New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2022 03:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शुक्रवार को ओटीटी और सिनेमाघरों में आधा दर्जन से ज्यादा फ़िल्में रिलीज हुई. बावजूद ट्रेड पंडितों की निगाह तीन फिल्मों पर ही रही. ये थीं- ब्लैक पैंथर: वकांडा फोरेवर (हॉलीवुड), ऊंचाई (बॉलीवुड) और यशोदा (साउथ, पैन इंडिया). तीनों फिल्मों का बॉक्स ऑफिस सामने आ चुका है. इसे बेहतरीन कहा जा सकता है. बॉलीवुड के लिए भी इसमें बड़ी उम्मीद की रोशनी है. हालांकि भारतीय बॉक्स ऑफिस पर विनर मार्वल की ब्लैक पैथर ही नजर आ रही है. ब्लैक पैंथर ने पहले दिन 12.50 करोड़ की ओपनिंग हासिल की है. हॉलीवुड फिल्म ने जो शुरुआत हासिल की है उसे हर लिहाज से शानदार कहा जा सकता है.

रिलीज से पहले ही सक्सेसफुल फ्रेंचाइजी को लेकर बेहतरीन हाइप बन गई थी और बुधवार तक 75 हजार टिकट एडवांस बुकिंग में बिके थे. ट्रेड पंडितों ने माना था कि यह फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन 12-14 करोड़ के रेंज में कमाई करेगी. और हुआ भी लगभग वैसा. बावजूद राजश्री पिक्चर्स की ऊंचाई ने अपनी लीगेसी और एक नई ताजा कहानी की वजह से अपेक्षाओं से कहीं ज्यादा बेहतरीन प्रदर्शन किया है. फिल्म ने पहले दिन 1.81 करोड़ रुपये की ओपनिंग हासिल की है. दिलचस्प है कि सिनेमाघरों नई पुरानी फिल्मों की भारी भीड़ की वजह से अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी और डैनी की दिलचस्प फिल्म को हिंदी बेल्ट में महज 483 स्क्रीन्स ही मिले थे.

uunchaiऊंचाई में अमिताभ बच्चन.

बावजूद फिल्म का कलेक्शन दर्शकों के बीच उसके कॉन्टेंट को स्वीकार किए जाने की गवाही देता दिख रहा है. यह भी ध्यान देना चाहिए कि कम स्क्रीन्स के साथ ही ऊंचाई के लिमिटेड शोज भी शोकेस हुए. शोज भी 11 बजे के बाद शुरू होने की खबरे आई थीं. तमाम मिड रेंज की फिल्मों में ऊंचाई की कमाई ने बॉलीवुड को उत्साह से भर दिया होगा. ऊंचाई की कमाई को बेहतरीन ऐसे भी समझें कि इसके सामने सामंथा प्रभु की मेडिकल थ्रिलर यशोदा को भी तेलुगु समेत हिंदी और तमाम अन्य भारतीय भाषाओं में पैन इंडिया रिलीज किया गया था. मगर पहले दिन यशोदा ने मात्र 3.5 करोड़ रुपये का ग्लोबली कारोबार किया है. बावजूद कि स्केल के हिसाब से यह कलेक्शन भी खराब नहीं माना जाएगा.

पांचवे हफ्ते भी कांतारा का जादू, केस स्टडी है फिल्म का कारोबार

फिलहाल बॉक्स ऑफिस पर वह भी हिंदी बेल्ट में सबसे हैरान करने वाला कारनामा कन्नड़ इंडस्ट्री की हिंदी में डब की गई फिल्म कांतारा के कलेक्शन में देखा जा सकता है. कांतारा हिंदी का सिनेमाघरों में पांचवां हफ्ता शुरू हुआ. शुक्रवार को फिल्म ने 1.25 करोड़ का उल्लेखनीय कलेक्शन निकाला है. ऐतिहासिक वर्ड ऑफ़ माउथ पर सवार फिल्म का कुल कलेक्शन 71 करोड़ तक पहुंच चुका है. निश्चित ही यह हैरान करने वाला और जादुई कलेक्शन माना जाना चाहिए. असल में कांतारा एक हफ्ते से ओटीटी पर भी स्ट्रीम हो रही है. बावजूद सिनेमाघरों में वह दर्शकों को आकर्षित कर रही है तो मान लेना चाहिए कि उसका कंटेंट दर्शकों को कितना लाजवाब लगा है.

बढ़ जाएगी ऊंचाई की स्क्रीन, शोकेसिंग भी; वर्ड ऑफ़ माउथ का मिलेगा फायदा

ऊंचाई ने अपेक्षाओं से उलट पहले दिन जिस तरह से बिजनेस किया है- निश्चित ही आने वाले दिनों में उसे फायदा मिलते दिख रहा है. इससे पहले मिड रेंज में आई बॉलीवुड की फिल्मों का स्क्रीन काउंट देखें तो ऊंचाई का कलेक्शन उनसे बहुत बेहतरीन है. आमिताभ की ही पिछली फ़िल्में (झुंड और गुडबाय) ज्यादा स्क्रीन्स पर थीं मगर उनकी कमाई इससे भी कम थी. स्वाभाविक है कि सिनेमाघर दर्शकों के आकर्षण के मद्देनजर ऊंचाई को और स्क्रीन्स दें. ऊंचाई की शोकेसिंग भी बढ़े. इसकी वजह यह भी है कि लगभग सभी समीक्षाओं में फिल्म के कॉन्टेंट को जमकर सराहा गया है. दर्शकों की प्रतिक्रिया भी फिल्म के पक्ष में रही है. शनिवार और रविवार को फिल्म की कमाई में उल्लेखनीय वृद्धि नजर आए तो हैरान नहीं होना चाहिए. हो सकता है कि मुश्किलों वक्त में बॉलीवुड के लिए यह लॉन्ग एज फिल्म साबित हो. वैसे भी दर्शकों में राजश्री के बैनर की रेपुटेशन जबरदस्त है. और बैनर ने अबतक बॉलीवुड की मई ऐतिहासिक ब्लॉकबस्टर्स का निर्माण भी किया है.

ऊंचाई का निर्देशन लंबे वक्त बाद राजश्री के सूरज बड़जात्या ने किया. फिल्म की कहानी असल में चार दोस्तों की है. चार दोस्त हैं- अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी, डैनी. डैनी की इच्छा एक बार पहाड़ों में जाने की है. लेकिन उनकी मौत हो जाती है. तीनों बुजुर्ग दोस्त अपने यार को आख़िरी श्रद्धांजलि देने के लिए माउंटएवरेस्ट की बेहद मुश्किल यात्रा पर निकलने और उसकी अस्थियों को वहां विसर्जित करने का फैसला करते हैं. हालांकि तीनों की उम्र के लिहाज से यह मुश्किल, खतरनाक और जानलेवा काम है. माउंट एवरेस्ट के बेस कैम्प तक पहुंचने के लिए वे क्या कुछ करते हैं यही फिल्म की कहानी में दिखाया गया है. कहने की बात नहीं कि फिल्म की कहानी कितनी जबरदस्त है.

#ऊंचाई, #बॉक्स ऑफिस, #ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर, Black Panther Wakanda Forever, Black Panther Wakanda Forever Box Office, Uunchai

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय