New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 नवम्बर, 2022 09:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बिग बॉस और राखी सावंत एक-दूसरे के पर्याय बन चुके हैं. बिग बॉस का कोई भी सीजन राखी के बिना पूरा नहीं होता. हर बार नए-नए कंटेस्टेंट्स लाए जाते हैं. नए थीम और कॉन्सेप्ट पर नया सीजन शुरू किया जाता है, लेकिन जिस तरह से शो के होस्ट सलमान खान के बिना ये पूरा नहीं होता, उसी तरह कंट्रोवर्सी क्वीन के जरिए विवादों का तड़का लगाए बिना मेकर्स को मजा नहीं आता है. इसे दर्शकों की डिमांड कहें या फिर शो के मेकर्स की पसंद, इस सीजन में भी राखी सावंत नजर आने वाली हैं. फिल्म हिंदी बिग बॉस की बजाए वो बिग बॉस मराठी के चौथे सीजन में घर में प्रवेश कर चुकी हैं. वहां विवादों का तंदूर भड़काना शुरू कर दिया है.

'बिग बॉस' मराठी के चौथे सीजन में राखी सावंत के साथ तीसरे सीजन के विजेता विशाल निकम, फाइनलिस्ट आरोह वेलणकर और मीरा जगन्नाथ भी वाइल्डकार्ड एंट्री कर रहे हैं. बिग बॉस के घर में जाने से पहले राखी ने जो कहा वो भी दिलचस्प है. उन्होंने खुद को बिग बॉस का एम्पलाई तक बता डाला है. राखी कहती हैं, 'मैं बिग बॉस में जा रही हूं, मैं तो चैनल की एम्पलॉई हूं. वे मुझे जहां बोलते हैं, मैं वहां चली जाती हूं. इस बार मैं बिग बॉस हिन्दी में नहीं बल्कि बिग बॉस मराठी में जा रही हूं. मैं लोगों से अपील करती हूं कि वो मुझे वैसा ही प्यार देंगे जैसा उन्होंने हिंदी शो में दिया है. मैं पहले की तरह हर किसी का मनोरंजन करने के लिए वचनवद्ध हूं.'

650x400_112822085452.jpgकंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत बिग बॉस के पहले सीजन में पहली बार नजर आई थीं.

राखी सावंत को बिग बॉस का एम्पलाई क्या फाउंडर कंटेस्टेंट कहा जाए तो भी कोई बड़ी बात नहीं होगी. क्योंकि इस शो के पहले सीजन से लेकर नए सीजन तक में राखी लगातार किसी न किसी रूप में शामिल होती रही हैं. कभी कंटेस्टेंट, तो कभी वाइल्डकार्ड एंट्री, तो कभी मेंटोर के रूप में हिस्सा लेती रही है. सही मायने में कहें तो राखी का जन्म ही बिग बॉस से हुआ है. मीका सिंह के साथ हुए किस कंट्रोवर्सी के बाद वो बिग बॉस के पहले सीजन में बतौर कंटेस्टेंट नजर आईं थी. उस वक्त अपने ड्रामों और कंट्रोवर्सी के जरिए उन्होंने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इस सीजन में बहुत लंबा सफर तो नहीं तय कर पाईं, लेकिन उनको धीरे-धीरे इंडस्ट्री में काम मिलना जरूर शुरू हो गया.

राखी सावंत को अच्छे से पता है कि उनकी पहचान विवादों के जरिए बनी हैं. विवाद उनकी प्रसिद्धी का गहना है. इसलिए वो इसे हमेशा पहने रखना पसंद करती हैं. जानबूझकर विवादों में बनी रहती हैं. यही वजह है कि बिग बॉस के मेकर्स को पसंद हैं. क्योंकि उनके जरिए बिग बॉस को भी टीआरपी मिलती है. वैसे भी बिग बॉस भी विवादों के लिए ही जाना जाता है. हर सीजन में इस तरह के कंटेस्टेंट्स शामिल किए जाते हैं, जो झगड़ा करने, गाली देने में माहिर होते हैं. ऐसे ही कंटेस्टेंट्स के सहारे बिग बॉस के मेकर्स अपनी टीआरपी बनाए रखते हैं. कई बार तो जानबूझकर विवाद खड़े किए जाते हैं. ऐसे लोगों को घर में भेजा जाता है, जो अपनी साजिशों और हरकतों से कोहराम मचा देते हैं.

वैसे बिग बॉस के हर सीजन में कुछ चीजें हमेशा कॉमन होती हैं. जैसे, हर सीजन में एक कपल का लव एंगल दिखाया जाता है. दो कंटेस्टेंट को जानी दुश्मन दिखाया जाता है, जो आपस में हर वक्त लड़ते रहते हैं. एक-दूसरे के खिलाफ साजिशें रचते रहते हैं. घर में दो ग्रुप होते हैं. हर ग्रुप का मेंबर दूसरे के खिलाफ काम करता है. शो में अश्लीलता का तड़का लगाने के लिए कोई न कोई ऐसा कंटेस्टेंट लाया जाता है, जो अपनी हदें हार पार कर जाता है. यदि मेकर्स के अनुमान के मुताबिक घर में विवाद नहीं होता है, तो बाहर से राखी सावंत, कमाल राशिद खान, डॉली बिंद्रा, पूजा मिश्रा, अरमान कोहली, कुशाल टंडन, स्वामी ओम, प्रियंका जग्गा, हिना खान, अर्शी खान और बानी जे कंटेस्टेंट्स को भेजा जाता है.

उदाहरण के लिए बिग बॉस के सीजन 14 को ही ले लीजिए. इस सीजन में शो की टीआरपी लगातार खराब जा रही थी. शो के मेकर्स परेशान थे. आखिरकार एक योजना बनाई गई, जिसके तहत पुराने सीजन के कंट्रोवर्शियल कंटेस्टेंट्स घर में भेजा गया. इसके तहत कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत के साथ सीजन 11 के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता, सीजन 1 की कश्मीरा शाह, सीजन 2 के राहुल महाजन, सीजन 11 की अर्शी खान और सीजन 10 की मनु पंजाबी शामिल थीं. इन सभी ने घर में जाकर बवाल काट दिया. हर दिन खबरों में बिग बॉस की विवादास्पद सूचनाएं होती थीं, जिसने लोगों की शो के प्रति दिलचस्पी बढ़ा दी. इसक परिणाम ये हुआ कि शो की टीआरपी पहले की तुलना में ज्यादा बढ़ गई.

बिग बॉस के 16वें सीजन के बारे में जानना हो तो गूगल में केवल बिग बॉस 16 लिखकर सर्च कर लीजिए. जो खबरें सामने आएंगी, वो इस शो के चरित्र को बताने के लिए काफी है. उदाहरण के लिए जब मैंने सर्च किया तो इस तरह की खबरें सामने आई हैं. 'Bigg Boss 16: अर्चना गौतम ने सीधा 'बिग बॉस' से लिया पंगा, दी धमकी तो पूरे घर को मिला यह खतरनाक दंड', 'अर्चना गौतम को उकसाने के लिए शिव ठाकरे ने खेला बड़ा गेम? सलमान खान बताएंगे सारी हकीकत', 'शालीन भनोट से लड़ाई करना एमसी स्टैन को पड़ा भारी, सलमान खान ने सुनाई रैपर को सख्त सजा', 'शिव ठाकरे की एक चाल ने निमृत को बनाया घर का नया कैप्टन, भड़कीं टीना दत्ता ने छेड़ दी बगावत'.

#बिग बॉस, #राखी सावंत, #सलमान खान, Bigg Boss, Rakhi Sawant, Wildcard Contestant

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय