New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 सितम्बर, 2021 12:09 AM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक वक्त था जब बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड का महिमामंडन अपने चरम पर था. अंडरवर्ल्ड की दुनिया के बड़े-बड़े गैंगस्टरों और डॉन की कहानी को बड़े पर्दे पर बड़े मजे से दिखाया जाता रहा है. फिल्म का हीरो जरायम की दुनिया का बेताज बादशाह हुआ करता था. उसे देख लोगों को लगता कि अंडरवर्ल्ड कितना अच्छा है. कई बार कुछ फिल्मों में तो अंडरवर्ल्ड का पैसा भी लगता था. करीब दो दशक तक भारत के मोस्ट वॉन्टेड अपराधी दाऊद इब्राहिम ने पाकिस्तान में बैठकर मायानगरी मुंबई पर राज किया. लेकिन समय बदला तो सिनेमा भी बदलने लगा. वैसे भी सिनेमा को समाज का आईना कहा जाता है. सिनेमा सीधे तौर पर समाज से प्रभावित होता है.

साल 2014 के बाद भारत में तेजी से भगवा प्रसार हुआ. हिंदुत्व की भावना तेजी से फैली. लोगों में हिंदू धर्म के प्रति आस्था बढ़ी. मोदी युग के उदय के साथ ही देश का रामयुग में प्रवेश हुआ. बीजेपी ने शुरू से ही राम की राजनीति की है. सही मायने में कहा जाए, तो राम नाम के सहारे ही बीजेपी सत्ता का सुख भोग रही है. ऐसे में राम मंदिर का एजेंडा उसके घोषणा पत्र में सबसे ऊपर रहा है. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जब राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ हुआ तो पूरे देश में राम नाम की लहर दौड़ गई. ऐसे में फिल्म जगत भला कैसे अछूता रह सकता है. यहां भी राम नाम पर फिल्में बनाने की होड़ लग गई है. कभी वास्तव, गैंगस्टर और डॉन जैसी फिल्में बनाने वाला बॉलीवुड राममय हो गया. इसके फिल्म निर्माण के केंद्र में रामायण और उसके पात्र राम, सीता और रावण आ गए हैं. इस फेहरिस्त में कई फिल्में शामिल हैं.

ram_650_091821073144.jpgअक्षय कुमार की फिल्म राम सेतु और कंगना रनौत की फिल्म सीता द इनकारेशन इस वक्ता सबसे ज्यादा चर्चा में है.

फिल्म 'सीता द इनकारेशन' में लीड रोल में कंगना रनौत

इस वक्त बॉलीवुड में रामायण के प्रमुख पात्रों को केंद्र में रखकर कई मेगा बजट फिल्में बनाई जा रही हैं. इनमें इस वक्त सबसे ज्यादा चर्चा में फिल्म 'सीता द इनकारेशन' है. अलौकिक देसाई के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में सीता के लीड रोल के लिए पद्मश्री, 4 बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकीं एक्ट्रेस कंगना रनौत का नाम फाइनल किया गया है. पिछले कुछ समय से करीना कपूर के सीता बनने और उसके लिए करीना के 12 करोड़ की डिमांड करने की खबरें सुर्खियों में बनी रही. अब इस घोषणा के साथ ही उन सभी खबरों पर विराम लग गया है. सीता के लिए कंगना को ऑनबोर्ड करने के बाद अलौकिक देसाई ने लिखा, ''सीता आरम्भ, ब्रह्मांड उन लोगों की मदद करता है जो विश्वास के साथ समर्पण करते हैं. मृगतृष्णा क्या थी, अब स्पष्ट है. एक पवित्र चरित्र का सपना जो कभी नहीं खोजा गया वह अब एक वास्तविकता है. मैं सीता एक अवतार में सीता के रूप में कंगना को बोर्ड पर लाने के लिए उत्साहित हूं. यह पवित्र यात्रा हमारी पौराणिक कथाओं को देखने के तरीके को बदल देगी.''

इतना ही नहीं इस मेगा बजट माइथोलॉजिकल ड्रामा फिल्म 'सीता द इनकारेशन' में लंकेश यानी रावण की भूमिका लिए एक्टर रणवीर सिंह को अप्रोच किया गया है. बॉलीवुड एक्टर को ये ऑफर इसी साल मई में दे दिया गया था. इसके बाद से ही उनके और फिल्म मेकर्स के बीच चर्चा जारी है. फिलहाल रणवीर फिल्म के फाइनल नरेशन के इंतजार में हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो रणवीर इस फिल्म और रोल के लिए बेहद एक्साइटेड हैं. सीता एक बड़े बजट की फिल्म होने वाली है जिसे बाहुबली की तरह तैयार किया जाएगा. फिल्म के डायलॉग और लिरिक्स मनोज मुंतशिर ने तैयार किए हैं. इसे सलोनी शर्मा और अंशिता देसाई मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं.

अक्षय कुमार की फिल्म राम सेतु में वैज्ञानिक दृष्टिकोण

इसी तरह सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म राम सेतु भी रामायण पर आधारित है. कुछ महीने पहले ही इसका रामनगरी अयोध्या में मुहूर्त पूजन हुआ है. इस मौके पर रामलला के दरबार में अभिनेता अक्षय कुमार, अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज, नुसरत भरूचा और फिल्म निर्माता-निर्देशक-लेखक अभिषेक शर्मा में मौजूद रहे थे. पूजा के बाद अयोध्या में फिल्म राम सेतु का मुहुर्त शॉट भी फिल्माया गया था. इसके बाद इस फिल्म की शूटिंग शुरू कर दी गई थी. इस फिल्म का एक पोस्टर शेयर करते हुए अक्षय ने लिखा था, 'सच या कल्पना- रामसेतु'. इस पर लोगों का कहना था कि रामसेतु काल्पनिक नहीं है. इस पर देश-विदेश में वैज्ञानिक दृष्टिकोण के साथ सैकड़ों शोध हो चुके हैं. ऐसे में इसके विकल्प में कल्पना लिखना भी गलत है. हालांकि, बाद में एक दूसरे पोस्टर के जरिए अक्षय के तमाम विवादों पर विराम लगा दिया. उन्होंने लिखा, 'श्री राम की पुण्य स्मृतियों को युगों-युगों तक भारत की चेतना में सुरक्षित रखने के लिए एक ऐसा सेतु बनाये जो आने वाले पीढ़ियों को राम से जोड़ कर रखे. इसी प्रयास में हमारा भी एक छोटा संकल्प है- राम सेतु'.

कंगना की 'अपराजिता अयोध्या' में 600 साल का सफर

अपने बेबाक बोल के लिए मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत भी राम मंदिर मसले पर फिल्म बनाने वाली हैं. इस फिल्म का नाम अपराजिता अयोध्या होगा. कंगना रनौत इसका निर्देशन करेंगी. फिल्‍म 'अपराजिता अयोध्‍या' राम मंदिर के 600 साल के सफर को कवर करेगी. इसका ऐलान करते हुए कंगना ने कहा था, 'राम मंदिर बस एक मंदिर नहीं, बल्कि इमोशन है. मेरे लिए, अयोध्या का बहुत प्रतीकात्मक महत्‍व है. पिछले 500-600 वर्षों की हमारी यह यात्रा एक सभ्यता के रूप में हमारे लिए बहुत ही रोमांचक रही है. पुराने समय में मैंने जो भी अध्ययन किया है, उस समय हमारा समाज परिष्कृत था और दुनिया में सबसे महान में से एक था. लेकिन तेजी से हुए आक्रमणों के चलते हमने न केवल अपना धन खो दिया, बल्कि हमने वह खाका भी खो दिया है, जो हमारे भारतीय महान हमारे लिए छोड़ गए थे. राम ने हमारी सभ्यता के लिए एक नैतिक और जातीय संहिता की स्थापना की थी.'

फिल्म 'आदिपुरुष' में राम के किरदार में दिखेंगे प्रभास

रामायण की कहानी से प्रेरित और श्रीराम के जीवन पर आधारित फिल्म 'आदिपुरुष' भी बन रही है. डायरेक्टर ओम राउत के निर्देशन में बन रही इस फिल्म में राम का किरदार साउथ के सुपरस्टार प्रभास और रावण का किरदार सैफ अली खान निभा रहे हैं. इसमें 'सोनू के टीटू की स्वीटी' फेम एक्टर सनी सिंह को लक्ष्मण और कृति सेनन को सीता के रोल के लिए कास्ट किया गया है. 3डी फॉर्मेट में बन रही इस फिल्म में 8,000 VFX शॉट्स का इस्तेमाल होगा. 350 से 400 करोड़ के बिग बजट वाली इस फिल्म को पांच भाषाओं हिंदी, तेलुगू, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज किया जाएगा. फिल्म को भूषण कुमार, ओम राउत, प्रसाद सुतर और राजेश नायर मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं. इसकी शूटिंग शुरू हो चुकी है.

मधु मेंटाना की 'रामायण' में दिखेंगे रितिक और दीपिका

फिल्म निर्माता मधु मेंटाना भी 'रामायण' पर एक बहुत बड़ी फिल्म बनाने जा रहे हैं. इसका बजट करीब 300 करोड़ रुपये रखा गया है. फिल्म में रितिक रोशन राम और दीपिका पादुकोण सीता के किरदार में नजर आ सकते हैं. बताया जा रहा है कि मधु की इस फिल्म रामायण का डायरेक्शन नितीश तिवारी करने जा रहे हैं. नितीश आमिर खान की फिल्म दंगल का डायरेक्शन कर चुके हैं. फिल्म रामायण मधु मेंटाना का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इसको 3D में रिलीज किया जाएगा. फिल्म पर काम शुरू किया जा चुका है. कई रिसर्च स्कॉलर्स को रामायण पर रिचर्स और फैक्ट एकत्र करने का काम सौंपा गया है. रामायण की कहानी के विराट स्वरूप को देखते हुए इसे 2 भागों में रिलीज किए जाने की योजना है.

#रामायण, #राम, #सीता, Bollywood Films Based On Ramayana, Ram, Sita

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय