New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अप्रिल, 2021 06:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आपदा अक्सर अपने साथ नए अवसर लेकर आती है. जरूरत उसे समझने और उसके अनुरूप खुद को तैयार करने की होती है. देश में कोरोना के कहर के बीच जब लॉकडाउन लगा, तो सभी सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए. ऐसे में फिल्म मेकर्स और दर्शकों के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई. उस वक्त ओटीटी जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को बहुत अलग समझा जाता था. इस पर बड़े मेकर्स अपनी फिल्में रिलीज करने से हिचकिचाते थे. लेकिन समय के साथ ओटीटी का विस्तार तेजी से होने लगा. नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम के बाद डिज्नी प्लस हॉटस्टार, ZEE5, सोनी लिव, वूट और MX प्लेयर जैसे प्लेटफॉर्म भी लॉन्च हो गए.

कोरोना काल में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स का टाइम स्पेंड 83 फीसदी तक बढ़ गया. इसी दौरान यूट्यूब जैसे फ्री एक्सेस प्लेटफॉर्म पर देश के लोगों ने 20.5% ज्यादा समय खर्च किया. साल 2020 के पहले तीन महीने में भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को 30 हजार करोड़ व्यूज मिले. साल 2018 तक भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का मार्केट 2150 करोड़ रुपए का था, जो साल 2019 के अंत में 2185 करोड़ रुपए का हो गया. साल 2023 तक इस मार्केट के 11 हजार 977 करोड़ रुपए का होने का अनुमान लगाया जा रहा है. कोरोना काल में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को जिस तेजी से यूजर मिले हैं, उससे ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है.

collage-650_041321123432.jpgबॉलीवुड अभिनेता शरमन जोशी और बॉबी देओल का करियर ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर सुपरहिट है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए इन पर रिलीज होने वाली वेब सीरीज और फिल्मों की संख्या भी तेजी से बढ़ी. इसलिए वेब सीरीज और फिल्मों में काम करने वाले कलाकारों की मांग भी तेज हुई, तो बॉलीवुड के कई स्टार्स जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने की वजह से घरों में बैठ गए थे, उनको उम्मीद की नई किरण दिखाई दी. ये ऐसे कलाकार थे, जिनका अपना एक जमाना था, जब उनकी फिल्में सुपर-डुपर हिट हुआ करती थी, लेकिन वक्त के साथ उनकी फैन फॉलोइंग कम होती गई, तो मेकर्स ने उनको फिल्मों में लेना बंद कर दिया. इनमें बॉबी देओल, सुष्मिता सेन, राधिका आप्टे, जयदीप अहलावत और शरमन जोशी का नाम प्रमुख है.

फिल्म सेक्शन 375 में नजर आए फिल्म एक्टर अक्षय खन्ना बहुत जल्द अपना डिजिटल डेब्यू करने जा रहे हैं. उनकी अपकमिंग फिल्म स्टेट ऑफ सीजः टेम्पल अटैक ZEE5 पर रिलीज होने वाली है. गुजरात के अक्षरधाम मंदिर में हुए आतंकी हमले की कहानी पर आधारित इस फिल्म में अक्षय स्पेशल टास्क फोर्स ऑफिसर की भूमिका निभा रहे हैं. इस तरह अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली एक अनाम वेब सीरीज के जरिए एक्टर शाहिद कपूर और नेटफ्लिक्स के एक वेब सीरीज के जरिए कॉमेडियन कपिल शर्मा भी अपना डिजिटल डेब्यू करने के लिए तैयार हैं. सफल कॉमेडी टीवी शो का संचालन करने वाले कपिल की दो फिल्में फ्लॉप रही हैं.

अब आइए उन कलाकारों के बारे में जानते हैं, जो बॉलीवुड में फ्लॉप होने के बाद ओटीटी के जरिए सफल वापसी कर चुके हैं...

बॉबी देओल

'एक समय था जब मैं एक बड़ा स्टार हुआ करता था, लेकिन बाद में मेरे लिए कुछ चीजें ठीक नहीं रही थीं. मेरी मार्केट वेल्यू भी कम हो गई थी. मैं एक ऐसे दौर से गुजरा था, जहां मैं यह समझ नहीं पा रहा था कि मेरे साथ ऐसा क्यों हो रहा है और फिर मैंने हार मानना शुरू कर दिया था. मैंने देखा कि मेरे बच्चे नोटिस करते हैं कि मैं घर पर बैठा हूं. तब मुझे समझ आया कि मैं एक्टर हूं और मेरा काम है किरदार प्ले करना, फिर चाहे वो लीड रोल ना हो. एक एक्टर के रूप मैंने महसूस किया कि मुझे खुद को साबित करने की जरूरत है. इसके बाद ही मैंने चीजों को फिर से देखना शुरू कर दिया था.' ये बॉबी देओल की कहानी, उन्हीं की जुबानी है.

अपने जमाने में सुपरस्टार रहे बॉलीवुड एक्टर बॉबी देओल के जीवन में एक ऐसा समय आया, जब उनके पास करने के लिए काम ही नहीं था. तब उन्होंने ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरफ अपना रुख किया. नेटफ्लिक्स की फिल्म 'क्लास ऑफ 83' के जरिए अपना डिजिटल डेब्यू किया. इसके बाद प्रकाश झा की वेब सीरीज 'आश्रम' में एक ढोंगी बाबा के लीड रोल में नजर आए. यह सीरीज एमएक्स प्लेयर पर रिलीज हुई. इसमें बॉबी की एक्टिंग की खूब सराहना हुई. इसके बाद इसका दूसरा सीजन भी रिलीज किया गया. बॉबी देओल ने कुछ दिनों पहले ही अपनी वेब सीरीज 'आश्रम' के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड जीता है. बहुत जल्द कई वेब सीरीज में नजर आने वाले हैं.

अभिषेक बच्चन​​​​​​​

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन अक्सर अपने पिता के ऊंचे कद के नीचे खड़े नजर आते हैं. फिल्म रिफ्यूजी से अपने करियर की शुरूआत करने वाले अभिषेक आखिरी बार साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म मनमर्जियां में देखा गया था. उससे पहले वह मल्टीस्टारर फिल्मों में ही नजर आए. उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कम ही जादू दिखा पाई हैं. ऐसे में एक्टर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर चल पड़े. साल 2020 में अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज 'ब्रीथः इंटू द शैडोज' से अपना डिजिटल डेब्यू किया. इसके बाद अनुराग बासु की फिल्म लूडो में नेटफ्लिक्स पर नजर आए. हालही में हॉटस्टार पर उनकी फिल्म द बिग बुल रिलीज हुई है.

सैफ अली खान

बॉलीवुड में "रंगून", "शेफ", "कालाकांडी" और "बाजार" जैसी फिल्मों की असफलता के बाद सैफ अली खान का करियर हिचकोले लेने लगा था. उनकी आखिरी हिट फिल्म रेस 2 है, जो साल 2013 में रिलीज हुई थी. अजय देवगन की फिल्म तन्हाजी: द अनसंग वॉरियर में उनके काम की तारीफ जरूर हुई, लेकिन सफलता का सारा क्रेडिट अजय खुद ले गए. इसी बीच साल 2018 में नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज सेक्रेड गेम्स में सैफ को काम करने का मौका मिला. यह वेब सीरीज उनके लिए जीवनदायिनी साबित हुई. इसकी सफलता ने सैफ को रातों-रात पॉपुलैरिटी के एक अलग लेवल पर पहुंचा दिया. हालही में वेब सीरीज "तांडव" भी रिलीज हुई है.

चंद्रचूड़ सिंह

वक्त से बड़ा बलवान कोई नहीं होता है. अभिनेता चंद्रचूड़ सिंह को ही देख लीजिए. माचिस, दाग द फायर, जोश और क्या कहना जैसी बेहतरीन फिल्मों से अपना करियर शुरु करने वाले चंद्रचूड़ रुपहले पर्दे से कब गायब हो गए किसी को पता ही नहीं चला. एक लंबे समय के बाद साल 2017 में फिल्म यादवीः द डिग्निफायड प्रिंसेज से कमबैक करने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो पाए. ये फिल्म ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाई. इसके तीन साल बाद एक्टर ने अपना डिजिटल डेब्यू हॉटस्टार की वेब सीरीज आर्या से किया. इस सीरीज में चंद्रचूड़ ने सुष्मिता सेन के पति तेज सरीन की भूमिका निभाई थी. इस किरदार ने उनको एक बार फिर लोकप्रिय बना दिया है.

शरमन जोशी

3 इडियट्स और फरारी की सवारी जैसी फिल्मों में अपनी दमदार अदाकारी से हैरान कर देने वाले अभिनेता शरमन जोशी पिछले कुछ वर्षों से काम की तलाश कर रहे थे. अक्सर फिल्मों के लिए उन्हीं कलाकारों को साइन किया जाता रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन कर रहे होते हैं. ऐसे में शरमन ने ओटीटी प्लेटफॉर्म की तरफ रुख किया. साल 2018 में एकता कपूर की बेव सीरीज 'Baarish - Mood For Some Love' से अपना डिजिटल डेब्यू किया, जिसे अल्ट बालाजी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था. इसमें वो एक्ट्रेस आशा नेगी के साथ रोमांस करते दिखाई दिए थे. यह वेब सीरीज इतनी लोकप्रिय हुई कि इसका तीसरा सीजन भी आने वाला है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय