New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2022 09:25 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों का पूरी दुनिया के दर्शक बेसब्री से इंतजार करते हैं. जुलाई में रिलीज हुई मार्वल स्टूडियोज की 29वीं फिल्म 'थॉर: लव एंड थंडर' के बाद अब 30वीं फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' 11 नवंबर को रिलीज होने जा रही है. हालांकि, 'थॉर: लव एंड थंडर' लोगों को बहुत ज्यादा पसंद नहीं आई, लेकिन 'ब्लैक पैंथर 2' के टीजर और ट्रेलर ने एमसीयू की फिल्मों का क्रेज दोबारा पैदा कर दिया. साल 2018 में आए इसके पहले पार्ट के बाद से ही दर्शकों के बीच फिल्म के अगले पार्ट को लेकर काफी उत्सुकता थी.

इस फिल्म के जरिए साल 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर' के लीड एक्टर दिवगंत चाडविक बोसमैन को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई है. साल 2020 में कैंसर की वजह से बोसमैन का निधन हो गया था, लेकिन सीक्वल का ऐलान पहले कर दिया गया था. यही वजह है कि फिल्म के मेकर्स ने बोसमैन के किरदार में किसी दूसरे एक्टर को कास्ट करने की बजाए फिल्म की कहानी ही बदलना उचित समझा. नई कहानी में बोसमैन के किरदार को पूरी जगह दी गई है. इसके जरिए उनको विनम्र श्रद्धांजलि देने की कोशिश की गई है.

650x400_110922113208.jpgफिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' 11 नवंबर को हिंदुस्तानी सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

'ब्लैक पैंथर 2' में टेनोच ह्यूर्टा, मार्टिन फ्रीमैन, लुपिता न्योंगो, एंजेला बैसेट, लेटिटिया राइट और विंस्टन ड्यूक जैसे हॉलीवुड के कलाकार अहम किरदारों में नजर आने वाले हैं. इसमें क्वीन रामोंडा के किरदार में एंजेला बैसेट, शुरी के किरदार में लेटिटिया राइट, मबाकू के किरदार में विंस्टन ड्यूक, ओकोए के किरदार में दानई गुरिरा, वॉर डॉग नाकिया के किरदार में लुपिता न्योंगो, एवरेट रॉस के किरदार में मार्टिन फ्रीमैन और डोरा मिलाजे के किरदार में फ्लोरेंस कसुम्बा नजर आएंगे. अभिनेत्री एंजेला बैसेट लीड रोल में दिखाई देने वाली है.

रेयान कूगलर निर्देशित 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर' भारत में इंग्लिश, हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज होने वाली है. इसका पहला पार्ट 'ब्लैक पैंथर' हॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्म है, जो कि इसी नाम के मार्वल कॉमिक्स किरदार पर आधारित है. उसका निर्देशन भी कूगलर ने ही किया था. उन्होंने रॉबर्ट कोल के साथ फिल्म की कहानी और पटकथा भी लिखी थी. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 फिल्मों में भी शामिल हुई थी. इसे ऑस्कर अवॉर्ड के लिए सात कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया था. इसमें से तीन कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने के साथ ही ये एमसीयू की पहली फिल्म भी बनी, जिसे ऑस्कर अवॉर्ड मिला था.

हालही में फिल्म का ग्रैंड का प्रीमियर किया गया था. इसमें बड़ी संख्या में खास लोगों को फिल्म देखने के लिए बुलाया गया था. इन लोगों ने सोशल मीडिया पर अपनी समीक्षाएं लिखी हैं. शुरूआती समीक्षा फिल्म के पक्ष में दिखाई दे रही है. ज्यादातर लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं. कई लोग इसे ऑस्कर विनर फिल्म भी बता रहे हैं. ट्विटर पर एक यूजर ने लिखा है, ''ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर अपने पहले पार्ट से भी ज्यादा भव्य है. इसकी कहानी मार्वल की सबसे अंतरंग और दिल छू लेने वाली कहानियों में से एक है. यह निश्चित रूप से एक कॉमिक बुक मूवी है, लेकिन ये सुपरहीरोइक्स और ड्रामा की बजाय दुःख और शोक पर केंद्रित है. एमसीयू की अभी तक की फिल्मों में ये सबसे अलग है.''

एक दूसरे यूजर ने लिखा है, ''आखिरकार ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर देखने का सौभाग्य मिला. मार्वल स्टूडियोज कभी भी इस फिल्म की तरह राजनीतिक नहीं था, जिसमें निश्चित रूप से एक्शन दृश्य हैं, लेकिन इसके साथ ही बहुत कुछ और भी है. उदाहरण के लिए, एमवीपी, एंजेला बैसेट, इनकी बेहतरीन अदाकारी ऑस्कर अवॉर्ड डिजर्व करती है.'' राइडेन लिखते हैं, ''ये एक शक्तिशाली फिल्म है और चाडविक बोसमैन को एक महान श्रद्धांजलि है. ऐसी कॉमिक बुक मूवी कभी नहीं रही. सभी कलाकारों ने जबरदस्त अभिनय प्रदर्शन किया है. नमोर की प्रेरणा थोड़ी कमजोर थी और मुझे रनटाइम थोड़ा लंबा महसूस हुआ, लेकिन इसके बावजूद मैं फिल्म को पांच में से चार स्टार दूंगा. इस फिल्म को जरूर देखने जाएं.''

शेराज फारुकी ने लिखा है, ''ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर फिल्म किसी सुपरहीरो की कहानी कहने में मास्टरपीस है. भावनात्मक रूप से समृद्ध और तकनीकी रूप से शानदार, रयान कूगलर का निर्देशन हर सीन में नजर आता है. नमोर के किरदार में टेनोच ह्यूर्टा शानदार काम किया है. बाकी कलाकारों का अभिनय भी उम्दा है. बहुत जल्द इसकी विस्तृत समीक्षा लिखने वाला हूं.'' वहीं, कार्सन तिमारा लिखते हैं, ''ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर दुःख और राजनीतिक नाटक का एक सार्थक अन्वेषण है, जो बोसमैन को श्रद्धांजलि देते हुए पहले पार्ट के आकर्षण को आगे बढ़ाता है. फिल्म की लंबाई थोड़ी ज्यादा है, लेकिन एमसीयू की फिल्मों की खासियत समेटे हुए हैं. इसलिए ये कमी खटकती नहीं है.''

बताते चलें कि 'आयरन मैन' (2008), 'थॉर' (2011), 'कैप्टन अमेरिका: द फर्स्ट एवेंजर' (2011) और 'ब्लैक पैंथर' (2018) जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्माण करने वाले मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स ने 'थॉर: लव एंड थंडर' से पहले 'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' को रिलीज किया था. ये फिल्म इसी साल 6 मई को हिंदुस्तानी सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. सैम राइमी द्वारा निर्देशित मार्वल कॉमिक्स के किरदार डॉक्टर स्ट्रेंज की कहानी पर आधारित इस फिल्म में फिल्म में बेनेडिक्ट कंबरबैच, एलिजाबेथ ओल्सन, चिवेटल एजियोफोर, बेनेडिक्ट वोंग, जोचिटल गोमेज, माइकल स्टुहलबर्ग और रेचेल मैकएडम्स जैसे हॉलीवुड के कलाकार अहम किरदारों में हैं. इसको बहुत ज्यादा पसंद किया गया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय