New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 जनवरी, 2023 09:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदुस्तान में क्रिकेट को खेल से ज्यादा धर्म की तरह माना जाता है. बच्चों से लेकर बूढों तक में क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखने को मिलती है. शायद वजह है कि हर जाति और मजहब के लोगों में क्रिकेट के प्रति दिलचस्पी दिखाई देती है. चूंकि सिनेमा और समाज एक-दूसरे से प्रभावित होते रहते हैं. इसलिए क्रिकेट सिनेमा का प्रिय विषय रहा है. कई मशहूर क्रिकेटरों की जीवनी पर आधारित बायोपिक फिल्में भी बनाई गई हैं. इनमें एमएस धोनी की बायोपिक 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी', कपिल देव की बायोपिक '83' और मो. अजहरुद्दीन की बायोपिक 'अजहर' का नाम शामिल है. इसी तर्ज पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की बायोपिक फिल्म की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लव फिल्म्स के बैनर तले बनाई जा रही इस फिल्म की स्क्रिप्ट गांगुली ने कंफर्म कर दी है. फिल्म का बजट 250 करोड़ रुपए बताया जा रहा है.

सौरव गांगुली की बायोपिक फिल्म में लीड रोल के लिए बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर के नाम की चर्चा चल रही है. इसके साथ पहले ये भी कहा गया कि इस फिल्म का निर्देशन सुपरस्टार रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या रजनीकांत करेंगी. क्योंकि वो कोलकाता में आईपीएल का मैच देखने के लिए गई थीं. इस दौरान उन्होंने दादा के घर जाकर डिनर भी किया था. तभी ये कयास लगाए जा रहे थे कि वो फिल्म का निर्देशन करने वाली हैं. हालांकि, बंगाली निर्देशक श्रीजीत मुखर्जी के नाम की भी चर्चा हो रही है.

फिल्म में सौरभ गांगुली की जिंदगी से जुड़ी हर प्रमुख चीजों को दिखाया जाएगा. इसमें गांगुली के स्कूल टाइम में अपनी पत्नी डोना से अफेयर को भी दिखाया जाएगा. फिल्म में दादा के शुरुआती जीवन के उस हिस्से के अलावा कई अन्य चरणों को शामिल किया जाएगा. उनके जीवन के कई यादगार पल- जैसे कि लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की बालकनी पर दादा शर्टलेस हो गए थे, कुछ ऐसे ही सीन निश्चित रूप से बायोपिक में चित्रित किए जाएंगे. इसके साथ ही उनके शानदार क्रिकेट करियर की कई अन्य हाइलाइट्स भी दिखाई जाएंगी.

650x400_012523084210.jpg

इन क्रिकेटर्स की बायोपिक बन चुकी है, उनका बॉक्स ऑफिस परफॉर्मेंस ऐसा रहा है...

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

क्रिकेटर- महेंद्र सिंह धोनी

रिलीज डेट- 30 सितंबर 2016

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 215 करोड़ रुपए

साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी को नीरज पांडे ने निर्देशित किया है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की जीवनी पर आधारित इस बायोपिक फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत, कियारा आडवाणी, दिशा पटानी, अनुपम खेर, कुमुद मिश्रा, भूमिका चावला और राजेश शर्मा अहम रोल में हैं. इसमें दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने माही का किरदार निभाया था. वो फिल्म के पहले ही फ्रेम से धोनी दिखाई देने लगते हैं. यदि सुशांत की जगह कोई नामी सितारा होता तो उसे धोनी के रूप में देखना कठिन होता. सुशांत ने अपने चयन को सही ठहराया और अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ अभिनय किया था. बॉडी लैंग्वेज में उन्होंने धोनी को हूबहू कॉपी किया. क्रिकेट खेलते वक्त वे एक क्रिकेटर नजर आए. इमोशनल और ड्रामेटिक सीन में भी उनका अभिनय देखने लायक है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार कारोबार किया था.

अजहर

क्रिकेटर- मो. अजहरुद्दीन

रिलीज डेट- 13 मई 2016

कहां देख सकते हैं- यूट्यूब

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 53 करोड़ रुपए

टोनी डिसूजा के निर्देशन में बनी फिल्म 'अजहर' भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरुद्दीन के जीवन पर आधारित है. इसमें इमरान हाशमी, लारा दत्ता, नरगिस फाखरी, प्राची देसाई, कुणाल रॉय कपूर जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. अजहरुद्दीन को क्रिकेट की दुनिया में अजहर के नाम से जाना जाता था. फिल्म में अजहर के नीजि जीवन और क्रिकेट करियर को दिखाया गया, जिसमें उन पर सट्टेबाजी जैसे संगीन आरोप लगे थे. इसकी वजह से उन्होंने अपने करियर के बुरे दौर में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. अजहर अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे. वो एक शानदार फील्डर भी थे, जिनका टेस्ट बल्लेबाजी औसत 45.03 था. उन्होंने साल 1996 में अभिनेत्री संगीता बिजलानी से शादी करने के लिए अपनी पहली पत्नी नौरीन को तलाक दे दिया था. फिल्म में इमरान हाशमी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन, नरगिस फाखरी ने संगीता बिजलानी और प्राची देसाई ने उनकी पहली पत्नी नौरीन की भूमिका निभाई थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 53 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जबकि उसका बजट 35 करोड़ रुपए था.

83

क्रिकेटर- कपिल देव

रिलीज डेट- 24 दिसंबर 2021

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 193 करोड़ रुपए

साल 1983 में आयोजित क्रिकेट वर्ल्ड कप की जीत के नायक टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव किसी परिचय के मोहताज नहीं है. सभी जानते हैं कि क्रिकेट वर्ल्ड कप को उन्होंने अकेले अपने कंधों पर जिताया था. यही वजह है कि इस महान ऑलराउंडर का आज भी पूरा देश सम्मान करता है. साल 2021 में कबीर खान के निर्देशन में बनी कपिल देव की बायोपिक फिल्म '83' में रणवीर सिंह ने उनका किरदार निभाया है. इसमें कपिल देव भी कैमियो रोल में हैं. उनकी पत्नी रोमी भाटिया के किरदार में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं. ये रणवीर सिंह की पहली पैन इंडिया रिलीज फिल्म है, जिसे हिंदी के साथ तमिल, तेलुगू, कन्नड और मलयालम में रिलीज किया गया था. लेकिन फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर बहुत खराब प्रदर्शन रहा था. हालांकि, फिल्म के बारे में बहुत ही सकारात्मक समीक्षाएं मिली थी. इसके बावजूद लोग सिनेमाघरों तक बड़ी तादाद में नहीं पहुंच पाए थे. 260 करोड़ रुपए के बजट में बनी ये फिल्म वर्ल्डवाइड 193 करोड़ रुपए की कमाई ही कर सकी थी. इस फिल्म के लिए रणवीर और कबीर ने बहुत मेहनत की थी.

शाबाश मिठू

क्रिकेटर- मिताली राज

रिलीज डेट- 15 जुलाई 2022

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 1 करोड़ 40 लाख रुपए

श्रीजीत मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म 'शाबाश मिठू' में तापसी पन्नू, विजय राज, शिल्पी मारवाह, बृजेंद्र काला, इनायत वर्मा, कस्तूरी जगनाम और मुमताज सरकार जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म की कहानी महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज की जिंदगी पर आधारित है. फिल्म में तापसी ने मिताली का रोल किया है. उन्होंने बिना भारी-भरकम डायलॉगबाजी के पूरी ईमानदारी से मिताली को पर्दे पर उतारा है. हालांकि, उनके लुक पर और बेहतर काम किया जा सकता है. उनके चेहरे का डार्क मेकअप ध्यान भटकाता है. क्रिकेट कोच के किरदार में विजय राज ने प्रभावी भूमिका निभाई है. लेकिन फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही खराब कारोबार किया था. 15 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म के खाते में 2 करोड़ रुपए भी नहीं आ पाए थे. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इसका कलेक्शन महज 1 करोड़ 5 लाख रुपए रहा था.

सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स

क्रिकेटर- सचिन तेंदुलकर

रिलीज डेट- 26 मई 2017

कहां देख सकते हैं- सोनी लिव

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन- 77 करोड़ रुपए

भारतीय क्रिकेट टीम के 'भगवान' कहे जाने वाले महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलर की जीवनी पर आधारित फिल्म 'सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' का निर्देशन जेम्स एर्स्किन ने किया है. इसमें फिल्म की बजाए रीयल लाइफ डाक्युमेंट्री भी कहा जा सकता है, जिसमें रीयल फुटेज और डायलॉग का इस्तेमाल किया गया है. इसके सभी किरदार भी असली हैं, जैसे कि सचिन तेंदुलकर, उनके बेटे अर्जुन तेंदुलकर, उनकी बेटी सारा तेंडुलकर और उनके साथी क्रिकेटर एमएस धोनी, वीरेंद्र सहवाग ने अपनी भूमिका खुद निभाई है. इस फिल्म में सचिन के पैदा होने से लेकर दुनिया के महानतम क्रिकेटर बनने तक की कहानी दिखाई गई है. हालांकि, इसे किसी कमर्शियल फिल्म की तरह रिलीज नहीं किया गया था, लेकिन इसके बावजूद इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बेहतर कारोबार किया था. 30 करोड़ रुपए की लागत में बनी फिल्म सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स' का कलेक्शन 71 करोड़ रुपए है.

#सौरव गांगुली, #बायोपिक फिल्म, #क्रिकेटर, Biopics Based On Indian Cricketers Life, Sourav Ganguly, MS Dhoni

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय