charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 सितम्बर, 2021 08:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'ओ खइके पान बनारस वाला, खुल जाए बंद अकल का ताला; फिर तो ऐसा करे धमाल, सीधी कर दे सबकी चाल; ओ छोरा गंगा किनारे वाला'...फिल्म इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन का ये गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि आज भी लोगों की जुबान पर है. लेकिन इस गाने में पान की तारीफ करते नजर आ रहे बिग बी इनदिनों एक पान मसाले के विज्ञापन की वजह से जमकर ट्रोल हो रहे हैं. अपने अभिनय और आवाज के लिए मशहूर सदी के महानायक की लोग खूब आलोचना कर रहे हैं. लोगों को उनका 'कमला पसंद' पान मसाला का विज्ञापन बिल्कुल भी रास नहीं आ रहा है. इसमें बिग बी बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह के साथ नजर आ रहे हैं.

अमिताभ बच्चन और रणवीर सिंह के 'कमला पसंद' के विज्ञापन को देखकर लोग यहां तक कह रहे हैं कि उन्हें ऐसी क्या जरूरत आ गई जो वो पान मसाला को प्रमोट करने लगे. सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा है, 'मैं तो शॉक रहा गया जब मैंने कमला पसंद के विज्ञापन में अमिताभ जी को देखा.' दीपक मौर्य ने लिखा है, 'अमिताभ सर, आपको पैसों की दिक्कत है क्या जो आप गुटखा बेच रहे हैं?' महातम सिंह नामक एक यूजर ने लिखा है, 'आप सदी के महानायक हैं, पैसों के लिए कुछ भी कैसे कर सकते हैं,' अक्षय शुक्ला लिखते हैं, 'अब ये टाइम आ गया अमिताभ जी का, जो पहले ऐसे विज्ञापन नहीं करते थे, वो भी करना पड़ रहा है.'

 whatsapp-image-2021-_091421081134.jpgअजय देवगन, शाहरुख खान, अमिताभ बच्चन और सैफ अली खान सहित तमाम सितारे ऐसे विज्ञापनों में नजर आ चुके हैं.

शाहरुख और अजय भी इस विज्ञापन में दिखे

रणवीर सिंह और अमिताभ बच्चन की तरह कुछ महीने पहले बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान और 'एक्शन किंग' अजय देवगन भी एक साथ एक पान मसाला ब्रांड का विज्ञापन करते हुए नजर आए थे. इस पान मसाला ब्रांड विमल से अजय देवगन का नाता तो काफी पुराना है, लेकिन शाहरुख खान इससे पहली बार जुड़े हैं. इस विज्ञापन वीडियो में अजय और शाहरुख को पान मसाला का प्रमोशन करते हुए देखा जा सकता है. यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था. इस विज्ञापन को लेकर लोगों ने दोनों सितारों को जमकर ट्रोल भी किया था. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर मीम्स बनाकर कई लोगों ने इन दोनों कलाकारों का मजाक उड़ाया था.

विज्ञापनों के बदले मिलती है मोटी रकम

वैसे ये कोई नई बात नहीं है कि पैसे की खातिर तमाम सेलिब्रिटीज उन चीजों को भी प्रमोट करते नज़र आ जाते हैं, जो लोगों के लिए सीधे तौर पर हानिकारक होते हैं. शाहरुख खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन और सैफ अली खान सहित तमाम बॉलीवुड के सितारों को शराब, तंबाकू और पान मसाला का विज्ञापन करते हुए टेलीविजन या दूसरे माध्यमों में देखा जा सकता है. जाहिर तौर पर ये सितारे समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पैसों की खातिर छोड़ चुके हैं. आखिरकार ऐसा करें भी क्यों ना, इन हानिकारक प्रोडक्ट्स के विज्ञापन के लिए उन्हें मोटी रकम जो मिलती है, इसलिए वह अपने फैंस को गुटखा खाने और शराब पीने के लिए प्रेरित करते नज़र आते हैं.

आलोचना के बाद भी चुप रहते हैं सितारे

इससे बड़ी बात ये कि इन प्रोडक्ट्स के विज्ञापन पर जब लोग इनकी आलोचना करते हैं या इनसे लोगों को नुकसान पहुंचता है, तो यही सितारे मुंह बंद करके बैठे हुए नजर आते हैं. याद आता है जब मैगी में हानिकारक तत्व मिलने की बात सामने आई थी तब काफी हो हल्ला हुआ था. उससे जुड़े जिन सितारों ने 'मैगी प्रोडक्ट्स' का विज्ञापन किया था, जिसमें सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित इत्यादि शामिल थे, उन्होंने पूरे मामले पर चुप्पी सी साध ली थी. इसी तरह एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने तो यहां तक कह दिया कि हमें जिस चीज का विज्ञापन करना होगा हम करेंगे अगर लोगों को नहीं खरीदना है तो ना खरीदें.

इस हॉलीवुड अभिनेता ने मांगी थी माफी

बॉलीवुड के इन कलाकारों से बेहतर तो हॉलीवुड अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन निकले. साल 2016 में देशभर के अख़बारों के पहले पन्ने पर छपे एक विज्ञापन में जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले मशहूर हॉलीवुड अभिनेता पियर्स ब्रॉसनन हाथ में एक पान मसाले का डिब्बा पकड़े नज़र आए थे. सोशल मीडिया पर इस विज्ञापन की ख़ूब चर्चा हुई. वहीं एक पान मसाले जैसे हानिकारक उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए पियर्स जैसे बड़े सितारे की लोगों ने जमकर आलोचना की थी. इसके बाद ब्रॉसनन ने बकायदा प्रेस कॉन्फेंस करके भारत के लोगों से माफी मांगी थी. उन्होंने उस वक्त कहा था कि उनको पता ही नहीं था कि वो जिस प्रोडक्ट का ऐड कर रहे हैं वो इतना घातक है.

आइए जानते हैं, बॉलीवुड के किस सितारे कौन से हानिकारक उत्पाद का प्रचार किया है...

1. शाहरुख पान

ब्रांड- विमल, पान विलास और डिलक्स व्हिस्की

2. अजय देवगन

ब्रांड- विमल

3. सैफ अली खान

ब्रांड- पान बहार

4. गोविंदा

ब्रांड- पान-ए-शाही

5. अरबाज खान

ब्रांड- पारस

6. फिरोज खान

ब्रांड- पान बहार

7. सनी लियोनी

ब्रांड- शिलाजीत पान मसाला

8. अमीषा पटेल

ब्रांड- महक पान मसाला

9. अक्षय कुमार

ब्रांड- बाबा इलायची (रजनीगंधा), रेड एंड व्हाइट सिगरेट

10. प्रियंका चोपड़ा

ब्रांड- रजनीगंधा सिल्वर पर्ल

#पान मसाला, #अमिताभ बच्चन, #विज्ञापन, Bollywood Actors Doing Pan Masala Ads, Actors Doing Cigarette Ad, Actors Doing Liquor Ad

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में डिजिटल जर्नलिस्ट हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय