New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2022 03:20 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा की सुनामी में बॉलीवुड की हालत पतली हो चुकी है, ये किसी से छुपा नहीं है. एक तरफ साउथ की फिल्में 1000 करोड़ रुपए तक का बिजनेस कर जा रही है, वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड की फिल्में 100 करोड़ के लिए भी तरस रही हैं. क्या सलमान खान, क्या अक्षय कुमार, हर कोई साउथ के सितारों के पस्त नजर आ रहा है. लगातार कोशिशों के बावजूद बॉलीवुड की बहुत ही कम फिल्में ही बॉक्स ऑफिस पर अपनी लागत से ज्यादा पैसा कमा पा रही हैं. ऐसे में बॉलीवुड के सामने साउथ सिनेमा खटकने लगा है. कहते हैं ना कि जब दुश्मन एक हो, तो उसके खिलाफ एकजुट हो जाना चाहिए. इनदिनों कुछ ऐसा ही बॉलीवुड में देखने को मिल रहा है. गलाकाट प्रतिस्पर्धा, आपसी मतभेद और खेमेबाजी में व्यस्त रहने वाले बॉलीवुड के सितारे साउथ सिनेमा के आगे एकजुट नजर आने लगे हैं.

साउथ सिनेमा के सामने बॉलीवुड की एकजुटता के कई संकेत मिल रहे हैं. सबसे पहला संकेत तो यही कि धुर विरोधी खेमे में रहने वाले सलमान खान कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़' के लिए दुआएं कर रहे हैं. कंगना रनौत और फिल्म की टीम को शुभकामनाएं दे रहे हैं. वो भी ट्विटर पर खुलेआम, वरना कंगना तो हमेशा यही आरोप लगाती रही हैं कि बॉलीवुड के कई बड़े सितारे उनसे बात तो करते हैं, लेकिन चुपके से, ताकि मूवी माफियाओं को पता न चल सके. लोग उनसे खुलेआम बात करने से डरते हैं. उन्होंने अभिनेता अक्षय कुमार पर भी निशाना साथा था. एक्ट्रेस ने कहा था, ''बॉलिवुड में मेरे इतने दुश्मन हैं कि मेरी तारीफ करना भी लोगों को मुश्किल में डाल सकता है. मुझे कई सीक्रेट कॉल और मेसेज आते हैं. इनमें अक्षय कुमार जैसे बड़े बॉलीवुड स्टार का नाम भी शामिल हैं. उन्होंने मेरी फिल्म थलाइवी की जमकर तारीफ की थी, लेकिन आलिया और दीपिका की फिल्मों की तरह वे खुलकर तारीफ नहीं कर सकते. मूवी माफिया का जबरदस्त आतंक है.''

650_052322124244.jpg

ऐसे में सलमान खान का फिल्म 'धाकड़' के ट्रेलर का लिंक ट्विटर पर शेयर करते हुए शुभकामनाएं देना कंगना रनौत को अच्छा जरूर लगा होगा. क्योंकि उन्होंने अमिताभ बच्चन पर तो यहां तक आरोप लगा दिया था कि उन्होंने मूवी माफिया के डर से उनकी फिल्म का ट्रेलर शेयर करने के बाद डिलिट कर दिया था. खैर, सलमान की शुभकामनाएं कंगना रास आई होंगी. इसका सकारात्मक असर ये देखने को मिला कि बॉक्स ऑफिस पर 'धाकड़' के साथ रिलीज हुई कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म 'भूल भुलैया 2' की जबरदस्त कमाई की कंगना ने जमकर तारीफ की है. देखा जाए तो कार्तिक की फिल्म 'भूल भुलैया 2' के आगे कंगना की फिल्म 'धाकड़' बुरी तरह पिट गई है, लेकिन कुश्ती के पहलवानों की तरह मात खान के बाद भी कंगना की तारीफ काबिले-तारीफ है. कंगना रनोट ने फिल्म के कलाकारों और पूरी टीम को हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सुखा खत्म करने पर बधाई दी है. फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने ओपनिंग डे पर 14 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

कंगना रनौत ने सोशल मीडिया स्टोरी पर 'भूल भुलैया 2' की टीम के लिए एक अप्रिशिएशन पोस्ट भी लिखा है. एक्ट्रेस ने लिखा है, "भूल भुलैया 2 को हिंदी बॉक्स ऑफिस पर ड्राई स्पैल तोड़ने के लिए बधाई. कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी समेत फिल्म की पूरी टीम को बधाई." अनीस बज्मी के निर्देशन में बनी इस हॉरर कॉमेडी फिल्म ने सिर्फ 2 दिन में ही बॉक्स ऑफिस पर 32 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिजनेस कर लिया है. इसके साथ ही केजीएफ चैप्टर 2, डॉक्टर स्ट्रेंज 2 और आरआरआर के बाद इस साल हिंदी बेल्ट में चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. इतना ही नहीं कार्तिक के करियर की हाईएस्ट ग्रॉसिंग ओपनिंग वीकेंड फिल्म भी बन चुकी है. इसके विपरीत कंगना की फिल्म 'धाकड़' के बॉक्स ऑफिस पर बुरे हाल हैं. फिल्म ने तीन दिन में महज 3.22 करोड़ का कारोबार किया है.

फिल्म 'धाकड़' ने ओपनिंग डे पर 1.2 करोड़ रुपए, दूसरे दिन 1.05 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 97 लाख रुपए का कलेक्शन किया है. फिल्म की लागत 80 करोड़ रुपए है. ऐसे में यदि फिल्म 90 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार करती है, तब जाकर इसे हिट माना जाएगा, हालांकि इतनी कमाई होना बहुत मुश्किल लग रहा है. कंगना रनौत और अक्षय कुमार जैसे कलाकारों की फिल्मों के बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरने की स्थिति में कार्तिक आर्यन की फिल्म का महज दो दिन में 32 करोड़ रुपए का कारोबार कर लेना बॉलीवुड के लिए उम्मीद की नई किरण है. क्योंकि लंबे अरसे के बाद बॉलीवुड की कोई फिल्म इस गति से बॉक्स ऑफिस कलेक्शन कर रही है. इस फेहरिस्त से विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को फिलहाल अलग रखना चाहिए, क्योंकि उसकी सफलता की वजहें दूसरी हैं. वो सिनेमा से ज्यादा अपने विषय की वजह से सुपर हिट हुई है.

पिछले दो महीने में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों जैसे कि 'रनवे 34', 'झुंड', 'हीरोपंती 2' और 'जर्सी' की हालत देख लीजिए, सबकुछ समझ में आ जाएगा. इन्हीं दो महीनों में साउथ की फिल्मों ने 3000 करोड़ से ज्यादा का कारोबार कर लिया है, जिसमें 'आरआरआर' और 'केजीएफ 2' ने 1000 करोड़ से ज्यादा कमाया है. ऐसे में बॉलीवुड की एकजुटता देखते बन रही है. सभी एक-दूसरे की पीठ थपथपाकर आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि कोई तो सामने आए जो साउथ सिनेमा से मुकाबला कर सके.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय