New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2022 05:24 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

शादी के बाद कामकाजी महिलाओं को अक्सर अपना करियर छोड़ना पड़ता है. कभी ससुराल के नियमों के नाम पर तो कभी बच्चों के परवरिश के नाम पर. महिलाएं चाहे किसी भी जाति, मजहब, समाज, परिवार और तबके की हों, सबके साथ अमूमन ऐसा ही होता है. इसके कई सारे उदाहरण फिल्म इंडस्ट्री में भी देखने को मिल जाएंगे. ऐसी हिरोइनों की एक लंबी फेहरिस्त है, जिन्होंने शादी के बाद अभिनय से तौबा कर लिया. खुद बिजी रखने के लिए दूसरे काम करने लगीं. वहीं उनके पति फिल्मों में आज भी काम कर रहे हैं.

अनुष्का शर्मा, एश्वर्या राय, असिन, सोनम कपूर, काजोल, शिल्पा शेट्टी और रानी मुखर्जी जैसी हिरोइनें बॉलीवुड छोड़कर अपने परिवार को संभाल रही हैं. जबकि विराट कोहली, अभिषेक बच्चन, अजय देवगन आदि का करियर शानदार चल रहा है. इनको देखकर ऐसा लगता है कि जल्द शादी रचाने जा रही एक्ट्रेस आलिया भट्ट भी बॉलीवुड को अलविदा कह देंगी और दूसरी हिरोइनों की तरह पति रणबीर कपूर के घर-परिवार की देखभाल करेंगी. ऐसे में आलिया भट्ट के ऊपर ये बड़ी जिम्मेदारी है कि वो इस परंपरा को तोड़कर नया ट्रेंड सेट करें.

650_041122111026.jpgफिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में आलिया भट्ट की बेहतरीन अदाकारी देखकर हर कोई उनका कायल हो गया है.

कपूर खानदान के लख्ते-जिगर रणबीर कपूर से शादी करने के बाद भी आलिया भट्ट को फिल्मों में अपना अभिनय सफर जारी रखकर के एक मिसाल कायम करनी चाहिए. उनको ये संदेश देना चाहिए कि शादी के बाद हर हिरोइन 'गृहणी' नहीं बन जाती है. इसके साथ ही किसी महिला के पति और परिजनों को भी इस बात का दबाव नहीं डालना चाहिए कि वो अपनी नौकरी या काम छोड़कर परिवार की देखभाल करे. उसे भी बराबर का हक है कि पति की तरह वो अपने प्रोफेशन लाइफ को जीते हुए अपना काम जारी रख सके.

इसके बाद पति के साथ मिलकर परिवार की जिम्मेदारी निभाए. यदि आलिया ऐसा करने में कामयाब रहीं, तो एक बड़ा संदेश जाएगा. इसी बहाने उन हिरोइनों के दिल को भी ठंडक मिलेगी, जिनको उनको अभिनय की दुनिया से दूर कर दिया गया. हालांकि, इन सबके बीच कुछ ऐसी हिरोइनें भी हैं, जिन्होंने शादी के बाद भी अपना करियर बदस्तूर जारी रखा है. इनमें विद्या बालन, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा का नाम लिया सकता है. विद्या की फिल्में लगातार रिलीज हो रही हैं. हालही में ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर उनकी फिल्म 'जलसा स्ट्रीम हुई थी. उससे पहले फिल्म 'शेरनी' रिलीज हुई थी. करीना कपूर भी आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' में नजर आने वाली हैं.

साल 2018 बॉलीवुड के पांच सेलिब्रिटीज ने शादी रचाई थी. इनमें दीपिका पादुकोण-रणवीर सिंह, सोनम कपूर-आनंद आहूजा, नेहा धुपिया-अंगद बेदी, प्रियंका चोपड़ा-निक जोनस का नाम प्रमुख है. इसके बाद साल 2019 से 2021 के बीच कई सारे सेलेब्स ने सात फेरे लिए हैं. इनमें वरुण धवन-नताशा दलाल, राजकुमार-पत्रलेखा, विक्की कौशल-कैटरीना कैफ, यामी गौतम-आदित्य धर, अंकिता लोखंडे-विकी जैन आदि का नाम प्रमुख है. शादी करने वाले इन सेलेब्स पर गौर करें, तो समझ में आएगा कि ज्यादा महिला कलाकारों ने शादी के बाद या तो काम कम कर दिया है या फिर पूरी तरह से इंडस्ट्री से दूर हो गई हैं. जो काम कर भी रही हैं, वो या तो अपने पति के साथ कर रही हैं या उनकी भूमिका बदल चुकी है.

उदाहरण के लिए अनुष्का शर्मा को ही ले लीजिए. उन्होंने साल 2017 में क्रिकेटर विराट कोहली से शादी रचाई थी. शादी से पहले उन्होंने जिन फिल्मों को साइन किया था, उसे पूरा करने के बाद वो गायब ही हो गईं. साल 2017 और 2018 के दौरान उनकी फिल्म 'फिल्लौरी', 'जब हैरी मेट सेजल', 'परी', 'संजू', 'सूई धागा' और 'जीरो' रिलीज हुई थी. इनमें ज्यादातर फिल्मों में उनका किरदार ऐसा था जिसके साथ रोमांटिक सीन ही नहीं था. 'संजू' में वो एक लेखक के किरदार में हैं, तो 'सुई धागा' में एक हाऊस वाइफ की भूमिका में हैं. अनुष्का के इन किरदारों को देखकर ही समझ में आ जाता है कि उनके ऊपर शर्मा परिवार की बहू बनने का कितना नैतिक दबाव रहा होगा. बाद में तो उन्होंने अभिनय करना ही बंद कर दिया.

अनुष्का शर्मा की तरह असिन और सोनम कपूर का भी हाल हुआ. इनमें आसिन का करियर तो पीक पर था. वो साउथ से लेकर बॉलीवुड फिल्मों में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही थी. लेकिन साल 2016 में माइक्रोमैक्स के को-फाउंडर राहुल शर्मा से शादी करने के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री को बाय-बाय कर दिया. साउथ में नाम कमाने के बाद असिन ने आमिर खान की फिल्म 'गजनी' से बॉलीवुड में शानदार डेब्यू किया और हिन्दी ऑडियंस के दिलों में भी जगह बना ली थी. अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर भी साल 2018 में अपने ब्वॉयफ्रेंड आनंद आहूजा संग शादी के बंधन में बंधी थीं. आनंद पेशे से बिजनेसमैन हैं. लंदन में उनका बड़ा कारोबार है. शादी के बाद सोनम ने बहुत कोशिश की कि उनका करियर चलता रहे, लेकिन ऐसा हो न सका. आखिरी बार वो अपने पिता के साथ AK vs AK फिल्म में नजर आई थीं. आने वाले वक्त में उनके पास कोई बड़ा प्रोजेक्ट भी नहीं है.

इस तरह देखा जाए तो समाज के दूसरे वर्गों के मुकाबले फिल्म जगत सबसे ज्यादा आधुनिक माना जाता है. लेकिन वहां काम करने वाले लोगों की सोच आम लोगों की तरह ही है. वरना इतने बेहतरीन महिला कलाकारों को शादी के बाद अपने करियर को छोड़ना नहीं पड़ता. 21वीं सदी में चाहे जितनी बातें की जाएं. महिलाओं और पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर काम करने की बातें कही जाएं. हकीकत तो यही है कि इस पुरुष प्रधान समाज में सोच अभी व्यापक स्तर पर नहीं बदली है. कई बार तो उच्च वर्ग के परिवारों में दकियानुसी ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के पास एक बेहतरीन मौका है कि वो समाज और फिल्म इंडस्ट्री को एक सकारात्मक संदेश दे सके. रणबीर को आलिया के करियर में बाधक नहीं बनना चाहिए. आलिया को भी अपने करियर को शादी के बाद भी उतनी ही गंभीरता से लेना चाहिए, जितनी की वो अभी तक रही हैं.

आलिया की अदाकारी की झलक देखनी हो, तो ये ट्रेलर देखिए...

#आलिया रणबीर की शादी, #आलिया भट्ट, #रणबीर कपूर, Bollywood Actresses Who Left Bollywood After Marriage, Alia Bhatt And Ranbir Kapoor Wedding, Ranbir Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय