New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 दिसम्बर, 2021 04:09 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदुस्तान में शादी-विवाह का बिजनेस बहुत बड़ा है. होटल, रिजॉर्ट, केटरर, टेंट हाउस, लाइट, शादी हॉल, इनविटेशन कार्ड की प्रिंटिंग, फूल-माला, बैंड-बाजा से लेकर आर्केष्ट्रा तक कई तरह के कारोबार इसी सीजन में फलते-फूलते हैं. एक कंसल्टेंसी कंपनी केपीएमजी का अनुमान है कि अपने देश में वेडिंग इंडस्ट्री करीब 3.71 लाख करोड़ रुपए सालाना की हो चुकी है, जो कोरोना महामारी से पहले 25 फीसदी की दर से आगे बढ़ रही थी. इसी से अनुमान लगाया जा सकता है कि आम से लेकर खास कर शादी समारोहों में कितना खर्च करता है. दरअसल, इस खास दिन पर हर आदमी अपनी शान-ओ-शौकत दिखाना चाहता है. शादी-विवाह में पानी की तरह पैसा बहाने के मामले में बॉलीवुड और बिजनेस क्लास के लोग सबसे आगे रहते हैं. इनके पास अथाह पैसा होता है, इसलिए खर्च करने से पहले ये जरा भी नहीं सोचते.

इस वक्त एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और एक्टर विक्की कौशल की शादी (Vicky Kaushal Katrina Kaif Wedding) हर तरफ सुर्खियों में है. की चर्चा हर तरफ हो रही है. बॉलीवुड का ये हॉट कपल 9 दिसंबर को राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट में सात फेरे लेने जा रहा है. ये ग्रैंड वेडिंग सेरेमनी पांच दिनों तक चलेगी, जिसमें देश-दुनिया से कई बड़े मेहमान शामिल होने आ रहे हैं. विक्की-कैट होटल राजा मान सिंह के दो सबसे महंगे सूट में रहेंगे, जिसका एक रात का टैरिफ सात लाख रुपए है. इसी तरह सिक्स सेंसेस फोर्ट बड़वारा में 15 सूट बुक कराए गए हैं, जिनका एक रात का टैरिफ चार लाख रुपए है. इसके अलावा बाकी रूम का एक रात का किराया एक लाख रुपए बताया जा रहा है. ये तो अभी रहने का खर्च है, इसी से आप शादी के कुल खर्च का अनुमान लगा सकते हैं.

1638694792653-650_120521033512.jpgविक्की कौशल-कैटरीना कैफ की तरह दीपवीर और प्रियंका-निक की शादी में भी पैसा पानी की तरह बहाया गया था. 

1. कपल- दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह

वेडिंग डेट- 14 नवंबर 2018

खर्च- 95 करोड़

बॉलीवुड के पॉवर कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की शादी का चर्चा भी बहुत सुर्खियों में रही थी. कपल ने 14 नवम्बर को 2018 को बहुत सीक्रेट तरीके से इटली के लेक कोमो नामक जगह पर सात फेरे लिए थे. इटली के लेक कोमो स्थित विला डेल बालबियानो (Villa del Balbianello) में ग्रैंड वेडिंग सेरेमनी हुई थी, जिसका एक रात का किराया 24 लाख 75 हजार रुपए है. ऐसा अनुमान है कि दीपवीर ने अपनी शादी में करीब 95 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

2. कपल- अनुष्का शर्मा और विराट कोहली

वेडिंग डेट- 11 दिसंबर 2017

खर्च- 90 करोड़

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की शादी 11 दिसंबर 2017 में हुई थी. इटली के टस्कनी शहर के 'बोरगो' रेसॉर्ट में हुई विरुष्का की सीक्रेट डेस्टिनेशन वेडिंग की चर्चा हर तरफ हुई थी. इस शादी में करीब 44 लोग मौजूद थे, जिनमें प्रति व्यक्ति पर एक दिन में करीब 1 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. इस शादी में विराट और अनुष्का ने फेमस डिजाइनर सब्यसाची के डिजाइन किए कपड़े पहने थे. इनका खर्च एक-एक करोड़ रुपए था. इतना ही नहीं दोनों की शादी जिस जगह पर हुई थी, वो दुनिया की सबसे महंगी वेडिंग लोकेशन में से एक है. वहां महज एक रात रुकने के लिए 12 लाख 50 हजार रुपए चुकाने होते हैं. इस तरह अनुमान है कि इस सीक्रेट शादी में अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने करीब 90 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

3. कपल- प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस

वेडिंग डेट- 2 दिसंबर 2018

खर्च- 105 करोड़

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा और अमेरिकी पॉप सिंगर निक जोनस की शादी पूरी दुनिया के लिए यादगार रही है. इस कपल की शादी में नेशनल और इंटरनेशनल दोनों तरह के कल्चर देखने को मिले थे. राजस्थान के जोधपुर में हुआ ये शादी समारोह 29 नवंबर से शुरू होकर 3 दिसंबर तक चला था. इसमें 2 दिसंबर को हिंदू रीति-रिवाज और 3 दिसंबर को क्रिश्चियन तरीके से शादी हुई थी. शादी के लिए जोधपुर का ताज उम्मेद भवन पैलेस 4 करोड़ रुपए में बुक किया गया था. इसके अलावा दोनों की हिंदू वेडिंग में करीब 30 लाख रुपए खर्च हुए, जबकि मेहमानों के खान-पान में करीब 43 लाख रुपए खर्च हुए. मेंहदी से लेकर संगीत और आतिशबाजी के खर्च को आंकड़ा जोड़कर कुल 4 करोड़ 13 लाख रुपए होता है. इस तरह पूरी शादी में प्रियंका-निक ने करीब 105 करोड़ रुपए खर्च किए थे.

4. कपल- शिल्पा शेट्टी और राज कुन्द्रा

वेडिंग डेट- 22 नवंबर 2009

खर्च- 80 करोड़

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी और बिजनेसमैन राज कुंद्रा की शादी की साल 2009 में खंडाला के एक रिसॉर्ट में हुई थी. दोनों की शादी बेहद लग्जरी थी जिसे खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई थी. इसमें शिल्पा शेट्टी ने तरुण तहलियानी द्वारा डिजाइन किया हुआ लाल लहंगा पहना था, जिसमें महंगे 8 हजार स्वरोस्की क्रिस्टल और 3 करोड़ के कुंदन जड़े थे. इस लहंगे की कीमत 50 लाख रुपए बताई गई थी. इतना ही नहीं एक्ट्रेस की सगाई की अंगूठी की कीमत भी करीब 5 करोड़ रुपए बताई गई थी. वहीं दूसरी तरफ कपल ने शादी के बाद रिसेप्शन में 9 मंजिल वाला केक काटा था जो कुल 80 किलो का था. इनकी शादी में 80 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है.

5. कपल- असिन और राहुल शर्मा

वेडिंग डेट- 19 जनवरी 2016

खर्च- 50 करोड़

साउथ सिनेमा में अपनी दमदार अदाकारी से अपने अभिनय का लोहा मनवा चुकी अभिनेत्री असिन थोट्टूमकल ने आमिर खान की फिल्म गजनी से बॉलीवुड में भी तहलका मचा दिया था. उन्होंने अक्षय कुमार और सलमान खान जैसे बड़े सितारों के साथ भी स्क्रीन साझा किया है. लेकिन साल 2019 में उन्होंने अपनी शादी का ऐलान करके फैंस को हैरान कर दिया था. असिन ने माइक्रोमैक्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा से शादी की है. दोनों निक-प्रियंका की तरह ईसाई और हिन्दू रीति रिवाजों से शादी की है. सुपरस्टार अक्षय कुमार के दोस्त राहुल शर्मा फिलहाल माइक्रोमैक्स के सीईओ हैं. मोबाइल फोन बनाने वाली माइक्रोमैक्स कंपनी आज टीवी के अलावा कई उपकरण भी बनाती है. बताया जाता है कि इस शादी में 50 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. राहुल ने सगाई में असिन को 6 करोड़ की अंगूठी पहनाई थी.

#बॉलीवुड सीक्रेट वेडिंग, #महंगी शादियां, #कैटरीना कैफ विकी कौशल शादी, Bollywood Most Expensive Weddings, Vicky Kaushal Katrina Kaif Weddings, Deepika Padukone Ranveer Singh Weddings

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय