होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 जून, 2020 06:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में पिछले 3 साल से नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, हॉटस्टार, ऑल्ट बालाजी, सोनी लिव समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर सैकड़ों वेब सीरीज रिलीज हुई हैं. जब थिएटर के समानांतर ओटीटी प्लैटफॉर्म भी एक्टर्स के लिए एक बड़े मौके के रूप में आया तो बॉलीवुड के मंजे और बड़े खिलाड़ी भी वेब सीरीज में काम करने के लिए उताबले हो गए. नेटफ्लिक्स पर सेक्रेड गेम्स की सफलता ने जैसे बॉलीवुड कलाकारों के लिए वेब सीरीज में टैलेंट दिखाने का रास्ता खोल दिया और फिर सिलसिला चल पड़ा. नवाजुद्दीन सिद्दिकी, सैफ अली खान, आर. माधवन, अली फजल, मनोज बाजपेयी, अभिषेक बच्चन, सुष्मिता सेन, पंकज त्रिपाठी, वीर दास, जिमी शेरगिल, नेहा शर्मा, सकीब सलीम, शरद केलकर, अशरद वारसी, नीरज काबी, जयदीप अहलावत, पाओली डैम, इमरान हाशमी, विवेक ओबेरॉय, ऋृचा चड्ढा, अमित साद, सामंथा अक्किनेनी, स्वरा भास्कर, राजकुमार राव, जूही चावला, निम्रत कौर, राधिका आप्टे और जैकी श्रॉफ समेत ढेरों कलाकार वेब सीरीज की रेस में शामिल हो गए.

ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के लिए भारत बहुत बड़ा बाजार है. भारत में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव, ऑल्ट बालाजी, जी5, एमएक्स प्लेयर समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के करोड़ों यूजर हैं. पिछले 3 साल के दौरान ओटीटी प्लैटफॉर्म पर दिखने वाले वेब सीरीज का दायरा कंटेंट से लेकर स्टारकास्ट तक काफी विस्तृत हुआ है. जुलाई 2018 में जब नेटफ्लिक्स पर पहली बार भारतीय वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स रिलीज हुई थी तो इसमें नवाजुद्दीन सिद्दिकी, सैफ अली खान, राधिका आप्टे जैसे ए-लिस्टर बॉलीवुड एक्टर को देख दर्शकों को आश्चर्य हुआ कि क्या ये लोग भी अब वेब सीरीज करेंगे. इसके बाद अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज वेब सीरीज ब्रीद में आर. माधवन और अमित साद और मिर्जापुर 2 में पंकज त्रिपाठी, अली फजल को देखने के बाद दर्शकों को समझ में आने लगा कि आने वाला समय वेब सीरीज का है. फिर तो एक-एक करके बॉलीवुड के बड़े-बड़े स्टार्स वेब सीरीज में दिखने लगे.

ओटीटी प्लैटफॉर्म्स का जलवा और वेब सीरीज भविष्य

दरअसल, वेब सीरीज मौजूदा समय की सबसे बड़ी जरूरत और मनोरंजन का सबसे अहम साधन है. ऐसे में बॉलीवुड स्टार्स के लिए वेब सीरीज जरूरी और मजबूरी दोनों है. ऊपर से कोरोना संकट की वजह से ओटीटी प्लैटफॉर्म पर वेब सीरीज और फिल्में देखने वालों की संख्या में बेहहाशा वृद्धि ने तो जैसे फिल्म प्रड्यूसर और बड़े स्टार्स को आइना दिखा दिया है कि अब वेब सीरीज ही भविष्य है, जिसमें पैसा और शोहरत दोनों हैं. सुनने में आ रहा है कि आने वाले समय में अक्षय कुमार भी अमेजन प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज में दिख सकते हैं. इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि वेब सीरीज की दुनिया कितनी विस्तृत होने वाली है.

वेब सीरीज का दायरा कितनी तेजी से बढ़ रहा है और कलाकार इसमें काम करने को कैसे मजबूर हैं, इसका एक ताजातरीन उदाहरण सामने है. स्वरा भास्कर अपनी बेबाकी और सशक्त अभिनय के लिए जानी जाती हैं. पूर्व में वह कह चुकी हैं कि वेब सीरीज पर बी ग्रेड के कंटेंट से वह दूर रहेंगी, लेकिन आलम ये है कि वह अमेजन प्राइम वीडियो पर बी ग्रेड कंटेंट से भरी वेब सीरीज रसभरी में दिख रही हैं. इससे बखूबी समझा जा सकता है कि बॉलीवुड स्टार्स के लिए वेब सीरीज मजबूरी में भी जरूरी साबित हो रही है.

अभिषेक बच्चन, सामंथा अक्किनेनी, नित्या मेनन की एंट्री

वेब सीरीज की दुनिया के लिए सैफ अली खान, मनोज बाजपेयी, नवाजुद्दीन सिद्दिकी, विवेक ओबेरॉय, जिमी शेरगिल, पंकज त्रिपाठी, अमित साद, नीरज काबी, राधिका आप्टे समेत कई पॉप्युलर बॉलीवुड सिलेब्रिटी जाने-पहचाने हो गए हैं, लेकिन आने वाले समय में अभिषेक बच्चन, सामंथा अक्किनेनी, नित्या मेनन समेत कई कलाकारों की एंट्री से वेब सीरीज की दुनिया और रोचक होने वाली है, जहां क्राइम, सस्पेंस, थ्रिलर और हॉरर जोनर के कंटेंट से दर्शकों का मनोरंजन होगा. हाल के समय में सुष्मिता सेन ने डिज्नी-हॉटस्टार पर रिलीज वेब सीरीज आर्या से अपने ग्लैमर का ऐसा जादू बिखेरा है कि मारधाड़ से भरी इस दुनिया में फैशन का जलवा भी दिखने लगा है.

इन वेब सीरीज का दर्शकों को इंतजार

आने वाले समय में दर्शकों को जिन कलाकारों के रूबरू होने की सबसे ज्यादा इच्छा है, वो हैं द फैमिली मैन 2 से मनोज बाजपेयी और सामंथा अक्किनेनी, मिर्जापुर 2 से अली फजल, पंकज त्रिपाठी और दिब्येंदू, दिल्ली से सैफ अली खान, असुर 2 से अरशद वारसी, बार्ड ऑफ ब्लड से इमराश हाशमी, ब्रीद 2 से अभिषेक बच्चन और नित्या मेनन समेत अन्य. इसके साथ ही जूही चावला, राधिका आप्टे, नेहा शर्मा, निम्रत कौर और सुष्मिता सेन जैसी एक्ट्रेस को भी दुनिया फिर से वेब सीरीज में देखना चाहती है.

उल्लेखनीय है कि हाल के दौर में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, जी5, डिज्नी हॉटस्टार, सोनी लिव, ऑल्ट बालाजी समेत अन्य ओटीटी प्लैटफॉर्म तक लोगों की पहुंच काफी आसान हो गई है. लोग घर बैठे मोबाइल पर दुनियाभर की फिल्में और फेमस वेब सीरीज देख सकते हैं. भारत में बनीं तो सैकड़ों वेब सीरीज हैं, लेकिन उनकी कंटेंट क्वॉलिटी उतनी अच्छी नहीं है, ऐसे में सेक्रेड गेम्स, मिर्जापुर, ब्रीद, द फैमिली मैन, बार्ड ऑफ ब्लड, पाताल लोक, पंचायत, फोर मोर शॉट्स प्लीज, आर्या, स्पेशल ऑप्स, क्रिमिनल जस्टिस, रंगबाज, इनसाइड एज, मेड इन हेवेन जैसी ही वेब सीरीज दर्शकों को पसंद आईं. बाकी वेब सीरीज उतनी पॉप्युलर नहीं हो पाई.

बड़े-बड़े प्रोड्यूसर, डायरेक्टर कर रहे हैं वेब सीरीज पर फोकस

अब चूंकि वेब सीरीज की डिमांड काफी ज्यादा है, ऐसे में बॉलीवुड के बड़े एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर भी इस दुनिया से अछूते रह नहीं गए हैं. नीरज पांडे स्पेशल ऑप्स, नीरज माधवानी आर्या, अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने सेक्रेड गेम्स समेत अन्य पॉप्युलर डायरेक्टर्स भी अलग-अलग प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं या शुरू करने वाले हैं. उसी तरह शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज के साथ ही कई अन्य प्रोडक्शन कंपनियां भी वेब सीरीज में पैसे लगा रही हैं. उसी तरह बॉलीवुड के बड़े-बड़े एक्टर्स भी वेब सीरीज को ही अपने लिए सही प्लैटफॉर्म मानते हुए इस दुनिया में कदम रख रहे हैं. आने वाले समय में अगर ओटीटी प्लैटफॉर्म पर वेब सीरीज में शाहरुख खान, अजय देवगन को देख लें तो यह कोई नई बात नहीं होगी, क्योंकि हॉलीवुड में तो अल पचीनो जैसे लीजंड भी वेब सीरीज करते दिख जाते हैं.

एक और बात जो ध्यान देने लायक है, वो ये है कि वेब सीरीज किसी भी कलाकार के लिए टैलेंट निखारने का एक बड़ा माध्यम बन गया है. अगर किसी को फिल्मों में मनपसंद किरदार नहीं मिलता तो वह वेब सीरीज में ऐसा किरदार निभा लेता है. आज पाताल लोक में हाथीराम का किरदार निभा जयदीप अहलावत जितने पॉप्युलर हो गए हैं, उतनी पॉप्युलैरिटी तो कोई बड़ा स्टार भी हासिल नहीं कर पाता. ऐसे में ये कहना बेमानी है कि बड़े स्टार्स के लिए फिल्म ही उसके टैलेंट के लिए सबसे सही प्लैटफॉर्म है. अब ऐसी स्थिति आ गई है कि जो मिले, बस पकड़ लो और उसमें बेस्ट दे दो. उसके बाद दुनिया के ऊपर है कि वो आपको फेमस करती है या आलोचना करती है.

‌Bollywood Stars In Web Series, ‌Top 10 Hindi Web Series, Akshay Kumar Web Series

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय