New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 दिसम्बर, 2021 03:40 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

शादी-विवाह का सीजन चल रहा है. आम से लेकर खास तक की जिंदगी को प्रभावित करने वाला ये समारोह समाज में सबसे ज्यादा प्रचलित और महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन दो लोग अपनी जिंदगी की नई शुरूआत करते हैं. उनके परिवार के लोग, रिश्तेदार और दोस्त इस खास पल के गवाह बनते हैं. इस वक्त बॉलीवुड के गलियारों में भी एक शादी समारोह की चर्चा सबसे ज्यादा सुर्खियों में है. जी हां, बॉलीवुड के सबसे हॉट कपल एक्टर विक्की कौशल और एक्ट्रेस कैटरीना कैफ की शादी (Vicky Kaushal Katrina Kaif Wedding) होने जा रही है. दोनों 9 दिसंबर को राजस्थान के सवाई माधोपुर के सिक्स सेंसेस फोर्ट में सात फेरे लेने वाले हैं. लेकिन इस वेडिंग को किसी सीक्रेट मिशन की तरह रखा गया है. वेडिंग सेरेमनी में बुलाए गए गेस्ट से नॉन डिस्क्लोजर एग्रीमेंट साइन कराया गया है. इसके साथ ही नो फोन पॉलिसी लागू की गई है, ताकि कोई वहां से तस्वीरें, वीडियो या सूचनाएं लीक न कर सके. यहां तक कि गेस्ट को भी सीक्रेट कोड दिया गया है.

वैसे ये पहली बार नहीं हो रहा है कि जब किसी सेलिब्रिटी की शादी को इतना सीक्रेट रखा जा रहा है. इससे पहले प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस, दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा-विराट कोहली की शादी के दौरान भी ऐसी ही व्यवस्था थी. इसमें दीपिका-रणवीर और अनुष्का-विराट ने तो अपनी शादी ही देश से बाहर इटली में की थी, ताकि पैपराजी और क्रेजी फैंस से बचा जा सके. इनकी वेडिंग सेरेमनी में भी गिने-चुने मेहमान शामिल किए गए थे. ये तो रही उन सेलेब्स की बात जिनकी शादी की सूचना कम से कम लोगों तक है, लेकिन पहले कई ऐसे सेलेब्स रहे हैं, जिन्होंने अपनी शादी ही सीक्रेट की थी. उनकी शादी की खबर उनके अपने रिश्तेदारों और दोस्तों तक को नहीं हुई थी. कई वर्षों तक वो अपनी शादी की बात छुपाए रहे, ताकि उनकी लोकप्रियता पर इसका असर न पड़े, क्योंकि ऐसा माना जाता था कि शादीशुदा एक्टर-एक्ट्रेस को दर्शक पसंद नहीं करते. उनके फॉलोअर कम हो जाते हैं. क्योंकि जो चार्म बैचलर सेलेब्स का होता, वो शादीशुदा का नहीं होता.

आइए ऐसे ही कुछ बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में बताते हैं, जो शादीशुदा होने के बावजूद खुद को सिंगल बताते रहे...

1638617324152-650_120421062756.jpgसुपरस्टार विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की सीक्रेट शादी हर तरफ चर्चा का विषय बनी हुई है. 

1. दिव्या भारती

कब शादी हुई- साल 1992

किससे शादी हुई- साजिद नाडियाडवाला

महज 16 साल की उम्र में अपना फिल्मी सफर शुरू करने वाली बॉलीवुड की 'गुड़िया' दिव्या भारती किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. उन्होंने साल 1990 में तेलुगु फिल्म 'बॉबीली राजा' से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया. अपनी दमदार-जिंदादिल शख्सियत और खूबसूरती की वजह से वो हिट हो गईं. दिव्या ने गोविंदा के साथ फिल्म 'शोला और शबनम' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसके बाद हिंदी सिनेमा के टॉप एक्टर्स सनी देओल, शाहरुख खान, ऋषि कपूर, अनिल कपूर के साथ काम किया. इन सबसे बावजूद दिव्या फिल्म मेकर साजिद नाडियाडवाला से अफेयर और शादी की वजह से चर्चा में ज्यादा रहीं. महज 18 साल की उम्र में उन्होंने अपने परिवार और दोस्तों को बिना बताए, साजिद से गुपचुप शादी कर ली थी. हालांकि, शादी के 10 महीने के बाद 5 अप्रैल 1993 को अपने फ्लैट से गिरने के बाद उनकी मौत हो गई थी. एक इंटरव्यू में उनकी मां मीता भारती ने बताया था, ''एक दिन दिव्या ने मुझसे पूछा कि मां आप साजिद के बारे में क्या सोचती हैं? क्या मैं साजिद से शादी कर सकती हूं?'' इस पर मां ने पिता ओम प्रकाश भारती से पूछने के लिए कहा था. एक दिन दिव्या ने फिर कहा, ''मां, मैं साजिद से शादी करने जा रही हूं, क्या आप गवाह के तौर पर साइन कर सकती हैं?'' इस पर मीता भारती ने फिर पिता से पूछे बगैर कुछ भी करने से इंकार कर दिया. लेकिन दिव्या ने साजिद से शादी कर ली थी.

2. जूही चावला

कब शादी हुई- साल 1996

किससे शादी हुई- जय मेहता

बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला 90 के दशक में दर्शकों के दिलों पर राज करती थीं. उनकी हंसी और मुस्कुराहट के लोग दीवाने थे. फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा नाम और खूब सारा काम था. लेकिन हालात कुछ ऐसे बने कि करियर के पीक पर जूही चावला ने अचानक साल 1996 में मुंबई के बिजनेसमैन जय मेहता से शादी कर ली. एक्ट्रेस ने इस शादी की बाद को लंबे समय तक छिपाकर रखा था. एक इंटरव्यू के दौरान जूही ने बताया कि जब उन्होंने शादी की तो उनका करियर पीक प्वाइंट पर था. शादी से उनके करियर पर असर ना पड़े इसलिए उन्होंने इस बात को राज ही रखा. उस समय किसी के मोबाइल फोन में कैमरा नहीं हुआ करता था इसलिए शादी को राज रखना ज्यादा आसान था. वैसे जय और जुही की मुलाकात फिल्म डुप्लीकेट की शूटिंग के दौरान हुई थी. उस वक्त जय अपनी मां और पहली पत्नी को खो चुके थे. जूही भी अपनी जिंदगी में बुरे दौर से गुजर रही थी. ऐसे में दोनों एक-दूसरे का सहारा बने. बाद में जब जय ने जूही को प्रपोज किया, तो वो उनको मना नहीं कर पाईं. करीब चार साल तक दोनों की शादी सीक्रेट रही, लेकिन जब खुलासा हुआ तो लोग दंग रह गए. यहां तक ये भी कहा कि उन्होंने पैसों के लिए बुड्ढे से शादी कर ली है.

3. आमिर खान

कब शादी हुई- साल 1986

किससे शादी हुई- रीना दत्ता

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने साल 1988 में आई फिल्म 'कयामत से कयामत तक' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इस फिल्म में रीना दत्ता ने भी एक छोटा सा रोल निभाया था. 18 अप्रैल 1986 में पहली फिल्म की रिलीज से पहले ही रीना और आमिर ने शादी कर ली थी. दोनों ने अपनी शादी की बात कई महीनों तक परिवार से छिपाए रखा था, लेकिन कुछ महीनों बाद दोनों के घरवालों को इसकी खबर हो गई. इसके बाद आमिर के परिवार ने उन्हें करियर की खातिर कुछ दिनों तक ये बात छिपाने को कही थी, क्योंकि इससे उनकी इमेज पर असर पड़ सकता था. दोनों के दो बच्चे ईरा खान और जुनैद हैं. साल 2002 में रीना और आमिर के बीच तलाक हो गया और बच्चों की कस्टडी मां को मिल गई. इसके बाद आमिर ने किरण राव से शादी की थी. फिलहाल आमिर और किरण में भी तलाक हो चुका है.

4. गोविंदा

कब शादी हुई- साल 1987

किससे शादी हुई- सुनीता आहूजा

90 के दशक के सबसे पॉपुलर सुपरस्टार गोविंदा को डायरेक्टर आनंद सिंह ने अपनी फिल्म 'तन-बदन' से लॉन्च किया था. यह फिल्म साल 1986 में रिलीज हुई थी. इसी बीच उनकी मुलाकात आनंद सिंह की साली सुनीता से हुई. दोनों एक-दूसरे से प्यार करने लगे. पहली फिल्म की रिलीज के एक साल बाद ही 11 मार्च 1987 को गोविंदा ने सुनीता आहूजा से शादी कर ली. जिस समय गोविंदा और सुनीता की शादी हुई उस समय एक्टर का करियर स्टेबल नहीं था. इसलिए दोनों ने शादी तो कर ली लेकिन इस बात को पूरी दुनिया से छिपाकर रखा. एक्टर ने 4 सालों तक शादी पर पर्दा डाले रखा था. इसके बाद अपनी मां की इच्छा के अनुसार गोविंदा ने साल 2015 में दोबारा सुनीता से पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी की थी. उनकी मां चाहती थीं कि गोविंदा 49 की उम्र में दोबारा शादी करें. इस शादी के गवाह उनके दोनों बच्चे भी थे. गोविंदा अपने 34 सालों के एक्टिंग करियर में हीरो नं 1, कूली नं 1, अखियों से गोली मारे और राजा बाबू जैसी बड़ी हिट फिल्में दे चुके हैं.

5. अर्चना पूरन सिंह

कब शादी हुई- साल 1992

किससे शादी हुई- परमीत सेठी

शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे से बॉलीवुड में एंट्री करने वाले परमीत सेठी और द कपिल शर्मा शो में बतौर जज नजर आ रहीं अर्चना पूरन सिंह की शादी की कहानी भी बहुत दिलचस्प है. दोनों की एक इवेंट के दौरान मुलाकात हुई और एक-दूसरे से प्यार करने लगे. कुछ समय तक डेटिंग करने के बाद अर्चना पूरन सिंह और परमीत ने लिव इन रिलेशन में रहना शुरू कर दिया. इस दौरान परमीत ने जब अपने मां-बाप के सामने अर्चना से शादी करने की बात रखी तो उन्होंने साफ इनकार कर दिया. अर्चना एक एक्ट्रेस थीं जिसके चलते परमीत के घरवाले उन दोनों की शादी के खिलाफ थे. इसके बावजूद एक दिन अचानक परमीत ने अर्चना से शादी करने का मन बना लिया और आधी रात को शादी करवाने वाले पंडित की तलाश में निकल गए. परमीत ने एक इंटरव्यू में बताया था, 'हमने शादी का फैसला किया और रात 11 बजे पंडित जी को ढूंढ़ने निकल गए. 12 बजे हमें पंडित जी मिले जिन्होंने हमसे पूछा कि क्या हम भागकर शादी कर रहे हैं और क्या अर्चना बालिग है. इस पर मैंने कहा, मुझसे ज्यादा बालिग हैं. पंडित जी ने तुरंत शादी करवाने से इनकार कर दिया और कहा कि शादी ऐसे नहीं होती, इसके लिए मुहूर्त निकलवाना पड़ता है. फिर हमने अगली दिन सुबह 11 बजे का मुहूर्त लिया और शादी कर ली.' दोनों अपनी शादी चार साल तक जमाने से छुपाए रखा था.

#बॉलीवुड सीक्रेट वेडिंग, #विक्की कौशल, #कैटरीना कैफ विकी कौशल शादी, Bollywood Stars Secret Wedding, Vicky Kaushal Katrina Kaif Wedding, Vicky Kaushal Katrina Kaif Wedding Today

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय