New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2021 06:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड में रामायण की कहानियों पर कई प्रोजेक्ट इस वक्त मेकिंग प्रोसेस में हैं. इसमें से एक बड़ा प्रोजेक्ट मधु मंटेना का भी है. रामायण की पौराणिक कहानी पर नीतेश तिवारी के निर्देशन में तीन हिस्सों में फ़िल्म बनाने की तैयारी है. इसे थ्री डी में और बहुत बड़े स्केल पर बनाया जा रहा है. प्रोजेक्ट का कुल इस्टीमेटेड बजट करीब 750 करोड़ रुपये है. मधु मंटेना का प्रोजेक्ट अभी कास्टिंग फेज में है. हालांकि राम और रावण की मुख्य भूमिका के लिए बॉलीवुड के दो दिग्गज अभिनेताओं- रणबीर कपूर और रितिक रोशन को लिए जाने की चर्चाएं हैं.

चर्चा यह भी है कि परदे पर पौराणिक किरदार निभाने के लिए बदले मेकर्स अभिनेताओं को मोटी फीस का भुगतान कर रहे हैं. रिपोर्ट्स हैं कि रणबीर और रितिक को रोल के बदले 75-75 करोड़ मेहनताने का ऑफर दिया गया है. हालांकि इसमें तीन फिल्मों का पारिश्रामिक शामिल है बावजूद यह बॉलीवुड में किसी एक प्रोजेक्ट के बदले अपने आप में बहुत बड़ी फीस है. बॉलीवुड में अक्षय सलमान जैसे इक्का दुक्का अभिनेता ही हैं जिनकी तरफ से एक फिल्म के बदले 25 करोड़ या उससे ज्यादा फीस लेने की बात ही सामने आई है. मजेदार यह भी है कि एक जमाने में इमेज के लिए बड़े अभिनेता पौराणिक किरदारों से परहेज करते थे. बॉलीवुड का कोई भी ठीक-ठाक एक्टर पौराणिक किरदारों में नजर नहीं आएगा. खासकर करियर में पीक के दौरान. लेकिन आज की तारीख में भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता पौराणिक किरदारों के लिए ना सिर्फ लाइन में नजर आ रहे हैं बल्कि उन्हें मेहनताने के रूप में अच्छी खासी पेमेंट भी मिल रही है.

hrithik_roshan-650_101121115404.jpg

कुछ दिन पहले केवी विजयेंद्र प्रसाद की लिखी रामायण में सीता की भूमिका के लिए करीना कपूर खान की ओर से 12 करोड़ की फीस मांगने की खबरें सामने आई थीं. हालांकि प्रसाद ने ऐसी खबरों को सिरे से खारिज किया और बताया कि सीता की भूमिका के लिए करीना को अप्रोच ही नहीं किया गया है. जहां तक बात मधु मंटेना के प्रोजेक्ट की है तो एक बात साफ है कि प्रोजेक्ट के लिए अनुमानित बजट का बहुत बड़ा बड़ा हिस्सा सिर्फ दो एक्टर्स की फीस पर ही खर्च हो रहा है. बाकी का हिस्सा फिल्म को भव्य बनाने पर खर्च किया जाएगा. अभी प्रोजेक्ट के लिए तमाम स्टारकास्ट फाइनल होना बाकी है.

सीता के किरदार के लिए नीतेश तिवारी योग्य अभिनेत्री की तलाश कर रहे हैं. कई रिपोर्ट्स में करीना कपूर खान के नाम की चर्चा है. मगर सामने यह भी आ रहा है कि मेकर्स ने किरदार के लिए करीना से संपर्क ही नहीं किया है. अभी लक्ष्मण, सीता और हनुमान जैसे अहम किरदारों के लिए कास्टिंग पर नजरें होंगी. ये रामायण के अहम किरदार हैं और इस बात की संभावना ज्यादा है कि बड़े एक्टर्स को ही का कास्ट किया जाए.

रामायण के कई और बड़े प्रोजेक्ट्स पर सबकी नजरें

रामायण पर कई और बड़ा प्रोजेक्ट इस वक्त मेकिंग प्रोसेस में है. इनमने एक आदि पुरुष है. इसे ओम राउत बना रहे हैं. आदिपुरुष में भगवान राम की भूमिका बाहुबली फेम प्रभाष निभा रहे हैं. जबकि कृति सेनन सीता की भूमिका में हैं. करीना के पति सैफ अली खान रावण के किरदार में हैं. आदिपुरुष पर बहुत जोर शोर से काम चल रहा है. रामायण की एक कहानी बाहुबली लिखने वाले केवी विजयेंद्र प्रसाद ने भी सीता को केंद्र में रखकर लिखी है. इस पर भी बॉलीवुड में फिल्म बन रही है. रामायण पर आधारित कई और प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है.

रामायण क्यों चर्चा में?

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण जोरशोर से चल रहा है. मंदिर पर फैसला आने के बाद राजनीति और जनमानस राममय है. बॉलीवुड पर भी इसका असर पड़ा है. फिल्म निर्माताओं की कोशिश है कि राम मंदिर को लेकर जो जनभावना है उसे बॉक्स ऑफिस पर कैश कराया जाए. अब देखने वाली बात है कि राम पर इतने सारे प्रोजेक्ट में दर्शकों को प्रभावित करने में कौन सा निर्माता कामयाब होता है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय