखाया गया है, जो परिस्थितिवश अजय देवगन के किरदार से शादी कर लेती है.

फिल्म में करवा चौथ का एक मशहूर गाना है, ''चांद छुपा बादल में शरमा के मेरी जाना, सीने से लग जा तू बलखा के मेरी जाना''. इस गाने के सीक्वेंस में ऐश्वर्या अपने पति अजय देवगन के बजाय अपने प्रेमी सलमान खान के लिए व्रत रखती हैं. गाने को इस तरह से शूट किया गया है कि ऐश्वर्या सलमान को याद करती हैं और उनके साथ व्रत तोड़ने का सपना देखती हैं. इस गाने में ऐश्वर्या पर्पल लहंगे में बला की खूबसूरत लगती हैं. फिल्म का ये गाना और सीन बहुत मशहूर हुआ था.

5. बीवी नंबर 1 (Biwi No 1)

साल 1999 में रिलीज हुई सलमान खान, करिश्मा कपूर और सुष्मिता सेन स्टारर फिल्म बीवी नंबर 1 पति, पत्नी और वो की कहानी पर आधारित है. इस फिल्म में करवा चौथ के सीक्वेंस को ऐसा गूंथा गया है कि वो फिल्म का सबसे अहम हिस्सा बन गया है. इस फिल्म के जरिए करवाचौथ का महत्व एक कपल की जिंदगी में क्या होता है, इसे बखूबी बताया गया है. इसमें करिश्मा सलमान की बीवी हैं तो सुष्मिता सेन उनकी गर्लफ्रेंड बनी हैं. करवा चौथ वाले दिन पति और गर्लफ्रेंड का करवा चौथ का व्रत तुड़वाने के चक्कर में सलमान की बेवफाई का भेद खुल जाता है. इससे बाद फिल्म में एक रोमांचक मोड़ आता है. ये फिल्म काफी पॉपुलर हुई थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय