New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 22 मई, 2018 09:25 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इन दिनों सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें फिल्मी सितारे व्हील चेयर पर बैठे नजर आ रहे हैं. वो हंस रहे हैं, पोज़ दे रहे हैं, गा रहे हैं, योगा कर रहे हैं, वर्कआउट भी व्हील चेयर पर ही बैठकर कर रहे हैं..

इनमें अनिल कपूर, उनकी पत्नी सुनीता कपूर, अमृता राव, रवीना टंडन, सोनाली बेंद्रे, शिल्पा शेट्टी, निखिल द्विवेदी, जावेद अख्तर, हुमा कुरैशी, सोनू सूद समेत बॉलीवुड के जाने-माने सेलेब्रिटी शामिल हैं. ऐसा नहीं कि वो सबके सब लाचार हैं, बल्कि वो तो अपनी दोस्त फराह खान के घर उनका हाल-चाल पूछने जा रहे हैं जिन्हें हाल ही में पांव में फ्रैक्चर हुआ है. जो भी उनके घर जाता, उसकी व्हीलचेयर पर बैठाकर तस्वीर ली जा रही है, ये देखने के लिए कि कौन सबसे बेहतर व्हीलचेयर लुक देता है.

बॉलीवुड वालों का मजाक है जो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. या फिर ये कहें कि अब चूंकि फराह खान रेस्ट कर रही हैं तो इसी तरह अपना मन बहला रही हैं, टाइम पास भी तो होना चाहिए.

फराह खान लिख रही हैं कि वो कास्टिंग काउच के लिए तैयार हैं-

 

Ready for the CASTing couch! Pic credit @lailababydoll wheelchair courtesy @ferozskhan

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on

फराह खान काफी मजाकिया हैं और मजाक में वो किसी भी हद तक चली जाती हैं ये तो सब जानते ही हैं. अपनी व्हील चेयर को भी उन्हेंने 'कास्टिंग काउच' का नाम दिया और कास्टिंग काउच जैसे गंभीर मुद्दे का भी अच्छा खासा मजाक बना दिया. अब फराह खान से मिलने जाने वाले सेलिब्रिटी इस व्हीलचेयर यानी 'काउच' पर बैठकर पोज दे रहे हैं.

तमन्ना अपने ही अंदाज़ में

हुमा कुरैशी भी व्हील चेयर पर पैर पर पैर चढ़ाए बैठी हैं-

व्हीलचेयर मैन सिकंदर खेर

सोनाली बेंद्रे का अंदाज़ देखिए

व्हील चेयर पर योगा कर रही हैं शिल्पा शेट्टी

व्हील चेयर पर बैठकर कुणाल कपूर अपनी पत्नी नैना बच्चन के साथ

व्हील चेयर पर फराह खान के लिए रवीना गाना गा रही हैं

शाहिद कपूर भी मिलने आए फराह से

जावेद अख्तर

वर्कआउट के लिए सोनू सूद को व्हील चेयर ही मिली

 

Its a really versatile wheelchair ????@sonu_sood trust u to work out on this too!!

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on

अनिल कपूर और पत्नी सुनीत कपूर पोज़ देते हुए

भले ही ये सब करके ये सेलिब्रिटीज़ फराह खान के दुख को कम कर रहे होंगे, लेकिन फिरभी इन्हें देखकर अच्छा नहीं लगा. इनके चेहरों की हंसी में हमदर्दी कम और उपहास ज्यादा नजर आ रहा है. हमदर्दी, फराह खान के लिए नहीं बल्कि उन लोगों के लिए जो वास्तव में व्हील चेयर के बिना चल नहीं सकते.

व्हील चेयर पर कॉमेडी करते मनीष पॉल

 

In house entertainment! @manieshpaul .. theres no 1 like you #wheelchairdiaries

A post shared by Farah Khan Kunder (@farahkhankunder) on

व्हील चेयर एक सामान्य सा नाम है जिसके बारे में सब जानते हैं, लेकिन एक व्हील चेयर अपने अंदर क्या क्या छिपाती है ये शायद आप नहीं जानते. ये हैं- मायूसी, उदासी, लाचारी और दर्द. इन शब्दों के अर्थ के सही मायने वो शख्स ही बेहतर बता सकता है जिसके जीवन का एक अहम हिस्सा है ये व्हील चेयर. एक अक्षम इंसान की जिंदगी आसान करतीं ये व्हील चेयर असल में उनके जीवन का सबसे बड़ा बोझ भी होती हैं. हम और आप चाहकर भी उस तकलीफ को कभी समझ नहीं पाएंगे जो एक व्हील चेयर पर बैठा शख्स झेलता है.

लेकिन बॉलीवुड में शायद हर चीज मजाक है. इन लोगों के लिए एक्टिंग करके पर्दे पर इमोशन्स लाना बेहद आसान है. लेकिन असल जिंदगी के इमोशन्स महसूस करने के लिए ये लोग अब भी नासमझ ही दिखाई देते हैं. जो व्हील चेयर किसी मजबूर के पैर हैं उसका ये महज उपहास है, जिसके मजे सिर्फ एक्टिंग करने वाले ही उठा सकते हैं.

बॉलीवुड में किसी का मजाक उड़ाने वाले जितने भी मामले हुए हैं उनमें फराह खान का नाम कॉमन है. फराह खान, हंसी ठिठोली अच्छी होती है, और अपनी चोट को लेकर आप इतनी लाइट मोड में हैं ये भी तारीफ के काबिल है, लेकिन अपका व्हील चेयर को भी 'प्रॉप' की तरह इस्तेमाल करना शायद किसी भी मजबूर शख्स को ठेस पहुंचा सकता है. काश थोड़ा सा संवेदनशील होता बॉलीवुड़ ! 

ये भी पढें-

सोनम कपूर के सरनेम बदलते ही फैमिनिस्ट बुरा मान गए

Race-3 के साथ सलमान खान इस ईद नाउम्‍मीद तो नहीं करेंगे ?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय