New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 सितम्बर, 2021 05:02 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म इंडस्ट्री पिछले कई दशक से हमारा मनोरंजन कर रही है. बॉलीवुड ने कई शानदार फिल्में दी हैं. शोले, उमराव जान, हिम्मतवाला, कर्ज़ और जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्मों ने सिने प्रेमियों के दिलों में अपनी अमिट छाप छोड़ी है. उनके गाने, उनकी कहानी, उनके किरदार आज भी लोगों के जेहन में जिंदा हैं. इन फिल्मों की लोकप्रियता भुनाने के लिए कई फिल्म मेकर्स ने इनका रीमेक बनाने की कोशिश की है, लेकिन वो असफल रहे हैं. इन ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्मों के रीमेक बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरफ फ्लॉप साबित हुए हैं. कहते हैं कि ओरिजन तो ओरिजनल ही होता है. डुप्लीकेट उसकी जगह नहीं ले सकता. इन फिल्मों के साथ भी शायद यही हुआ है.

आइए जानते हैं, उन फिल्मों के बारे में जिनके रीमेक का बॉक्स ऑफिस पर बुरा हश्र हुआ है...

518jqkqkh3l_650_091221113542.jpgअमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन और अमजद खान की फिल्म 'शोले' अबतक की सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है.

1. फिल्म- शोले (1975)

कमाई- 15 करोड़ रुपए (मुद्रास्फीति के हिसाब से वर्तमान में 750 करोड़ रुपए)

रीमेक- राम गोपाल वर्मा की 'आग' (2007)

कमाई- 8 करोड़ रुपए

भारतीय सिने इतिहास में फिल्म 'शोले' को बॉलीवुड की सर्वोत्कृष्ट मसाला फिल्म के रूप में माना जाता है, जिसने न केवल अपनी बेहतरीन कहानी से दर्शकों का मनोरंजन किया, बल्कि सदाबहार गीतों से बॉलीवुड प्रेमियों को प्रभावित भी किया है. अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी, जया बच्चन और अमजद खान सरीखे दिग्गज कलाकारों की उपस्थिति ने फिल्म शोले में चार चांद लगा दिया. इसने बॉक्स ऑफिस पर कई बड़े कीर्तिमान स्थापित किए. कई सारे रिकॉर्ड बनाए.

15 अगस्त 1975 को रिलीज हुई ये फिल्म कई सिनेमाघरों में 30 से 50 हफ्ते तक चलती रही. मुंबई के मिनर्वा थियेटर में तो 5 साल तक चली. इसकी लोकप्रियता से प्रभावित होकर फिल्म निर्माता राम गोपाल वर्मा ने रीमेक बनाने का फैसला किया. उन्होंने फिल्म बनाई 'आग'. साल 2007 में रिलीज हुई इस फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, अजय देवगन और सुष्मिता सेन जैसे कलाकारों को इस फिल्म में कास्ट किया गया, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही.

2. फिल्म- उमराव जान (1981)

कमाई- 85 लाख रुपए

रीमेक- उमराव जान (2006)

कमाई- 7 करोड़ रुपए

साल 1981 में रिलीज हुई मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित फिल्म 'उमराव जान' बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. इस फिल्म में दिग्गज अभिनेत्री रेखा ने अपने अविश्वसनीय अभिनय प्रदर्शन से सभी का दिल जीत लिया था. मिर्ज़ा हादी रुस्वा के उपन्यास उमराव जान 'अदा' पर आधारित इस फिल्म के गाने बहुत मशहूर हुए थे. इस फिल्म के लिए रेखा को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था. इस फिल्म का रीमेक साल 2006 में बनाया गया था. जेपी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन लीड रोल में थे. लेकिन इस फिल्म ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. हालांकि, शबाना आज़मी को उनके काम के लिए तारीफ मिली थी. इस फिल्म में बेहतरीन म्यूजिक देने के लिए खय्याम साहब को भी राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था.

3. फिल्म- हिम्मतवाला (1983)

कमाई- 7 करोड़ रुपए

रीमेक- हिम्मतवाला (2013)

कमाई- 42 करोड़ रुपए

साल 1983 में रिलीज हुई कॉमेडी-ड्रामा फिल्म 'हिम्मतवाला' में जितेंद्र और श्रीदेवी मुख्य भूमिकाओं में थे. फिल्म इतनी शानदार थी कि उस वक्त सिनेमाघरों में इसके चाहने वालों का तांता लगा रहता था. उस वक्त ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली फिल्मों शुमार हुई थी. इसके बाद साल 2013 में निर्माता-निर्देशक साजिद खान ने इसका रीमेक बनाया था. इसमें अजय देवगन और तमन्ना मुख्य भूमिकाओं में हैं. लेकिन अपने समय के हिसाब से ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत निकालने में भी असफल रही थी. यहां तक कि ये सबसे कम रेटिंग वाली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है.

4. फिल्म- कर्ज (1980)

कमाई- 2 करोड़ रुपए

रीमेक- कर्ज (2008)

कमाई- 10 करोड़ रुपए

साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म 'कर्ज' में ऋषि कपूर और टीना मुनीम लीड रोल में थे. इस फिल्म को सुभाष घई ने निर्देशित किया था. इस फिल्म के गाने बहुत लोकप्रिय हुए थे. इसका संगीत महान संगीतकार लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था. इनको सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार भी मिला था. इसके बाद साल 2008 में इस फिल्म का इसी नाम से रीमेक बनाया गया. इसमें उर्मिला मातोंडकर और हिमेश रेशमिया ने मुख्य भूमिकाएं निभाईं थी. लेकिन ये फिल्म अपनी पूर्वर्ती फिल्म की तरह बॉक्स ऑफिस सफल नहीं रही. पहली फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जहां 2 करोड़ का कलेक्शन किया, वहीं दूसरी फिल्म 10 करोड़ रुपए का कारोबार की थी.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय