New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 दिसम्बर, 2015 03:27 PM
नरेंद्र सैनी
नरेंद्र सैनी
  @narender.saini
  • Total Shares

बॉलीवुड की दुनिया फिल्मों से जुड़ी है, यानी रचनात्मक संसार से. जहां नया किए बिना आप बने नहीं रह सकते. जिस तरह इसके सितारों ने फिल्मों में नया परोसने की कोशिश की, वहीं साल भर इनसे जुड़े विवाद भी रहे और वह भी काफी नए किस्म के थे. 2015 में बॉलीवुड से जुड़े कई अनोखे प्रसंग देखने को मिले, कई इत्तेफाक हुए और कई विवाद भी. आइए जानते हैं, बॉलीवुड की साल के सबसे बड़े विवादः

सबसे बड़ा अपशकुन: अनुष्का शर्मा 

anushka_122415032219.jpg
 

अनुष्का शर्मा के लिए मार्च रंग बिरंगा रहा. खुशियां मिलीं तो बुराई भी. वे प्रोड्यूसर बनीं और उनकी फिल्म हिट रही. लेकिन उन्हें उस समय सोशल नेटवर्क साइट्स पर भला-बुरा सुनने को मिला जब भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप के सेमी-फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों धराशायी हो गई. उनके तथाकथित दोस्त विराट कोहली इस मैच में एक रन पर आउट हो गए, और अनुष्का मैच देखने सिडनी पहुंची थी. बस फिर क्या था, फैन्स का गुस्सा फूटा सोशल पर उनका मजाक उड़ा और उन्हें अपशकुन तक कह डाला जो काफी खराब था.

लीक क्वीन: राधिका आप्टे

radhika-apte1_122415031833.jpg
 

इस टैलेंटेड ऐक्ट्रेस की जब भी कोई फिल्म रिलीज हुई तो उसके साथ या तो उनकी बोल्ड तस्वीरें लीक हो गईं या फिर एमएमएस सुर्खियों में आ गया. बदलापुर फरवरी में आई तो उनकी न्यूड तस्वीरें लीक हो गईं. खूब हंगामा हुआ तो उन्हें कहना पड़ा कि यह तस्वीरें मेरी नहीं है. मार्च में उनकी हंटर आई तो अप्रैल में अनुराग कश्यप की एक शॉर्ट फिल्म का उनका न्यूड सीन रिलीज हो गया. खूब हंगामा हुआ लेकिन शॉर्ट फिल्म अहिल्या से वे बाजी मार ले गईं.

सबसे खतरनाक कैंची: पहलाज निहलानी

pahlaj-nihalani650_122415031848.jpg
 

उन्होंने जैसे बॉलीवुड को संस्कारी बनाने का बीड़ा ही उठा लिया था. कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि सूरज बड़जात्या की फिल्म पर भी सेंसर की कैंची चल सकती है. लेकिन उन्होंने कर दिखाया. प्रेम रतन धन पायो जैसी फिल्म में कट लगा. जेम्स बॉन्ड भारत आया तो वह सेंसर बोर्ड की कैची से नहीं बच सका, और मोनिका बेलूची और डेनियल क्रेग तक को संस्कार का सबक सिखा दिया गया. हंगामा हुआ लेकिन सेंसर बोर्ड अपने स्वच्छता अभियान से डिगा नहीं.

सबसे तीखी जुबान: अभिजीत

abhijit_122415031905.jpg
 

सलमान खान के खिलाफ जो कोर्ट सख्त हुआ तो बॉलवुड के कुछ सितारे भाई के साथ भाईयापा दिखाने के लिए कुछ ज्यादा ही लालायित नजर आए और अपनी सीमा को लांघ गए. ऐसा ही कुछ सिंगर अभिजीत ने भी किया. अभिजीत (@abhijeetsinger) ने अपने 6 मई के ट्वीट में लिखाः कुत्ता रोड पे सोएगा कुत्ते की मौत मरेगा, रोड्स गरीब के बाप की नहीं है, मैं एक साल के लिए बेघर था लेकिन सड़कों पर नहीं सोया @BeingSalmanKhan @sonakshisinha. उनकी फजीहत हुई अलग, बाद में उन्होंने इसके लिए माफी मागीं, लेकिन इमेज को जो डैमेज होना था हो गया.

सबसे आज्ञाकारी बेटा: सलमान खान

salman-khan_122415031921.jpg
 

बजरंगी भाईजान 17 जुलाई को रिलीज हुई और सलमान का नया अंदाज दर्शकों के सिर चढ़कर बोला. फिल्म साल की सबसे बड़ी हिट हो गई. लेकिन फिल्म रिलीज के लगभग हफ्ते भर बाद ही भाई ने ट्विटर का इस्तेमाल किया और वह याकूब मेमन के समर्थन में ढेरों ट्वीट करके. हंगामा हुआ तो पिता की नेक सलाह पर इस नेक बेटे ने सारे ट्वीट हटा लिए और माफी भी मांग ली. बजरंगी भाईजान में दर्शकों की आंखें नम करने वाले सलमान खान की वजह से कुछ लोगों की आंखों में खून खौल गया था.

विवादास्पद बाप-बेटा: आदित्य पंचोली और सूरज पंचोली

sooraj-and-aditya_122415031937.jpg
 

भाई सलमान खान ने सूरज पंचोली को हीरो से बॉलीवुड में लॉन्च किया, लेकिन सूरज की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. जिया खान मामले में सीबीआइ ने उनपर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगा. उनसे पूछताछ भी हुई. वहीं उनके पिता आदित्य पंचोली मार्च में फाइव स्टार होटल के नाइट क्लब में झगड़ा करते दिखे. उन्हें हिरासत में लिया गया लेकिन बाद में रिहा कर दिया गया. यानी बाप-बेटे के दिन अच्छे नहीं चल रहे हैं. बेटा तो बेटा, बाप भी कम नहीं.

विवादास्पद बीवी: किरण राव

kiran-rao_122415031949.jpg
 

साल भर असहिष्णुता का मुद्दा छाया रहा और बॉलीवुड की इसमें अहम भूमिका रही. कभी शाहरुख खान ने इस मसले को उठाया तो कभी आमिर खान ने. आमिर ने तो दिल्ली में एक भरी सभा में कहा, ‘‘मैं जब घर पर किरण के साथ बात करता हूं, वे कहती हैं कि ‘क्या हमें भारत से बाहर चले जाना चाहिए?’ उन्हें अपने बच्चे की चिंता है. उन्हें डर है कि हमारे आसपास कैसा माहौल होगा.” आमिर का इतना कहना था कि असहिष्णुता की मिसालें नजर आईं, उन्हें खूब भला-बुरा कहा गया. लेकिन इस सबके केंद्र में आमिर और बीवी ही रही.

विवादास्पद बहू: ऐश्वर्या राय

aishwarya-rai_122415032008.jpg
 

बच्चन बहू ऐश्वर्या राय बच्चन ने इस साल जज्बा से दोबारा करियर का आगाज किया और अब उनके पास सरबजीत जैसी फिल्म भी है. लेकिन गोरेपन के दीवाने इस देश में वे उस समय आलोचना की शिकार हुईं जब जूअलरी के एक विज्ञापन में एक गहरे रंग के छोटे बच्चे को उनके पीछे छतरी लेकर खड़े दिखाया गया. इसे नस्लभेदी कहा गया और इसे लेकर सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर जमकर हंगामा हुआ.

साल के कैदीः संजय दत्त

sanjay_dutt_122415032027.jpg
 

संजय दत्त को जब भी जेल से पेरोल मिलता तो खूब हंगामा होता. अगस्त में बेटी इकरा की सर्जरी थी. और भी कई मौकों पर वे जेल से बाहर आए. संजय मई 2013 में जेल में गए थे. उसके बाद से लगभग वे पांच महीने के लिए पेरोल पर रह चुके हैं. उनकी सजा 2016 के फरवरी में खत्म हो सकती है, चलिए एक बार सजा काटने से रोज का डर तो खत्म हो जाता है. गुडलक संजू.

#बॉलीवुड, #सिनेमा, #विवाद, बॉलीवुड, सिनेमा, विवाद

लेखक

नरेंद्र सैनी नरेंद्र सैनी @narender.saini

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सहायक संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय