New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2021 09:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

सच कहा गया 'आपदा' अक्सर अपने साथ नए अवसर लाती है. इस वक्त कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. पिछले दो साल में कोरोना के कहर ने हर किसी की कमर तोड़ दी है. एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी बुरी तरह प्रभावित हुई है. शूटिंग और सिनेमाघरों के बंद होने से हजारों लोगों के रोजगार पर संकट है. लेकिन इसी बीच एक माध्यम ने सबसे तेजी से विकास किया है, जिसका नाम है ओटीटी प्लेटफॉर्म जैसे कि नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम. दर्शकों के ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से शिफ्ट होने की वजह से इसके लिए वेब सीरीज और फिल्मों के निर्माण में भी तेजी आई. इस वजह से कई ऐसे कलाकारों को शोहरत मिली, जिनको अच्छे काम के बावजूद इंडस्ट्री में एक रोल के लिए मोहताज रहना पड़ता था.

नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, डिज्नी प्लस हॉटस्टार, ZEE5, सोनी लिव, वूट और MX प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लॉन्च होने और उनकी बढ़ती लोकप्रियता ने उन सितारों के सपनों में पंख लगा दिए हैं, जो रुपहले पर्दे पर सफलता के सपने देखते थे, लेकिन बॉलीवुड में उनके सपने साकार नहीं हो सके थे. मोस्ट टैलेंटेड होने के बावजूद उनको काम के मुताबिक नाम नहीं मिला. लेकिन ओटीटी ने उनकी किस्मत चमका दी है. यहां उनके टैलेंट की कद्र तो की ही गई, उनकी पॉपुलैरिटी और डिमांड को देखकर काम भी मिलने लगा, वरना ये एक्टर एक रोल के मोहताज थे. पंकज त्रिपाठी, शेफाली शाह, मनोज बाजपेयी, दिव्येंदु शर्मा, प्रतीक गांधी, अर्जुन माथुर, रसिका दुगल, जयदीप अहलावत जैसे कई कलाकार इस फेहरिस्त में शामिल हैं.

1_650_052221062100.jpgबॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी और पंकज त्रिपाठी इस वक्त ओटीटी पर राज कर रहे हैं.

आइए कुछ ऐसे ही सितारों पर एक नजर डालते हैं, जिनकी किस्मत ओटीटी ने चमका दी है...

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee)

साल 2019 में अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई 'द फैमिली मैन' (The Family Man) वेब सीरीज से अपना डिजिटल डेब्यू करने वाले बॉलीवुड एक्टर मनोज बाजपेयी ने OTT की दुनिया में आते ही तहलका मचा दिया. इस वेब सीरीज में खुफिया अफसर श्रीकांत तिवारी के किरदार में लोगों ने उनको बहुत पसंद किया. एक आम आदमी कैसे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बीच बैलेंस करता है, इसे बखूबी दिखाया गया है. इसका अगला सीजन 4 जून को रिलीज होने वाला है. मनोज फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं. शुरूआती सफलता के बाद उनको काम मिलना बंद हो गया था. लेकिन अपनी मेहनत की बदौलत अब कमबैक कर चुके हैं.

पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi)

बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी ने साल 2004 में आई फिल्म रन से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. इसमें उनका एक छोटा सा रोल था. इसके बाद अधिकतर फिल्मों में उनको छोटे या साइड रोल मिला करते थे. लेकिन साल 2018 में अमेजन प्राइम वीडियो पर वेब सीरीज मिर्जापुर की रिलीज़ के बाद वो रातों-रात ओटीटी के सुपरस्टार बन गए. इस वेब सीरीज में कालीन भैया का उनका किरदार इतना लोकप्रिय हुआ कि वो हर सिनेमा प्रेमी के दिल में बस गए. इसके दूसरे सीजन में भी उन्होंने बाहुबली कालीन भैया के किरदार को बखूबी निभाया है. पंकज त्रिपाठी खुद इस बात को स्वीकार करते हैं कि लोग उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उनके काम की वजह से आज पहचानते हैं.

प्रतीक गांधी (Pratik Gandhi)

साल 2004 में पेशे से इंजीनियर प्रतीक गांधी थियेटर किया करते थे. उस वक्त वो बच्चों की बर्थडे पार्टी, कॉर्पोरेट शो या किटी पार्टी होस्ट करने का काम भी करते थे. करीब 10 साल तक ये सब करने के बाद साल 2014 में उनको एक गुजराती फिल्म 'बे यार' से ब्रेक मिला. इसी बीच साल 2018 में उनको वेब सीरीज 'स्कैम 1992' के लिए साइन किया गया. साल 2020 में इसके रिलीज होने के बाद हर्षद मेहता के रोल में प्रतीक गांधी ने सबका दिल जीत लिया. गुजरात के इस एक्टर को पूरे देश में लोग जानने-पहचनाने लगे. ये ओटीटी की ताकत और उसका प्रभाव है. इसके बाद एक्टर का कॉन्फिडेंस तो बढ़ा ही फिल्ममेकर्स भी लीड रोल ऑफर करने लगे हैं.

शरमन जोशी (Sharman Joshi)

3 इडियट्स और फरारी की सवारी जैसी फिल्मों में अपनी दमदार अदाकारी से हैरान कर देने वाले अभिनेता शरमन जोशी पिछले कुछ वर्षों से काम की तलाश कर रहे थे. अक्सर फिल्मों के लिए उन्हीं कलाकारों को साइन किया जाता रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते हैं. ऐसे में शरमन ने ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरफ रुख किया. साल 2018 में एकता कपूर की बेव सीरीज 'Baarish - Mood For Some Love' से अपना डिजिटल डेब्यू किया, जिसे अल्ट बालाजी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था. इसमें वो एक्ट्रेस आशा नेगी के साथ रोमांस करते दिखाई दिए थे. यह वेब सीरीज इतनी लोकप्रिय हुई कि इसका तीसरा सीजन भी आने वाला है.

जयदीप अहलावत (Jaideep Ahlawat)

मेहनत करने वालों को सफलता एक दिन जरूर मिलती है. कभी ना कभी उनकी किस्मत साथ जरूर देती है. बॉलीवुड में पिछले 12 सालों से काम कर रहे अभिनेता जयदीप अहलावत को असली पहचान अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई 'पाताल लोक' के जरिए मिली. इस वेब सीरीज़ को बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने प्रोड्यूस किया है. इसमें क्राइम, ड्रामा और रोमांस के बीच जयदीप अहलावत के किरदार 'हाथीराम' ने ऐसा तड़का लगाया, जिसने हर किसी का दिल जीत लिया है. उन्होंने इससे पहले रॉकस्टार, रईस, गैंग ऑफ वासेपुर, कमांडो और राज़ी जैसी फिल्मों में काम किया था. अभी तक उनको विलेन या फिर साइड किक के रोल ही मिल रहे थे.

चंद्रचूड़ सिंह (Chandrachur Singh)

वक्त से बड़ा बलवान कोई नहीं होता है. अभिनेता चंद्रचूड़ सिंह को ही देख लीजिए. माचिस, दाग द फायर, जोश और क्या कहना जैसी बेहतरीन फिल्मों से अपना करियर शुरु करने वाले चंद्रचूड़ रुपहले पर्दे से कब गायब हो गए किसी को पता ही नहीं चला. एक लंबे समय के बाद साल 2017 में फिल्म यादवीः द डिग्निफायड प्रिंसेज से कमबैक करने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए. ये फिल्म ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाई. इसके तीन साल बाद एक्टर ने अपना डिजिटल डेब्यू हॉटस्टार की वेब सीरीज आर्या से किया. इस सीरीज में चंद्रचूड़ ने सुष्मिता सेन के पति तेज सरीन की भूमिका निभाई थी. इस किरदार ने उनको एक बार फिर लोकप्रिय बना दिया है.

द फैमिली मैन 2 का ट्रेलर, 4 जून को होगी रिलीज...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय