New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जुलाई, 2021 07:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस बार स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बॉलीवुड की फिल्मों में देशभक्ति का ज्वार बढ़ सकता है. स्वतंत्रता दिवस से पहले युद्ध पृष्ठभूमि पर दो फ़िल्में आ रही हैं. 13 अगस्त को अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और नोरा फतेही स्टारर भुज : द प्राइड ऑफ़ इंडिया, डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम होगी. फिल्म का ट्रेलर आ चुका है. इस बीच कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर बनी सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर 'शेरशाह' की भी रिलीज डेट आ गई है. शेरशाह के निर्माता करण जौहर ने घोषणा की है कि उनकी फिल्म 12 अगस्त को अमेजन प्राइम वीडियो पर एक्सक्लूसिव स्ट्रीम होगी. शेरशाह की रिलीज डेट अनाउंसमेंट के साथ एक टीजर भी जारी किया गया है. वैसे दोनों फिल्मों में कई समानताएं भी हैं. ये अलग-अलग दौर में पाकिस्तान के साथ हुए युद्दों पर आधारित हैं.

यहां शेरशाह का टीजर देख सकते हैं:-

भारत में ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म के लिए ये पहला मौका है जब दो बड़ी फिल्मों में क्लैश हो रहा है. इससे पहले ये बॉक्स ऑफिस पर ही नजर आता था. दोनों फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज के लिए कतार में थीं. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से जो हालत बने उसमें सिनेमाघरों को दो-दो मर्तबा बंद करना पड़ा. अभी भी पूरी तरह से जल्द ही सिनेमाघरों के खुलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. बंदी की वजह से रिलीज होने वाली फिल्मों की कतार लंबी होती जा रही है. इसी वजह से निर्माताओं ने धीरे-धीरे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मों को स्ट्रीम करने का फैसला लिया है.

महामारी से पहले मुख्यधारा का बॉलीवुड ओटीटी से दूरी बनाए हुए था. लेकिन जो सूरत-ए-हाल बने उसमें अब निर्माताओं के लिए सीमित विकल्प हैं. पिछले डेढ़ साल के दौरान कुछ बड़ी फ़िल्में जो सिनेमाघरों के लिए बनाई गई थीं उन्हें ओटीटी पर स्ट्रीम किया गया था. कई फिल्मों को खूब सराहा भी गया.

bhuj-shershah-650_071621044242.jpg

क्लैश में कौन बाजी मारेगा?

यह कहना तो जल्दबाजी होगी. क्योंकि अभी शेरशाह का ट्रेलर नहीं आया है. भुज की कहानी भारतीय वायुसेना के स्क्वैड्रन और भुज बेस के प्रभारी विजय कुमार कार्णिक की है. जबकि शेरशाह कारगिल जंग में शहीद हुए विकम्र बत्रा की कहानी है. विक्रम ने कारगिल के बेहद मुश्किल हालत में अदम्य साहस दिखाते हुए पाकिस्तान के छद्म युद्ध का रुख ही मोड़ दिया था. उन्होंने कई पॉइंट फतह किए. और जंग के दौरान ही शहीद हुए. दोनों फ़िल्में बड़े स्केल पर बनाई गई हैं. अभी शेरशाह का ट्रेलर आना बाकी है. भुज के ट्रेलर को खूब पसंद किया गया. फिल्म की कहानी देशभक्ति से ओतप्रोत और मनोरंजक दिख रही है. सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इसे सिनेमाघर की फिल्म करार दिया. शेरशाह के ट्रेलर के साथ ही यह साफ हो पाएगा कि भुज के मुकाबले ये फिल्म किस तरह बनी है.

भुज के बारे में और जानने के लिए लिंक पर क्लिक करें

ओटीटी में क्लैश का मतलब क्या है?

वैसे बॉक्स ऑफिस की तरह ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फिल्मों के क्लैश का बहुत मतलब नहीं निकलता है. दोनों फ़िल्में दो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम होंगी. हर प्लेटफॉर्म का अपना यूजर बेस है. हां, इन फिल्मों की वजह से प्लेटफॉर्म्स को नए यूजर जरूर मिल सकते हैं. नया दर्शक वर्ग वहीं जाता है कि जहां का कंटेंट उसे आकर्षित करता है. कई यूजर अलग-अलग प्लेटफॉर्म भी इस्तेमाल करते हैं. यूजर बेस बढ़ाने के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म एक्सक्लूसिव कंटेंट स्ट्रीम करते रहते हैं. एक बात साफ़ है कि ओटीटी पर क्लैश की वजह से किसी को उस तरह नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा जैसे बॉक्स ऑफिस क्लैश में निर्माताओं को उठाना पड़ जाता है. ओटीटी क्लैश हर लिहाज से लगभग सुरक्षित है.

#अजय देवगन, #करण जौहर, #सिनेमा, 15 August Movie Release, Shershaah Movie Release, Bhuj Movie Release

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय