New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जुलाई, 2021 05:48 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार और अनुष्का शर्मा जैसे बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के लाखों फैंस हैं. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक ये फैंस अपने चहेते सितारों को फॉलो करते हैं. यही सितारे जब किसी सार्वजनिक जगह पर नजर आ जाएं, तो उनको देखने और मिलने के लिए हजारों की भीड़ इकठ्ठी हो जाती है. फैंस अपने चहेते सितारे के साथ सेल्‍फी और ऑटोग्राफ लेने के लिए घेर लेते हैं. ऐसे में कभी-कभी फिल्मी सितारे अपने फैंस की वजह से मुश्किल में फंस जाते हैं. ज्‍यादा भीड़ होने की वजह से धक्‍का-मुक्‍की का भी शिकार हो जाते हैं. इन्हीं हालातों से बचने के लिए स्टार्स अपनी सुरक्षा में पर्सनल बॉडीगार्ड रखते हैं.

पर्सनल बॉडीगार्ड बॉलीवुड सेलेब्स की परछाई बनकर रहते हैं. फिल्म का सेट हो, नाइट आउट हो या फिर लंच आउटिंग, हमेशा बॉलीवुड के सेलेब्स अपने भरोसेमंद बॉडीगार्ड्स के साथ देखने को मिल जाएंगे. इन बॉडीगार्ड्स का काम जोखिम भरा होता है. क्योंकि वे यह सुनिश्चित करते हैं कि सेलिब्रिटी अच्छी तरह से सुरक्षित रहें और उनके फैंस को भी किसी तरह की कोई दिक्कत न हो. सितारों के आसपास सामान्य सुरक्षा तो हमेशा से मौजूद रही है, लेकिन पर्सनल बॉडीगार्ड रखने के चलन का श्रेय सबसे पहले सलमान खान को जाता है. आज से करीब 27 साल पहले उन्होंने बॉडीगार्ड शेरा को अपने साथ रखा था. शेरा बड़ी ही मुस्तैदी के साथ अपने मालिक सलमान खान की जान की हिफाजत करते हैं. उनको कोई नुकसान न हो इसलिए वह 'किले की दीवार' की तरह अपने उनके चारों ओर खड़े नजर आते हैं.

amr-1-650_070221022108.jpgफिल्मी सितारों की तरह उनके बॉडीगार्ड भी सोशल मीडिया के स्टार बन गए हैं, फैंस उनको फॉलो करते हैं.

सलमान के बॉडीगार्ड ऐसे बने शेरा

सलमान खान के साथ रहते-रहते शेरा भी सेलिब्रिटी बन गए हैं. किसी सेलेब्स की तरह सोशल मीडिया पर उनके भी अकाउंट्स हैं, जहां वो रेगुलर अपडेट भी करते हैं. इंस्टाग्राम पर उनके करीब 5 लाख फॉलोवर हैं, तो फेसबुक पर 10 हजार से ज्यादा लोग हैं. भाईजान के साथ अक्सर उनकी तस्वीरें यहां देखने को मिलती रहती हैं. शेरा का असली नाम गुरमीत सिंह जॉली है. सलमान से उनकी मुलाकात कब और कैसे हुई, इस पर खुद शेरा कहते हैं, 'मुझे सलमान भाई के साथ काम करते हुए 27 साल हो गए हैं. दरअसल, भाई शो के लिए जाते रहते थे. एक बार चंडीगढ़ में एक शो था, जहां दर्शक स्टेज पर आ गए थे. जब वे लौटे तो सोहेल खान ने मुझे अपने ऑफिस बुलाया. उन्होंने मुझसे पूछा, "शेरा, तुम भाई के बॉडीगार्ड क्यों नहीं बन जाते?" मैंने खुशी-खुशी हामी भर दी. इस तरह मैंने भाई के लिए काम करना शुरू किया.'

दो तरह के होते हैं फिल्मी बॉडीगार्ड

फिल्मी सितारों को सुरक्षा मुहैया कराने वाली डोम सिक्योरिटी के मालिक दीपक सिंह कहते हैं, 'बॉडीगार्ड दो तरह के होते हैं. पहले जो पर्सनली सेलेब्स के साथ रहते हैं और दूसरे जो सेलेब्स के अलावा फिल्म सेट, साइट या किसी समारोह स्थल की सुरक्षा में तैनात होते हैं. पर्सनल बॉडीगार्ड को 'क्लोज प्रोटेक्शन ऑफिसर' कहते हैं. जब मैं शाहरुख खान सर के साथ होता हूं तो रवि हमेशा साथ रहता है. रवि सिंह उनका पर्सनल बॉडीगार्ड है. जिस दिन वह नहीं होता, मैं उसकी जगह कमान संभालता हूं. कुछ क्लाइंट 24x7 अपने लिए बॉडीगार्ड रखते हैं, तो कुछ तभी अपने साथ ले जाते हैं, जब वो किसी सार्वजनिक जगह, किसी शूट या किसी कार्यक्रम के लिए जा रहे होते हैं.

SRK से मिलने के लिए बना बॉडीगार्ड

911 सिक्योरिटी कंपनी के मालिक युसुफ इब्राहिम बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान से जुड़ा एक दिलचस्प किस्सा सुनाते हैं, 'करीब 16 साल पहले मेरे घर के पास एक डबिंग स्टूडियो में शाहरुख खान आए हुए थे. स्टूडियो के बाहर खड़ा होकर मैं किसी से बात कर रहा था, तभी उनकी कार रुकी, दरवाजा खुलते ही मैं उनकी तरफ दौड़ा और मिलना चाहा, लेकिन तभी उनके बॉडीगार्ड यासीन ने मुझे जोर का धक्का देकर एक तरफ धकेल दिया. मुझे उस वक्त कुछ समझ में नहीं आया कि मेरे साथ ऐसा क्यों हुआ. मैं घर चला गया. गूगल पर इसके बारे में सर्च किया तो मुझे पता चला कि ऐसे लोग स्टार के पर्सनल बॉडीगार्ड होते हैं. मुझ लगा यदि आप एक प्रशंसक के रूप में किसी सितारे के करीब नहीं जा सकते हैं, लेकिन एक अंगरक्षक के रूप में उनके बहुत करीब रह सकते हैं. इसके बाद मैंने खुद की सिक्योरिटी कंपनी खड़ी कर दी. शाहरुख खान तक भी पहुंचा. मैंने करीब साढ़े तीन साल शाहरुख सर के साथ काम किया. तबतक यासीन वहां से अपनी नौकरी छोड़ चुका था.'

आमिर खान का पसंदीदा बॉडीगार्ड

बॉलीवुड के ग्रीक गॉड कहे जाने वाले एक्‍टर रितिक रोशन के बॉडीगार्ड मयूर शेट्टीगर अपने बारे में बताते हैं, 'मेरे घर के आर्थिक हालात बहुत खराब थे. 10वीं की परीक्षा के समय में लंबे समय के लिए बीमार हो गया था. बीमारी से रिकवरी के बाद एक दिन मेरे एक दोस्त ने पूछा, ''आज फिल्म की शूटिंग है...चलेगा मेरे साथ? उन्हें सिक्योरिटी के लिए बहुत सारे लोग चाहिए'. मुझे पैसों की सख्त जरूरत थी, सो मैं उसके साथ चला गया. वहां फिल्म 'ना तुम जानो ना हम' की शूटिंग हो रही थी. रितिक रोशन सेट पर मौजूद थे. वहां 5 दिनों के लिए था और मुझे यह काम पसंद आया. उसी समय आमिर खान के घर पर एक बॉडीगार्ड की जरूरत थी, तो मैं वहां चला गया. मैंने इस बारे में और अधिक रिसर्च करने की कोशिश की कि इस नौकरी में क्या किया जाना है. साल 2012 तक, मैं सबकुछ समझ चुका था.'

रितिक के पर्सनल बॉडीगार्ड हैं मयूर

फिल्म इंडस्ट्री में एक बॉडीगार्ड को क्या करना होता है, मयूर इस बात को बखूबी समझ चुके थे. वो अपने काम में इतने एक्सपर्ट हो चुके थे कि सेलेब उनकी डिमांड करने लगे. धीरे-धीरे उनको आमिर खान के पर्सनल बॉडीगार्ड के रूप में जाने जाना लगा. आमिर जब भी कहीं बाहर जाते थे, तो मयूर को बुलावा भेज देते. प्रीति जिंटा और रानी मुखर्जी भी उनको बुलाती थीं, क्योंकि उन्हें उनका काम अच्छा लगता था. मयूर का सेल्फ कॉन्फिडेंस तब ज्य़ादा बढ़ जाता, जब सेलेब्स उनके काम की तारीफ करते थे और कहते थे 'तुम अपने काम को अच्छी तरह समझते हो, इसलिए हम तुमको पसंद करते हैं'. यहां तक कि वे दूसरे बॉडीगार्ड्स को 'मयूर की तरह काम करो...' कहते थे. आज मयूर के सिखाए हुए लड़के आमिर खान, बच्चन परिवार और कई अन्य बड़े सेलेब्स की सुरक्षा में तैनात हैं. फिलहाल वो रितिक रोशन के पर्सनल बॉडीगार्ड हैं.

बॉडीगार्ड को भाई मानती हैं दीपिका

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण तो अपने बॉडीगार्ड जलाल को अपने परिवार के सदस्य की तरह मानती हैं. हर साल रक्षाबंधन पर उसे राखी भी बांधती हैं. जलाल उनके राखी भाई हैं. वो दीपिका के लिए कितने खास हैं यह आप इस बात से ही जान सकते हैं कि 2018 में दीपिका-रणवीर की शादी में भले ही सारे रिश्तेदार नहीं पहुंच पाए हों लेकिन जलाल इटली के लेक कोमो शहर में लड़कीवालों की तरफ से मौजूद थे. इतना ही नहीं जलाल के फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अकाउंट हैं. दीपिका पादुकोण के फैन क्लब के सदस्य अब उन्हें फॉलो कर रहे हैं. अपने साथ हुए इस अप्रत्याशित बदलाव से जलाल हैरान रहते हैं, लेकिन उनके अंदर विनम्रता बहुत अधिक है.

salman_070221022531.jpg

आइए अब जानते हैं कि बॉलीवुड स्टार्स के बॉडीगार्ड की सैलरी कितनी है...

1. सेलेब- अनुष्का शर्मा

बॉडीगार्ड- सोनू उर्फ प्रकाश सिंह

सैलरी- सालाना 1.2 करोड़ रुपए

2. सेलेब- अमिताभ बच्चन

बॉडीगार्ड- जीतेंद्र शिंदे

सैलरी- सालाना 1.2 करोड़ रुपए

3. सेलेब- दीपिका पादुकोण

बॉडीगार्ड- जलाल

सैलरी- सलाना 80 लाख रुपए

4. सेलेब- शाहरुख खान

बॉडीगार्ड- रवि सिंह

सैलरी- सलाना 2.5 करोड़ रुपए

5. सेलेब- सलमान खान

बॉडीगार्ड- शेरा

सैलरी- सलाना 2 करोड़ रुपए

6. सेलेब- आमिर खान

बॉडीगार्ड- युवराज घोरपडे

सैलरी- सलाना 2 करोड़ रुपए

7. सेलेब- रितिक रोशन

बॉडीगार्ड- मयूर शेट्टीगर

सैलरी- सलाना 1.2 करोड़ रुपए

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय