New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2021 10:28 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टीवी के सबसे कंट्रोवर्सियल रियलिटी शो बिग बॉस फेम हरियाणवीं सिंगर और डांसर (Haryanvi singer Sapna Choudhary) काफी दिनों तक 'लापता' रहने के बाद अचानक सुर्खियों में हैं. हर बार की तरह इस बार भी उनकी चर्चा एक विवाद की वजह से हो रही है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की एक अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वॉरंट जारी किया है. सपना पर कथित तौर पर बिना बताए प्रोग्राम कैंसल करने और ऑडियंस का पैसा वापस नहीं लौटाने का आरोप है. अदालत इस मामले में 22 नवंबर को अगली सुनवाई करेगी. कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के कारण सपना चौधरी पिछले दो साल से कोई स्टेज परफॉर्मेंस नहीं दे रही हैं. इस दौरान उन्होंने गुपचुप शादी रचाई और बच्चा होने के बाद इसका खुलासा किया, लेकिन पिछले काफी समय से वो चर्चा में नहीं थी.

650s_112021125036.jpgसपना चौधरी अपना परिवार बसा चुकी हैं, अब करियर एक बार फिर पटरी पर लाना चाहती हैं.

इसी बीच अचानक सपना चौधरी के खिलाफ केस और गिरफ्तारी के वॉरंट की खबर ने उनको चर्चा में ला दिया है. वैसे भी ग्लैमर के गलियारे में 'बदनाम' शख्स का 'नाम' ज्यादा होता है. आप शाहरुख खान के शाहबजादे आर्यन खान को ही ले लीजिए. क्रूज ड्रग्स केस से पहले उनको बहुत कम लोग जानते थे, लेकिन इस केस में गिरफ्तारी के बाद उनको इतनी पॉपुलैरिटी मिल गई है, जितना की करोड़ों रुपए पीआर में खर्च करने के बाद भी नहीं मिल पाती. खबरों से खबरदार रहने वाला हर शख्स इस वक्त आर्यन खान का नाम जान चुका है. अब ऐसे में उनकी कोई भी फिल्म रिलीज होगी, तो उसके प्रमोशन के लिए उनको अलग से मेहनत नहीं करनी होगी. अब सपना का ही मामला ले लीजिए. पिछले दो साल से लगभग गायब रहने वाली कलाकार अचानक सुर्खियों में आ चुकी हैं. हर कोई उनके बारे में बात कर रहा है.

जानिए आखिर मामला क्या है?

दरअसल हुआ यह कि 13 अक्टूबर को लखनऊ के स्मृति उपवन में सपना चौधरी का प्रोग्राम होना था. यह शो दोपहर 3 बजे से 10 बजे के बीच होना था. इस इवेंट के टिकट पहले ही बिक चुके थे. लेकिन ऐन वक्त सपना ने अपना प्रोग्राम कैंसिल कर दिया. वो जब शो में नहीं आईं तो भीड़ ने हंगामा मचाना शुरू कर दिया और शो के ऑर्गनाइजर्स ने भीड़ के टिकट के पैसे भी नहीं लौटाए. इवेंट के ऑर्गनाइजर्स जुनैद अहमद, नवीन शर्मा, इवाद अली, अमित पांडे और रत्नाकर उपाध्याय भी इस मामले में आरोपी हैं. 14 अक्टूबर 2018 को सपना चौधरी के खिलाफ आशियाना थाने में मामला दर्ज किया गया था. इसी मामले में एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट शांतनु त्यागी ने सपना चौधरी के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी कर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया है. अगली सुनवाई की तारीख 22 नवंबर को तय की है.

इससे पहले भी ऐसा हो चुका है

इसी साल फरवरी की बात है. सपना चौधरी के खिलाफ दिल्ली और हरियाणा में पुलिस ने पांच लोगों की शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ केस दर्ज किया था. शिकायत दर्ज कराने वाले लोगों का आरोप था कि डांस प्रोग्राम करने के लिए सपना ने पैसे ले लिए, लेकिन प्रोग्राम में अपनी परफॉर्मेंस नहीं दिया. सपना ने आयोजकों से करीब 6 करोड़ रुपये लिए थे, लेकिन डांस प्रोग्राम नहीं किया. डांसर के खिलाफ केस दर्ज कराने वालों में 3 लोग दिल्ली के रहने वाले हैं, जबकि 2 हरियाणा के हैं. इस मामले में दोनों ही सूबों की पुलिस ने जांच किया, लेकिन अभी तक कोई ठोस परिणाम सामने नहीं आया है. लेकिन उस वक्त भी इस केस की वजह से सपना हर तरफ चर्चा का विषय बनी रहीं. ऐसे में कहा जा सकता है कि लखनऊ वाले मामले में भी उनके खिलाफ कोई बहुत ठोस कार्रवाही नहीं होनी है.

विवादों के बीच 'सपना' का जन्म

यह पहली या दूसरी बार नहीं है कि सपना चौधरी विवादों में आई हैं. यूं कहें कि सपना का जन्म ही विवादों के बीच हुआ है, तो गलत नहीं होगा. क्योंकि सपना चौधरी के बारे में देशभर के लोगों को तब पता चला, जब उनके खिलाफ जातिसूचक टिप्पणी को लेकर विवाद हुआ था. 17 फरवरी 2016 में उन पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने एक स्टेज शो के दौरान दलित भावनाओं को ठेस पहुंचाया है. जातिगत टिप्पणी की है. इसके बाद उनके खिलाफ दो केस दर्ज कराए गए. पुलिस ने उनके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के साथ ही आईपीसी की धारा 34 के तहत केस दर्ज किया था. सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इस मामले ने जोर पकड़ लिया था.

फेसबुक और ट्विटर पर सपना चौधरी के खिलाफ लोगों ने अभियान चला दिया. इसके बाद पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए एक एसआईटी टीम का गठन कर दिया. सपना ने सार्वजनिक रूप से लोगों से माफी मांगी, लेकिन उनकी आलोचना होती रही. इससे दुखी होकर उन्होंने गुरुग्राम एक फ्लैट में जहर खा लिया. खुदकुशी की कोशिश की, लेकिन समय रहते उनको बचा लिया गया. इस घटना के बाद तो सपना अचानक सुर्खियों में आ गईं. पूरे देश में उनके बारे में बात होने लगी. देखते ही देखते वो नेशनल टॉकिंग प्वाइंट बन गईं. गूगल और यूट्यूब पर सपना चौधरी को सर्च किया जाने लगा. इसी बीच बिग बॉस से बुलावा आ गया. उनको सीजन 11 में बतौर प्रतियोगी उनको शामिल किया गया. बिग बॉस ने सपना चौधरी को एक नई पहचान दी. बिग बॉस के घर में उनकी मासूम अदायगी का हर कोई दीवाना हो गया.

बिग बॉस के बाद सपना चौधरी को बॉलीवुड में भी काम मिलने लगा. लेकिन विवाद यहां भी पीछे पड़े रहे. साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'वीरे की वेडिंग' के गाने 'हट जा ताऊ' को सपना ने गाया और उन पर ही फिल्माया गया था. इसको लेकर हरियाणा में बवाल हो गया. हरियाणवी गायक विकास कुमार ने सपना चौधरी समेत फिल्म की पूरी स्टारकास्ट को 7 करोड़ का लीगल नोटिस भेज दिया. फिल्म डायरेक्टर आशु त्रिखा, अभिनेता जिम्मी शेरगिल, सिंगर सुनिधि चौहान, डांसर सपना चौधरी समेत 16 लोगों के नाम शामिल थे. यह मामला 'हट जा ताऊ पाछे नै' गाने के कॉपीराइट का था. इस मामले में भी अन्य मामलों की तरह ही हुआ. इसे पर्दे के पीछे दोनों पक्षों ने आपस में सुलटा लिया, लेकिन विवाद की वजह से जो पॉपुलैरिटी मिली, वो सपना चौधरी के बहुत काम आई. अब इस बार देखते हैं कि क्या होता है?

#सपना चौधरी, #कंट्रोवर्सी क्वीन, #बिग बॉस, Haryanvi Singer Sapna Choudhary, Sapna Choudhary Conytroversy, Lucknow Court

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय