New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 दिसम्बर, 2021 12:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से पूरा देश पिछले दो साल प्रभावित है. इस दौरान करीब एक साल का समय तो लॉकडाउन में ही गुजर गया. इसकी वजह से उद्योग-धंधे चौपट हो गए. कई बड़े बिजनेस कोरोना की बलि चढ़ गए. इनमें बॉलीवुड भी एक है. फिल्म की शूटिंग से लेकर रिलीज तक इस महामारी की वजह से प्रभावित हुआ है, क्योंकि न तो फिल्म बनाने की अनुमति थी, न ही उसे सिनेमाघरों में रिलीज करने की. कई फिल्म मेकर्स ने मजबूरन अपनी फिल्मों को नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडिये और डिज्नी प्लस हॉटस्टार जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज कर दिया. लेकिन कुछ मेकर्स अपनी फिल्मों को थियेटर्स में भी रिलीज करने पर अड़े हुए थे. यही वजह है कि पहली लहर और दूसरी लहर के बाद कई फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज हुईं. आइए जानते हैं इन फिल्मों का बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस कैसा रहा?

1638725502041_650_120621124618.jpgकोरोना काल के बाद बॉलीवुड में आई मंदी के दौर को अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी ने ही खत्म किया है.

1. फिल्म- सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 229 करोड़ (इंडिया), 290 करोड़ रुपए (ग्लोबल)

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ, अनुपम खेर और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

दिग्गज फिल्म मेकर रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित सुपरस्टार अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' 5 नवंबर 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई. रिलायंस एंटरटेनमेंट, धर्मा प्रोडक्शंस और केप ऑफ गुड फिल्म्स द्वारा निर्मित एक्शन-ड्रामा फिल्म कोरोना काल में रिलीज होने वाली बड़ी फिल्मों में से एक है. फिल्म ने रिलीज होने के बाद ही बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया. इसने ओपनिंग डे पर ही 27 करोड़ रुपए का कारोबार किया. उस वीकेंड इसका कलेक्शन करीब 78 करोड़ रुपए था. इस तरह रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की चौथी फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई हैं. इसमें अक्षय कुमार के साथ कैटरीना कैफ, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह, निहारिका रायज़ादा, विवान भटेना, सिकंदर खेर, निकितिन धीर और जावेद जैसे कलाकार अहम भूमिकाओं में हैं. अब फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली है.

2. बेल बॉटम (Bell Bottom)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 37 करोड़ (इंडिया), 51 करोड़ रुपए (ग्लोबल)

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, वाणी कपूर, लारा दत्ता, हुमा कुरैशी, आदिल हुसैन और अनिरुद्ध दवे

डायरेक्टर- रंजित तिवारी

सुपरस्टार अक्षय कुमार की एक्शन थ्रिलर फिल्म 'बेलबॉटम' 19 अगस्त 2021 को रिलीज हुई थी. इसमें अक्षय कुमार ने रॉ एजेंट की भूमिका निभाई है. फिल्म रिलीज के समय देश के कई राज्यों में सिनेमाघर बंद थे, खासकर महाराष्ट्र सर्कल के थियेटर, जिससे फिल्म की कमाई पर सीधा असर पड़ा. इस फिल्म को स्क्रीन भी बहुत कम मिले थे. करीब 800 स्क्रीन पर बेल बॉटम रिलीज हुई, जो बाद में 900 हो गई थी. इसमें सबसे ज्यादा स्क्रीन दिल्ली-एनसीआर में 125 की संख्या में थे. फिर भी फिल्म ने 2.90 करोड़ का ओपनिंग कलेक्शन किया था. लेकिन धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने के बाद फिल्म की कमाई बढ़ गई थी. इस तरह इस साल की अबतक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गई है, जो अक्षय कुमार की फिल्म है. इस फिल्म को अक्षय ने तब सिनेमाघरों में रिलीज करने का फैसला किया था, जब हर फिल्म मेकर्स डर रहा था. यही वजह है कि उस वक्त सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' और अजय देवगन की फिल्म 'भुज' ओटीटी पर रिलीज कर दी गई थी.

3. फिल्म- अंतिम (Antim: The Final Truth)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 38 करोड़ (इंडिया), 48 करोड़ रुपए (ग्लोबल)

स्टारकास्ट- सलमान खान, आयुष शर्मा, प्रज्ञा जैसल, महिमा मकवाना और जिशु सेनगुप्ता

डायरेक्टर- महेश मांजरेकर

बॉलीवुड के 'दबंग खान' यानी सलमान थान की फिल्म 'राधे' की असफलता के बाद उनके फैंस एक बेहतरीन फिल्म का इंतजार कर रहे थे. तभी जब उन्होंने अपनी नई फिल्म का ऐलान किया तो फैंस में खुशी की लहर दौड़ गई. 26 नवंबर 2021 को सलमान खान और आयुष शर्मा की फिल्म 'अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' सिनेमाघरों में रिलीज हुई. इसमें गैंगस्टर-पुलिस वाली जबरदस्त फाइट दिखाई गई है. मशहूर एक्टर-डायरेक्टर महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सलमान खान अपने सबसे पसंदीदा किरदार पुलिस अफसर की भूमिका में नजर आए हैं. उनके बहनोई आयुष शर्मा टिपिकल टपोरी मुंबईया भाई यानी विलेन के रोल में हैं. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म के सामने बॉलीवुड के 'हल्क' जॉन अब्राहम की फिल्म 'सत्यमेव जयते 2' थी, लेकिन सलमान-आयुष बाजी मार गए हैं. फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर करीब 38 करोड़ का कारोबार किया है, जबकि जॉन की फिल्म कुल 15 करोड़ रुपए की कमाई ही कर सकी है. फिल्म में आयुष शर्मा के अभिनय की तारीफ हुई है.

4. फिल्म- रूही (Roohi)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 28 करोड़ (इंडिया), 31 करोड़ रुपए (ग्लोबल)

स्टारकास्ट- जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव और वरुण शर्मा

डायरेक्टर- हार्दिक मेहता

कोरोना की दूसरी लहर आने से ठीक पहले जाह्नवी कपूर, राजकुमार राव और वरुण शर्मा की हॉरर कॉमेडी फिल्म 'रूही' 11 मार्च को थियेटर में रिलीज हुई थी. इसका निर्माण जियो स्टूडियोज़ और दिनेश विजन की कम्पनी मैडॉक फ़िल्म्स और मृगदीप सिंह लाम्बा ने किया है. दिनेश विजन इससे पहले स्त्री जैसे सफल और सराही गयी हॉरर-कॉमेडी फ़िल्म स्त्री बना चुके हैं. फ़िल्म का निर्देशन हार्दिक मेहता ने किया है. फिल्म की रिलीज के वक्त सबको डर था कि बॉक्स ऑफिस पर इसका क्या हाल होगा, लेकिन फिल्म तमाम पाबंदियों के बीच 31 करोड़ रुपए का बिजनेस करके ये साबित कर दिया कि अभी फिल्म इंडस्ट्री में जान बाकी है. स फिल्म की कहानी एक रूह की शादी के इर्द-गिर्द घूमती है. रूही का नाम पहले रूही आफजा था. इसका एलान 2019 में किया गया था. पिछले साल जून में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन कोरोना की वजह से रिलीज डेट पोस्टपोन कर दी गई थी. वैसे उस वक्त कोरोना की पहली लहर के बाद किसी फिल्म का थियेटर में रिलीज होना ही बड़ी बात थी.

5. फिल्म- मुंबई सागा (Mumbai Saga)

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 20 करोड़ (इंडिया), 21 करोड़ रुपए (ग्लोबल)

स्टारकास्ट- जॉन अब्राहम, इमरान हाशमी, काजल अग्रवाल, सुनील शेट्टी, जैकी श्रॉफ, प्रतीक बब्बर, गुलशन ग्रोवर, रोहित रॉय और अमोल गुप्ते

डायरेक्टर- संजय गुप्ता

फिल्म 'मुंबई सागा' भी कोरोना की पहली लहर के बाद और दूसरी लहर आने से पहले रिलीज होने वाली फिल्मों में से एक है. फिल्म में जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी जैसे सितारों की मौजूदगी की वजह से इसकी चर्चा बहुत पहले से ही हो रही थी. लेकिन कोरोना की वजह से लगी तमाम पाबंदियों की वजह से फिल्म की कमाई पर असर पड़ना तय था. यही वजह है कि फिल्म ने करीब 21 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. फिल्म 80 के दशक में मुंबई शहर में सक्रिय अंडरवर्ल्ड और उनकी गैंग वॉर पर आधारित है. इसमें इमरान हाशमी पुलिस तो जॉन अब्राहम गैंगस्टर के किरदार में हैं. निर्देशक संजय गुप्ता ने इनके जरिए उस दौर का पूरा नेक्सस और उन लोगों की आपसी सांठ-गांठ को रुपहले पर्दे पर उतारने की पूरी कोशिश की है. 'शूट आउट एट लोखंडवाला', 'शूट आउट एट वडाला' फिल्म का निर्देशन भी इन्होंने ही किया था.

#बॉलीवुड, #बॉक्स ऑफिस, #सूर्यवंशी, Bollywood Box Office Collection, Sooryavanshi, Bell Bottom

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय