New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2022 02:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड फिल्मों में एक काल्पनिक दुनिया का निर्माण किया जाता है. इसमें कहानी के साथ किरदारों को ऐसे पिरोया जाता है कि कलाकार अपने से लगने लगते हैं. कई किसी फिल्म में काम करने वाली हीरो-हिरोइन की जोड़ियों के बीच केमेस्ट्री इतनी परफेक्ट हो जाती है कि लोगों को वास्तविक लगने लगती है. दर्शक बार-बार उन जोड़ियों को रुपहले पर्दे पर देखना पसंद करते हैं. उनके साथ जुड़ाव महसूस करते हैं. इसी को भुनाने के लिए फिल्म मेकर्स इन जोड़ियों को लेकर फिल्में बनाने की कोशिश करते हैं. हर दौर में कोई न कोई जोड़ी मशहूर रही है. राज कपूर और नर्गिस, दिलीप कुमार और वैजयंती माला, अमिताभ बच्चन और रेखा से लेकर अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान और काजोल, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह तक, बॉलीवुड की इन जोड़ियों को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला है.

बॉलीवुड की इन ऑनस्क्रीन जोड़ियों ने एक साथ कई सुपरहिट फिल्में भी दी हैं. सबसे दिलचस्प बात तो यह हैं इन जोड़ियों को दर्शकों ने न सिर्फ अपने सिर-आंखों पर बिठाया, बल्कि उन्हें खूब प्यार भी दिया है. इसका असर फिल्म-दर-फिल्म बॉक्स ऑफिस पर देखने को मिला है. इन जोड़ियों को एक-दो नहीं बल्कि आधा दर्जन से अधिक फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही हैं. अमिताभ बच्चन और रेखा की ‘सिलसिला’, ‘मिस्टर नटवरलाल’, ‘खून पसीना’, ‘दो अंजाने’ और ‘सुहाग’, वहीं शाहरुख खान और काजोल की ‘कुछ कुछ होता है’, ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’, ‘बाजीगर’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘दिलवाले’ जैसी सुपरहिट फिल्में हर किसी को याद होंगी. वैसे देखा जाए तो वर्तमान में बॉलीवुड में इतनी सफल जोड़ी कोई नहीं है, लेकिन इस साल कई फिल्मों में नई जोड़ियां दिखाई देने वाली हैं.

650_012222081835.jpg

आइए बॉलीवुड की उन नई जोड़ियों पर नजर डालते हैं, जो इस साल फिल्मों में एक साथ नजर आने वाली हैं...

1. आलिया भट्ट और रणबीर कपूर

फिल्म- ब्रह्मास्त्र

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फैंटेसी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में पहली बार आलिया भट्ट और रणबीर कपूर एक साथ नजर आने वाले हैं. सभी जानते हैं कि वास्तविक जिंदगी में आलिया और रणबीर एक-दूसरे को लंबे समय से डेट कर रहे हैं. दीपिका पादुकोण और कैटरीना कैफ से अलग होने के बाद रणबीर काफी समय से आलिया के लिए लॉयल बने हुए हैं. कहा तो यहां तक जा रहा है कि कपल इस साल शादी भी कर सकता है. दोनों के बीच की रियल लाइफ केमेस्ट्री रील पर भी देखने को मिल सकती है. बतौर कलाकार आलिया और रणबीर ने अपने करियर कई बेहतरीन फिल्में दी हैं. आलिया तो लगातार कई बड़े बैनर की फिल्मों में काम कर रही हैं. ऐसे में फिल्म की सफलता पर कोई संशय नहीं है. वैसे भी अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नागार्जुन और अमिताभ बच्चन भी दमदार भूमिकाओं में हैं.

2. सान्या मल्होत्रा और विकी कौशल

फिल्म- सैम बहादुर

साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'उरी द सर्जिकल स्ट्राइक' की बंपर सफलता के बाद विक्की कौशल का करियर दौड़ पड़ा है. पिछले साल रिलीज हुई फिल्म 'सरदाम उधम' ने उनकी लोकप्रियता में चार चांद लगाने का काम किया है. अब वो रॉनी स्क्रूवाला और मेघना गुलजार के प्रोडक्शन और डायरेक्शन में बन रही फिल्म 'सैम बहादुर' में नजर आने वाले हैं. इसमें उनको अपोजिट एक्ट्रेस सान्या मल्होत्रा को कास्ट किया जा रहा है. 'दंगल', 'बधाई हो' और 'पगलैट' जैसी फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से लोगों का दिल जीतने वाली सान्या का संघर्ष भी विकी कौशल जैसा ही है. ऐसे में दोनों ही कर्मठ कलाकारों की बेहतरीन केमेस्ट्री इस फिल्म में देखने को मिलने वाली है. देश के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की वीरगाथा पर आधारित इस फिल्म में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के रोल में फातिमा सना शेख नजर आने वाली हैं.

3. कृति सेनन और प्रभास

फिल्म- आदिपुरुष

मशहूर फिल्म मेकर ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म 'आदिपुरुष' में बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास की जोड़ी पहली बार एक साथ नजर आने वाली है. इसमें कृति सीता की भूमिका निभाती नजर आएंगी, तो 'बाहुबली' फेम एक्टर प्रभास भगवान श्रीराम के रोल में दिखाई देंगे. इसमें सैफ अली खान भी अहम भूमिका में हैं, जो लंकेश यानी रावण के किरदार में नजर आने वाले हैं. यह बहुभाषी पीरियड ड्रामा फिल्म हिंदू महाकाव्य रामायण का ऑनस्क्रीन रूपांतरण है. अपने महज सात साल के करियर में हीरोपंती, दिलवाले, हाउसफुल 4, लुका छुपी, बरेली की बर्फी, पानीपत, राब्ता और अर्जुन पटियाला जैसी कई सफल फिल्में देने वाली कृति इस साल कई बड़े प्रोजेक्ट्स में काम कर रही हैं. बॉलीवुड में अपनी सफलता का डंका पीटने के बाद उनके पास प्रभास के साथ पैन इंडिया छा जाने का मौका है.

4. भूमि पेडनेकर और राजकुमार राव

फिल्म- बधाई दो

आयुष्मान खुराना, सान्या मल्होत्रा, नीना गुप्ता और गजराज राव की फिल्म 'बधाई हो' ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. बॉक्स ऑफिस पर भी सफल साबित हुई थी. इसकी सफलता को भुनाने के लिए इसके मेकर्स इसका सीक्वल बना रहे हैं. इस फिल्म का नाम 'बधाई दो' है, जिसमें आयुष्मान-सान्या की जगह राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर की जोड़ी नजर आने वाली है. देखा जाए तो राजकुमार और भूमि एक ही तरह के सोशल बैकग्राउंड से निकलकर फिल्म इंडस्ट्री में आए हैं. दोनों ने अपनी मेहनत के दम पर बॉलीवुड में अपना मुकाम बनाया है. ऐसे में दोनों की ऑनस्क्रीन केमेस्ट्री अच्छी दिखने वाली है. इस फिल्म में राजकुमार एक पुलिसकर्मी, तो भूमि एक टीचर के रोल में नजर आने वाली हैं. इस बार फिल्म के निर्देशन की कमान हर्षवर्धन कुलकर्णी को मिली है, जिनको नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिल चुका है.

5. दीपिका पादुकोण और सिद्धांत चतुर्वेदी

फिल्म- गहराइयां

'गली बॉय' फेम एक्टर सिद्धांत चतुर्वेदी और एक्ट्रसे दीपिका पादुकोण फिल्म 'गहराइयां' में पहली बार एक साथ नजर आने वाले हैं. दिग्गज फिल्म मेकर करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही इस फिल्म में दीपिका और सिद्धांत के साथ अनन्या पांडे भी लीड रोल में है. फिल्म को शकुन बत्रा निर्देशित कर रहे हैं, जो मूलत करण कैंप की फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं. इससे पहले रोमांटिक कॉमेडी 'एक मैं और एक तू' और 'कपूर एंड संस' निर्देशित कर चुके हैं. लव ट्रायंगल पर आधारित इस फिल्म का का ट्रेलर हालही में लॉन्च हुआ है. इसमें दीपिका और सिद्धांत के बीच कई सारे इंटिमेट और किसिंग सीन फिल्माए गए हैं. दोनों के बीच की केमेस्ट्री देखकर लगता ही नहीं है कि पहली बार एक साथ काम कर रहे हैं. फिल्म की कहानी की डिमांड के अनुसार दोनों का अभिनय बहुत सहज नजर आ रहा है.

#बालीवुड जोड़ी, #राजकपूर, #नरगिस, Bollywood Pairs In 2022, Sanya Malhotra And Vicky Kaushal, Alia Bhatt And Ranbir Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय