New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जुलाई, 2022 11:35 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की मायावी दुनिया में अक्सर ऐसा रोमांच पैदा किया जाता है, जिसे चखने के बाद दर्शक उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार किया करते हैं. इसी महीने के पहले हफ्तें में रिलीज हुई मार्वल स्टूडियोज की 29वीं फिल्म 'थॉर: लव एंड थंडर' के बाद अब 30वीं फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' 11 नवंबर को रिलीज होने जा रही है. हालांकि, 'थॉर: लव एंड थंडर' लोगों को बहुत ज्यादा पसंद नहीं आई, लेकिन 'ब्लैक पैंथर 2' के टीजर ने एक बार एमसीयू की फिल्मों का क्रेज पैदा कर दिया है. फिल्म 'ब्लैक पैंथर 2' का धमाकेदार टीजर हर किसी का मनमोह रहा है. इतना ही नहीं धांसू एक्शन के बीच इमोशन की जो लहर चलाई गई है, वो लोगों को अपने साथ जोड़ने में कामयाब दिख रही है.

bp-650_072422111033.jpgमार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की 30वीं फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' की झलक कमाल की है.

इस फिल्म के जरिए साल 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर के लीड एक्टर दिवगंत चाडविक बोसमैन को भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी गई है. साल 2020 में कैंसर की वजह से बोसमैन का निधन हो गया था, लेकिन सीक्वल का ऐलान पहले कर दिया गया था. यही वजह है कि फिल्म के मेकर्स ने बोसमैन के किरदार में किसी दूसरे एक्टर को कास्ट करने की बजाए फिल्म की कहानी ही बदलना उचित समझा. नई कहानी में बोसमैन के किरदार को पूरी जगह दी गई है. इसके जरिए उनको विनम्र श्रद्धांजलि देने की कोशिश की गई है. टीजर के आखिरी में ब्लैक पैंथर की धुंधली आकृति दिखाई गई है, ताकि लोगों के मन में कौतूहल बना रहे कि नई फिल्म में इस किरदार को कौन सा अभिनेता निभा रहा है.

फिल्म 'ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर' के 2 मिनट 10 सेकंड के इस ट्रेलर में वकांडा के लोगों के सामने नई चुनौतियां मुंह खोले खड़ी हैं. शुरुआती सीन में सुंदर बैकग्राउंड म्युजिक के साथ समंदर का सुंदर नजारा दिखाया जाता है. इसमें रानी रामोंडा के किरदार में एंजेला समुंद्र को गहरी नजरों से निहारती नजर आ रही हैं. इसके बाद एक आलीशान महल को दिखाया गया है. इसमें एंजेला एक सिंहासन पर बैठी नजर आ रही हैं. इसी दौरान चाडविक बोसमैन के किरदार के जाने का दुख हर किसी के चेहरे पर नजर आ रहा है. उदास चेहरे उनकी अहमियत को बयां कर रहे हैं. इसके साथ ही समंदर के अंदर एक गर्भवती महिला के जरिए एक नवजात के पैदा होने का सीन नए ब्लैक पैंथर की ओर इशारा कर रहा है.

देखिए फिल्म का टीजर...

''मैं दुनिया के सबसे शक्तिशाली राष्ट्र की रानी हूं, और मेरा पूरा परिवार चला गया है. क्या इतनी कुर्बानी काफी नहीं है?''...वकांडा की रानी रामोंडा जब चीखते हुए ये बातें बोलती हैं, तो चाडविक बोसमैन के किरदार के लिए उनका दर्द सहसा सबके छलक उठता है. इसके बाद पानी से लेकर धरातल तक एक्शन को जो दौर चलता है, वो दर्शकों में रोमांच भरने के लिए काफी है. महज दो मिनट में टीजर में पूरी फिल्म की कहानी की एक झलक मिल जाती है. इससे साफ हो जाता है कि पहले वाले ब्लैक पैंथर के जाने के बाद वकांडा के लोग अपने नए हीरो के साथ नई चुनौतियों का सामना करते हुए नजर आएंगे. यह तो निश्चित हो चुका है कि फिल्म में इस बार केवल एक्शन ही नहीं इमोशन भी देखने को मिलने वाला है.

'ब्लैक पैंथर' फिल्म के सीक्वल में टेनोच ह्यूर्टा, मार्टिन फ्रीमैन, लुपिता न्योंगो, एंजेला बैसेट, लेटिटिया राइट और विंस्टन ड्यूक जैसे हॉलीवुड के कलाकार अहम किरदारों में नजर आने वाले हैं. फिल्म के टीजर में क्वीन रामोंडा के किरदार में एंजेला बैसेट, शुरी के किरदार में लेटिटिया राइट, म'बाकू के किरदार में विंस्टन ड्यूक, ओकोए के किरदार में दानई गुरिरा, वॉर डॉग नाकिया के किरदार में लुपिता न्योंगो, एवरेट रॉस के किरदार में मार्टिन फ्रीमैन और डोरा मिलाजे के किरदार में फ्लोरेंस कसुम्बा नजर आ रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रभावित अभिनेत्री एंजेला बैसेट अपने किरदार में कर रही हैं. राजदरबार में उनका भाषण हर किसी को हैरान कर देता है. उत्तेजना से भरपूर इस भाषण में भावुक अपील बहुत ज्यादा नजर आती है.

साल 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर' हॉलीवुड की सुपरहीरो फिल्म है, जो कि इसी नाम के मार्वल कॉमिक्स किरदार पर आधारित है. फिल्म का निर्देशन रयान कूगलर ने किया था. उन्होंने रॉबर्ट कोल के साथ फिल्म की कहानी और पटकथा भी लिखी थी. रिलीज होने के बाद इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए. कई नए रिकॉर्ड बनाए. ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 फिल्मों में भी शामिल हुई. इसे ऑस्कर अवॉर्ड के लिए सात कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया. इसमें से तीन कैटेगरी में अवॉर्ड जीतने के साथ ही ये एमसीयू की पहली फिल्म भी बनी, जिसे ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. फिल्म ने पूरी दुनिया में बेहतरीन कारोबार के साथ सम्मान भी प्राप्त किया था.

बताते चलें कि 'आयरन मैन' (2008), 'थॉर' (2011), 'कैप्टन अमेरिका: द फर्स्ट एवेंजर' (2011) और 'ब्लैक पैंथर' (2018) जैसी बेहतरीन फिल्मों का निर्माण करने वाले मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स ने 'थॉर: लव एंड थंडर' से पहले 'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' को रिलीज किया था. ये फिल्म इसी साल 6 मई को हिंदुस्तानी सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. सैम राइमी द्वारा निर्देशित मार्वल कॉमिक्स के किरदार डॉक्टर स्ट्रेंज की कहानी पर आधारित इस फिल्म में फिल्म में बेनेडिक्ट कंबरबैच, एलिजाबेथ ओल्सन, चिवेटल एजियोफोर, बेनेडिक्ट वोंग, जोचिटल गोमेज, माइकल स्टुहलबर्ग और रेचेल मैकएडम्स जैसे हॉलीवुड के कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म को बहुत ज्यादा पसंद किया गया था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय