New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 नवम्बर, 2021 07:30 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हिंदी सिनेमा जगत में ऐतिहासिक किरदारों पर आधारित फिल्में बनाने का लंबा इतिहास रहा है. फिल्म 'मुगल-ए-आज़म', 'जोधा-अकबर', 'मणिकर्णिका' से लेकर 'पद्मावत' और 'बाजीराव मस्तानी' जैसी ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन किया है. इन फिल्मों को दर्शकों ने भी खूब पसंद किया है. यही वजह है कि बॉलीवुड के फिल्म मेकर्स लगातार इस हिट फॉर्मूले के इर्द-गिर्द फिल्में बना रहे हैं. इस कड़ी में एक नया नाम भी जुड़ गया है, फिल्म 'पृथ्वीराज'.

हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित इस हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्म में सुपरस्टार अक्षय कुमार लीड रोल में हैं. यह फिल्म 21 जनवरी 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है, जिसमें पृथ्वीराज चौहान के अदम्य साहस और वीरता की गौरवगाथा दिखाई जाएगी. फिल्म का टीजर हालही में रिलीज किया गया है, जिसके बाद हिस्टोरिकल ड्रामा फिल्मों के बारे में एक बार फिर चर्चा शुरू हो गई है.

ऐसे में आइए आपको बताते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही प्रमुख ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्मों और उनके बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट के बारे में...

650_111621063626.jpgऐतिहासिक किरदारों पर आधारित फिल्मों का बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट बहुत शानदार रहा है. 

1. फिल्म- मणिकर्णिका: झांसी की रानी

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 157 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2019

स्टारकास्ट- कंगना रनौत, जीशु सेनगुप्ता, अंकिता लोखंडे, अतुल कुलकर्णी, मोहम्मद जीशान अय्युब और वैभव तत्ववादी

डायरेक्टर- कंगना रनौत और राधाकृष्ण

साल 2019 में रिलीज हुई कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म में कंगना ने लक्ष्मीबाई का रोल किया है. उनके साथ जीशु सेनगुप्ता ने गंगाधर राव, अतुल कुलकर्णी ने तात्या टोपे, मोहम्मद जीशान अय्युब ने सदाशिव, अंकिता लोखंडे ने झलकारीबाई और रिचर्ड कीप ने जनरल ह्यूग रोज़ का किरदार निभाया है. यह फिल्म झांसी के रानी लक्ष्मीबाई के जीवन और 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ उनकी लड़ाई को दिलस्प अंदाज में पेश करती है. इस फिल्म को डायरेक्टर राधाकृष्ण और कंगना रनौत ने निर्देशित किया है.

2. फिल्म- तानाजी: द अनसंग वॉरियर

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 360 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 10 जनवरी 2020

स्टारकास्ट- अजय देवगन, सैफ अली खान, काजोल, शरद केलकर

डायरेक्टर- ओम राऊत

कोरोना काल शुरू होने से पहले फिल्म 'तानाजी: द अनसंग वॉरियर' रिलीज हुई थी. यह फिल्म कोंधना जिले के लिए छत्रपति शिवाजी के सूबेदार तानाजी मालुसरे के जीवन पर आधारित है. इसमें अजय देवगन ने तानाजी मालुसरे का किरदार निभाया था. उनके अलावा उदयभान सिंह राठौर का रोल सैफ अली खान, तानाजी की पत्नी सावित्रीबाई मालुसरे का काजोल, छत्रपति शिवाजी महाराज का शरद केलकर, औरंगजेब का ल्यूक केनी, राजमाता जीजाबाई का पद्मावती राव और सूर्यदत्त मालुसरे का रोल देवदत्त नगे ने किया है. यह फिल्म 17 वीं शताब्दी में स्थापित है, जिसमें शिवाजी के कोंधना किले को फिर से हासिल करने के उनके प्रयासों को दर्शाया गया है, जो एक बार मुगल सम्राट औरंगज़ेब के पास जाता है, जो अपने भरोसेमंद संरक्षक उदयभान सिंह राठौड़ के पास अपना नियंत्रण स्थानांतरित करता है. इसमें तानाजी मालुसरे और उदयभान के बीच हुए युद्ध को दिखाया गया है. फिल्म को दर्शकों ने बहुत पसंद किया था.

3. फिल्म- पानीपत

रिलीज डेट- 6 दिसंबर 2019

स्टारकास्ट- संजय दत्त, अर्जुन कपूर और कीर्ति सेनन

डायरेक्टर- आशुतोष गोवारिकर

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 49 करोड़ रुपए

साल 2019 में रिलीज हुई ऐतिहासिक पीरियड ड्रामा फिल्म 'पानीपत' को आशुतोष गोवारिकर ने निर्देशित किया है. यह फिल्म पानीपत की तीसरी लड़ाई पर आधारित है, जो 18वीं शताब्दी में अब्दाली और मराठाओं के बीच 14 जनवरी 1761 में लड़ी गई थी. इस फिल्म में संजय दत्त अफगानिस्तान के एक क्रूर राजा अहमद शाह अब्दाली के खतरनाक अवतार में हैं. अर्जुन कपूर सदाशिव राव भाऊ के किरदार में हैं. कृती सेनन सदाशिव राव भाऊ की दूसरी पत्नी पार्वती बाई के किरदार में हैं. इस फिल्म में सदाशिव सदाशिव राव भाऊ के किरदार के जरिए मराठाओं की महानता और बहादुरी को रुपहले पर्दे पर अनोखे अंदाज में पेश किया गया है.

4. फिल्म- जोधा अकबर

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 78 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 15 फरवरी 2008

स्टारकास्ट- रितिक रौशन, ऐश्वर्या राय और सोनू सूद

डायरेक्टर- आशुतोष गोवारिकर

साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म जोधा अकबर मुगल बादशाह अकबर और राजपूत राजकुमारी जोधाबाई की प्रेम कहानी पर आधारित है. रितिक रौशन ने अकबर और ऐश्वर्या राय ने जोधाबाई की भूमिका निभाई है. रिलीज से पहले कुछ समूह के लोगों ने इस फिल्म की ऐतिहासिक सत्यता को लेकर कई सवाल खड़े किए थे और फिल्म का जबरदस्त विरोध भी किया था. इस फिल्म का संगीत, परिधान, अभिनय को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फिल्म का बजट 33 करोड़ रुपए था, जबकि इसका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 78 करोड़ रुपए है. इस तरह भारी विरोध के बावजूद फिल्म ने अच्छा कारोबार किया था.

5. फिल्म- बाजीराव मस्तानी

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 184 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 18 दिसंबर 2015

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा

डायरेक्टर- संजय लीला भंसाली

साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' बॉलीवुड की एक बेहतरीन ऐतिहासिक फिल्मों में से एक है. यह फिल्म मराठा साम्राज्य के पेशवा बाजीराव और उसकी दूसरी पत्नी मस्तानी पर फिल्माई गई है. इसमें मस्तानी का रोल दीपिका पादुकोण ने निभाया था. उन्होंने अपने शानदार अभिनय से मस्तानी को रुपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया था. वहीं, बाजीराव के रूप में रणवीर सिंह ने भी बेहतरीन काम किया था. इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा बाजीराव की पहली पत्नी का रोल में नजर आईं थीं. इस ऐतिहासिक फिल्म को संजय लीला भंसाली ने निर्देशित किया था. ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाकर इस फिल्म का भी कुछ लोगों ने विरोध किया था.

6. फिल्म- पद्मावत

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 585 करोड़ रुपए

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2018

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर

डायरेक्टर- संजय लीला भंसाली

दिग्गज फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली बेहतरीन और भव्य फिल्में बनाने के लिए मशहूर हैं. उनकी फिल्मों में सेट से लेकर संगीत तक, सबकुछ मनोहारी होता है. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म पद्मावत का निर्देशन भी भंसाली ने किया था. इसमें दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह और शाहिद कपूर ने मुख्य किरदार में नजर आए थे. इस फिल्म की कहानी रानी पद्मावती पर आधारित है, जो बेहद खूबसूरत थीं. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण भी काफी सुंदर नजर आईं थीं और उनका लुक भी काफी चर्चा में रहा था. फिल्म के रिलीज को लेकर हुए विवाद के कारण फिल्म का नाम बदलकर पद्मावती से 'पद्मावत' रख दिया गया था. क्योंकि करणी सेना ने इसका विरोध करते हुए बैन की मांग कर डाली थी. रणवीर सिंह ने अत्याचारी सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में दमदार अभिनय किया था.

7. फिल्म- मुगले-ए-आजम

रिलीज डेट- 5 अगस्त 1960

स्टारकास्ट- पृथ्वीराज कपूर, मधुबाला, दिलीप कुमार और दुर्गा खोटे

डायरेक्टर- के आसिफ

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 5.5 करोड़ रुपए

के. आसिफ द्वारा निर्देशित फिल्म 'मुगले ए आजम' 6O के दशक की सफल फिल्मों में से एक धी. यह फिल्म 5 अगस्त 1960 में रिलीज हुई थी. ये फिल्म मुगल शहजादे सलीम और एक नर्तकी अनारकली के प्रेम पर आधारित है. पृथ्वीराज कपूर, मधुबाला और दुर्गा खोटे द्गारा शानदार अभियन किया गय़ा था. मुगले ए आजम हिंदी सिनेमा इतिहास की भव्यतम फिल्मों में से एक हैं. इसने उस वक्त 5.50 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया था, जिसकी कीमत इस वक्त 1500 करोड़ रुपए से अधिक है. क्योंकि उस वक्त 10 ग्राम सोने की कीमत 112 रुपए थे, जबकि इसी वजन के गोल्ड की कीमत आज 33 हजार रुपए हैं.

#पृथ्वीराज, #जोधा अकबर, #मणिकर्णिका, Bollywood Hindi Movies Based On Historical Characters, Prithviraj, Jodha Akbar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय