New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जुलाई, 2022 08:19 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

90 के दशक में जिन लोगों को बचपन गुजरा है, उनको पता है कि उस वक्त 'शक्तिमान' को लेकर कैसा क्रेज रहा है. वो क्रेज आज तक बना हुआ है. आज भी 'शक्तिमान' का नाम सुनते ही जेहन में देश के पहले सुपरहीरो की छवि और संवाद कौंधने लगते हैं. ''गंगाधर ही शक्तिमान है?'' ये सवाल, ''कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?'' से ज्यादा चर्चा में रह चुका है. अब करीब दो दशक बाद 'शक्तिमान' का नाम एक बार फिर सुर्खियों में है.

वजह ये है कि इस लोकप्रिय टीवी सीरियल पर सुपरहीरो फिल्म बनाने की तैयारी चल रही है. इसे तीन पार्ट्स में बनाया जाना है. सोनी पिक्चर्स के साथ 'भीष्म इंटरनेशनल' फिल्म को प्रोड्यूस कर रहा है, जो कि मुकेश खन्ना का प्रोडक्शन हाउस है. फिल्म में 'शक्तिमान' के किरदार में रणवीर सिंह को कास्ट किए जाने की बात सामने आ रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि 'शक्तिमान' के पर्याय बन चुके मुकेश खन्ना की जगह रणवीर सिंह को लोग कितना स्वीकार कर पाएंगे?

ranveer-singh_650_070622092038.jpgटीवी सीरियल 'शक्तिमान' पर फिल्म बनने जा रही है, जिसमें रणवीर सिंह लीड रोल में दिख सकते हैं.

भारतीय टेलीविजन के इतिहास में जिस तरह से रामानंद सागर के 'रामायण' और बीआर चोपड़ा के 'महाभारत' की जगह कोई नहीं ले सकता, ठीक उसी तरह सुपरहीरो शोज की कैटेगरी में मुकेश खन्ना के 'शक्तिमान' की जगह भी कोई शो या सिनेमा नहीं ले सकता. उस दौर में दूरदर्शन ही मनोरंजन का सबसे बड़ा जरिया हुआ करता था. केबल टीवी का दौर अभी शुरू हो रहा था. लेकिन ज्यादातर घरों में ब्लैक एंड व्हाइट टीवी के साथ दूरदर्शन की ही उपलब्धता रहती थी.

उस समय हर बच्चा पूरे हफ्ते रविवार की सुबह शक्तिमान देखने का इंतजार कर रहा होता था. जैसे सुबह के 9.30 बजते (पहले यह सीरियल 12 बजे दोपहर में प्रसारित होता था, लेकिन बाद में समय बदल दिया गया था) टीवी वाले घरों में शक्तिमान... शक्तिमान...शक्तिमान की आवाज गूंजने लगती. एक हाथ ऊपर करके चकरघिन्नी की तरह आसमान में उड़ते हुए 'शक्तिमान' को देखकर बच्चों को बहुत मजा आता था.

मुकेश खन्ना सबसे पहले 'महाभारत' सीरियल में भीष्म का किरदार करने के बाद लोकप्रिय थे, लेकिन 'शक्तिमान' ने उनकी लोकप्रियता को एक नया मुकाम दिया था. हर बच्चे के मन में उनकी तस्वीर छप गई थी. शक्तिमान की लोकप्रियता का आलम ये था कि बच्चे उनके जैसे उड़ने के चक्कर में छतों से गिरने लगे. इससे कई बच्चों की मौत भी हो गई. इसकी वजह से बाद में इस शो को बंद भी करना पड़ा. हालांकि, शो के आखिर में शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना को बच्चों को कोई न कोई नई सीख जरूर देते थे.

लेकिन शक्तिमान बनने की इच्छा के सामने उनकी सीख कमजोर पड़ जाती थी. शक्तिमान का पहला एपिसोड 13 सितंबर 1997 को प्रसारित किया गया था, जिसे साल 2005 में बंद कर दिया गया. अब फिल्म बनने की बात सामने आने के बाद फैंस के बीच उत्साह देखा जा रहा है. लेकिन शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना की जगह किसी दूसरे अभिनेता को देखना कम से कम उस पीढ़ी के लोगों को तो बिल्कुल भी हजम नहीं होगा, जो 90 के दशक में बच्चे थे. जिनके लिए शक्तिमान के किरदार में मुकेश खन्ना ही हीरो थे.

'शक्तिमान' सीरियल में मुकेश खन्ना के किरदार के अलावा भी कई ऐसे किरदार हैं, जो सीरियल की लोकप्रियता के साथ मशहूर हुए थे. इनमें गीता विश्वास, तमराज किलविश, कपाला, शलाका, डॉ. जैकाल, महागुरु और नवरंगी का किरदार प्रमुख है. इन किरदारों में सुरेंद्र पाल, ललित परिमू, फकीरा, वैष्णवी महंत, किट्टु गिडवानी, किशोर भानुशाली और टॉम अल्टर जैसे कलाकार नजर आए थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि फिल्म में इन किरदारों को कौन-कौन कलाकार निभाने वाले हैं.

बताते चलें कि शक्तिमान जैसे सुपरहीरो पर फिल्म बनाने का ख्याल मुकेश खन्ना के मन में साल 1981 में ही आ गया था. उस वक्त वो राजश्री प्रोडक्शन की एक फिल्म में काम कर रहे थे. इस आइडिया को उन्होंने प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या के साथ साझा भी किया था. उन्होंने इसे पसंद किया और अपनी फिल्म 'आकाश' में इस्तेमाल भी किया था. हालांकि, मुकेश खन्ना जिस तरह के सुपरहीरों की कल्पना किए थे, वैसा बन नहीं पाया. इस वजह से उन्होंने खुद इस पर काम किया था.

देखिए फिल्म शक्तिमान का टीजर...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय