New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 दिसम्बर, 2022 06:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में ये साल संकट के लिए जाना जाएगा. अपने 100 साल के लंबे इतिहास में बॉलीवुड पहली बार अपने वजूद के लिए संघर्ष करता हुआ नजर आ रहा है. इस साल तमाम धारणाएं और अवधारणाएं टूट गई हैं. सुपर सितारों का स्टारडम खत्म हो गया है. उनका गुरुर कम हुआ है. छोटे या बड़े बजट की फिल्मों के बीच भेद खत्म हो गया है. सुपरस्टार और कलाकार के बीच का भेदभाव कम हो गया है. बॉलीवुड के कई मठाधीशों की सत्त खत्म हो गई. संकट और बदलाव के इस दौर में कई सुखद चीजें भी हुई हैं. इसी साल कई सितारों ने शादी के सात फेरे भी लिए हैं. ऐसे सितारे जो लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे थे, लेकिन फिल्मों की शूटिंग की डेट का बहाना बनाकर शादी करने से बचते रहते थे, उनको इस बुरे दौर में कुछ अच्छा करने के लिए शादी का बहाना मिल गया.

शादी एक पवित्र बंधन माना जाता है. हिंदू धर्म में 16 संस्कारों में सबसे अहम संस्कार माना जाता है. इसे इंसान, परिवार और समाज के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि जीवन के कुछ जरूरी कार्यों में शादी को भी शामिल किया गया है. पहले तो बच्चों के जवानी की दहलीज पर पहुंचने से पहले ही शादियां कर दी जाती थीं. लेकिन बाद के समय में सरकार को लगा कि शादी के लिए उम्र निर्धारित करने की जरूरत है, तो लड़कियों के लिए 18 वर्ष और लड़कों के लिए 21 वर्ष की उम्र निर्धारित कर दी गई. हालांकि, बाद के समय में लोग जैसे-जैसे शिक्षित होते गए, उन्होंने शादी की उम्र की सीमा को ही खत्म कर दिया. अब तो अमूमन लोग 29 से 35 साल तक की उम्र में आने के बाद शादियां करते हैं. कुछ लोग तो उम्र के 50वें साल में भी पहुंचकर शादी रचाते हैं. देर ही सही शादी को जरूरी माना जाता है. bcm221_1670670494359_121222071830.jpg

आइए बॉलीवुड के उन सितारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने इस साल अपनी शादी रचाई है...

1. फरहान अख्तर संग शिबानी दांडेकर

शादी की तारीख- 19 फरवरी

डायरेक्टर-एक्टर-प्रोड्यूसर फरहान अख्तर ने अपनी लॉन्ग टाइम गर्लफ्रेंड शिबानी दांडेकर से इसी साल 19 फरवरी को शादी की है. दोनों करीब 4 साल तक लिव-इन रिलेशन में रह रहे थे. फरहान के पिता जावेद अख्तर के खंडाला स्थित फार्म हाउस 'सुकून' में ये शादी समारोह आयोजित किया गया था. इसमें दोनों के फैमिली मेंबर्स, क्लोज फ्रेंड्स के अलावा रितेश सिधवानी, ऋतिक रोशन, अमृता अरोड़ा, डीनो मोरेया और राकेश ओमप्रकाश मेहरा जैसे कई सेलेब्स भी शामिल हुए थे. फरहान-ऋतिक ने अपनी फिल्म 'जिंदगी न मिलेगी दोबारा' के गानों पर जमकर डांस भी किया था. फरहान की शिबानी से दूसरी शादी है. उन्होंने पहली शादी हेयर स्टाइलिस्ट अधुना से की थी, जिनसे उनकी दो बेटियां भी हैं.

2. रणबीर कपूर संग आलिया भट्ट

शादी की तारीख- 14 अप्रैल

बॉलीवुड के सबसे हॉट कपल माने जाने वाले एक्टर रणबीर कपूर और एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने लंबे समय तक डेट करने के बाद इस साल 14 अप्रैल को शादी रचा ली. दोनों करीब 4 साल से ज्यादा समय से रिलेशनशिप में थे. दोनों की मुलाकात अयान मुखर्जी की फिल्म ब्रह्मास्त्र के सेट पर हुई थी. पहली मुलाकात में ही रणबीर आलिया को अपना दिल दे बैठे. जैसे फिल्म की शूटिंग आगे बढ़ती गई, दोनों का प्यार जवान होता गया. इसी बीच फिल्म के प्रमोशन को लेकर भी दोनों लंबे समय तक साथ रहे, जिसकी वजह से उनके बीच बॉन्डिंग मजबूत हो गई. यही वजह है कि कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण को लंबे समय तक डेट करने वाले रणबीर ने आलिया को शादी के लिए प्रपोज कर दिया.

3. हंसिका मोटवानी संग सोहैल खटौरिया

शादी की तारीख- 4 दिसंबर

साल 2007 में फिल्म 'आपका सुरूर' से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी ने इसी महीने 4 तारीख को अपने ब्वॉयफ्रेंड सोहेल कथूरिया से शादी रचाई है. दोनों ने सिंधी रीति रिवाजों के साथ जयपुर के मुंडोता फोर्ट एंड पैलेस में शादी के सात फेरे लिए. सोहेल कथूरिया एक बिजनेसमैन है, जो कि 1985 से गारमेंट्स एक्सपोर्ट कर रहे हैं. इससे पहले साल 2016 में उनकी शादी हो चुकी है. उस वक्त उस शादी में हंसिका भी मौजूद थी. हंसिका और सोहेल लंबे समय से दोस्त हैं. पहली पत्नी से अलग होने के बाद सोहेल उनके साथ डेट करने लगे थे. इसके बाद दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया. सोहेल ने एफिल टावर के सामने घुठने टेक कर हंसिका के सामने अपनी मोहब्बत का इजहार किया था.

4. रिचा चड्ढा संग अली फजल

शादी की तारीख- 4 अक्टूबर

फिल्म एक्ट्रेस रिचा चड्ढा और एक्टर अली फजल ने भी लंबे समय तक डेट करने के बाद इस साल शादी रचाई है. दोनों की शादी लखनऊ में हुई, जो कि अली का गृह शहर है. इस कपल की पहली मुलाकात फिल्म 'फुकरे' के सेट पर हुई थी. इसके बाद दोनों की दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. करीब 10 साल तक डेट करने के बाद अली और रिचा ने शादी की है. शादी के दिन कपल रॉयल लुक में नजर आया था. इस खास दिन पर रिचा ने गरारा सूट पहना हुआ था, जबकि अली लखनवी शेरवानी में नजर आए थे. जाने-माने डिजाइनर अबू जानी और संदीप खोसला ने कपल के लिए शादी के कपड़े डिजाइन किए थे. दोनों का निकाह मुस्लिम रिति-रिवाज से हुआ. इसके बाद कपल ने मुंबई में ग्रैंड रिसेप्शन दिया था.

5. विक्रांत मैसी संग शीतल ठाकुर

शादी की तारीख- 14 फरवरी

छोटे पर्दे से लेकर बॉलीवुड तक अपने अभिनय का परचम लहराने वाले एक्टर विक्रांत मैसी ने मॉडल-एक्ट्रेस शीतल ठाकुर से इसी साल वैलेंटाइन डे पर शादी की है. कपल ने 14 फरवरी को कोर्ट मैरिज किया था, जिसके बाद 18 फरवरी को शादी के सात फेरे लिए थे. विक्रांत और शीतल की पहली मुलाकात साल 2015 में वेब सीरीज 'ब्रोकन बट ब्यूटीफुल' के सेट पर हुई थी. इस सीरीज में शीतल ने विक्रांत की पत्नी का किरदार निभाया था. इसके बाद करीब पांच साल तक डेट करने के बाद दोनों ने साल 2019 में सगाई कर ली थी. इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाली शीतल ने 'अपस्टार्टास', 'बृज मोहन अमर रहे' और 'छप्पड़ फाड़ के' जैसी वेब सीरीज में काम किया है.

इन सुपर सितारों के अलावा ये प्रेमी जोड़े भी इसी साल शादी के बंधन में बंधे हैं...

1. मौन रॉय संग सूरज नॉम्बियार

शादी की तारीख- 27 जनवरी

2. मोहित रैना संग अदिति

शादी की तारीख- 1 जनवरी

3. कनिका कपूर संग गौतम हाथीरामनी

शादी की तारीख- 20 मई

4. नयनतारा संग विग्नेश शिवन

शादी की तारीख- 9 जून

5- पायल रोहतगी संग संग्राम सिंह

शादी की तारीख- 9 जुलाई

#बॉलीवुड, #शादी, #रणबीर कपूर, Bollywood Celebrities Married In 2022, Farhan Akhtar, Shibani Dandekar

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय