New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2022 12:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सरदार भगत सिंह के शहादत दिवस पर देश के सबसे विवादस्पद फ्रीडम फाइटर विनायक दामोदर सावरकर की बायोपिक फिल्म 'स्वतंत्र वीर सावरकर' का ऐलान हुआ है. इस फिल्म में 'वीर सावरकर' का किरदार अभिनेता रणदीप हुड्डा निभाने जा रहे हैं. फिल्म का निर्देशन महेश मांजरेकर कर रहे हैं, जबकि संदीप सिंह और आनंद पंडित निर्माता हैं. कश्मीरी पंडितों के पलायन और हिंदूओं के नरसंहार पर आधारित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की लोकप्रियता को देखते हुए बॉलीवुड में राष्ट्रवादी विषय पर फिल्म बनाने को होड़ मची है. हालही में फिल्म मेकर विपुल शाह ने केरल में गायब हुईं हजारों लड़कियों की सच्ची दास्तान और धर्म परिवर्तन पर आधारित फिल्म 'द केरल स्टोरी' की घोषणा की थी. इसके बाद सावरकर की जीवनी पर आधारित इस फिल्म का ऐलान किया गया है. मेकर्स की तरफ से दावा किया जा रहा है कि फिल्म में सावरकर के जीवन के अनछुए पहलू को दिखाया जाएगा.

image-650_032322113242.jpg

विनायक दामोदर सावरकर से पहले कई फ्रीडम फाइटर्स की बायोपिक बन चुकी है, आइए प्रमुख फिल्मों पर एक नजर डालते हैं...

1. फिल्म- मंगल पांडे: द राइजिंग

रिलीज डेट- 12 अगस्त, 2005

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 1987 में हुए प्रथम स्वतंत्रता संग्राम नायक देश के पहले क्रांतिकारी मंगल पांडे के जीवन पर आधारित फिल्म 'मंगल पांडे: द राइजिंग' साल 2005 में रिलीज हुई थी. इसमें मंगल पांडे की भूमिका बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान ने निभाई थी. उनके साथ टोबी स्टीफेंस, रानी मुखर्जी, अमीषा पटेल, किरण खेर, ओमपुरी और मुकेश तिवारी जैसे कलाकार भी अहम रोल में हैं. फिल्म को केतना मेहता ने निर्देशित किया है, जबकि बॉबी बेदी, केतन मेहता और दीपा साही ने मिलकर प्रोड्यूस किया था. इस फिल्म में मंगल पांडे का किरदार करने के लिए आमिर खान ने अपने बाल और दाढ़ी-मूंछ को बढ़ा लिया था. इसकी वजह से फिल्म में उनका लुक परफेक्ट दिखा था.

2. फिल्म- नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटन हीरो

रिलीज डेट- 13 मई, 2005

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर

साल 2005 में रिलीज हुई फिल्म 'सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटेन हीरो' का निर्देशन दिग्गज फिल्म मेकर श्याम बेनेगल ने किया था. फिल्म में एक्टर सचिन खेडेकर ने बोस के किरदार को पर्दे पर निभाया था. नेता जी के किरदार को सचिन ने बेहद सादगी और शानदार तरीके से निभाया था. फिल्म में उनको देखकर ऐसा महसूस होता है कि खुद नेताजी ही है. यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन की मुख्य घटनाओं को उजागर करती है. फिल्म को लोगों ने खूब पंसद किया था. सचिन के अभिनय को सराहा भी गया था. ''तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा" का नारा देने वाले नेता जी ने हिंदुस्तान को अंग्रेजों के चंगुल से आजाद कराने के लिए आजाद हिंद फौज की स्थापना की थी.

3. फिल्म- द लीजेंड ऑफ भगत सिंह

रिलीज डेट- 7 जून, 2002

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम वीडियो

जिस तरह इस साल भगत सिंह की चर्चा जोरों पर हैं, उसी तरह साल 2002 मे भगत सिंह भारी डिमांड में थे. इस साल उनके जीवन के ऊपर एक दो नहीं बल्कि पांच फिल्में बनाकर रिलीज की गई थीं. इसमें तीन फिल्में प्रमुख थी, जिनमें 'द लीजेंड ऑफ भगत सिंह' का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में था. इस फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह का रोल किया था. उनके साथ सुशांत सिंह, अखिलेंद्र मिश्रा, राज बब्बर, सुनील ग्रोवर और फरीदा जलाल जैसे कलाकार भी अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म को राजकुमार संतोषी ने निर्देशित किया है. इस फिल्म में अभिनेता अजय देवगन का लुक सरदार भगत सिंह से काफी मिलता-जुलता लगता है. फिल्म के गाने भी बहुत ज्यादा मशहूर हुए थे.

4. फिल्म- मणिकर्णिका: झांसी की रानी

रिलीज डेट- 25 जनवरी 2019

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

साल 2019 में रिलीज हुई कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म में कंगना ने लक्ष्मीबाई का रोल किया है. उनके साथ जीशु सेनगुप्ता ने गंगाधर राव, अतुल कुलकर्णी ने तात्या टोपे, मोहम्मद जीशान अय्युब ने सदाशिव, अंकिता लोखंडे ने झलकारीबाई और रिचर्ड कीप ने जनरल ह्यूग रोज़ का किरदार निभाया है. यह फिल्म झांसी के रानी लक्ष्मीबाई के जीवन और 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ उनकी लड़ाई को दिलस्प अंदाज में पेश करती है. इस फिल्म को डायरेक्टर राधाकृष्ण और कंगना रनौत ने निर्देशित किया है.

5. फिल्म- सरदार उधम सिंह

रिलीज डेट- 16 अक्टूबर, 2021

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

विकी कौशल की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है. सरदार उधम सिंह को साल 1940 में पंजाब के पूर्व उपराज्यपाल माइकल ओ डायर की हत्या करने के लिए जाना जाता है. हत्या का उद्देश्य क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेना था, जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था. डायरेक्टर शूजित सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 16 अक्टूबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा शानदार सकारात्मक समीक्षा मिली है. इसमें विकी कौशल के अभिनय ने चार चांद लगा दिया है. इसकी पटकथा शुभेंद्रु भट्टाचार्य और रितेश शाह ने लिखी है. इस फिल्म की सफलता को शूजित सरकार की 21 साल की तपस्या का फल माना जा रहा है, क्योंकि वो तबसे इस फिल्म पर काम कर रहे हैं. इसको भी ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चयनित टॉप 14 फिल्मों में शामिल किया गया था.

#स्वतंत्र वीर सावरकर, #फ्रीडम फाइटर, #रणदीप हुड्डा, Bollywood Biopics On Freedom Fighters, Swatantrya Veer Savarkar Movie, The Kashmir Files

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय