New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 फरवरी, 2021 03:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

पहले लोग 'विवाद' से डरते थे. खासकर मशहूर हस्तियां. फिल्म दुनिया की हों या राजनीतिक गलियारे की. अपने दामन पर दाग नहीं लगने देते थे. लेकिन आजकल 'विवाद' फैशन बन गया है. 'विवाद' सुर्खियों में आने का सस्ता साधन बन गया है. 'विवाद' शोहरत पाने का हथियार बन गया है. फिल्मी और राजनीतिक हस्तियों के लिए तो यह एक वरदान है. बिना एक कौड़ी खर्च किए करोड़ों का प्रमोशन मिल जाता है. यही वजह है कि विवाद कई बार अनजाने में होता है, तो कई बार जानबूझकर पैदा किया जाता है. वैसे आपको बता दें कि इस वक्त सपना चौधरी (Sapna Choudhary) विवादों में हैं.

देश के सबसे विवादास्पद रियलिटी शो Bigg Boss से सुर्खियों में आई इस हरियाणवीं सिंगर-डांसर (Haryanvi singer and dancer Sapna Choudhary) के उपर धोखाधड़ी का इल्जाम लगा है. दिल्ली और हरियाणा में पुलिस ने पांच लोगों की शिकायत के आधार पर उनके खिलाफ केस दर्ज किया है. दोनों ही राज्यों की पुलिस ने अपनी जांच शुरू कर दी है. बहुत जल्द उनको पूछताछ के लिए पुलिस स्टेशन बुलाया जा सकता है. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के हवाले उनका केस किया गया है. इस तरह अब सपना चौधरी की आने वाले दिनों में मुश्किलें बहुत बढ़ने वाली हैं. पुलिस स्टेशन के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं.

sapna-650_021121043234.jpgहरियाणवीं सिंगर-डांसर सपना चौधरी पर धोखाधड़ी का इल्जाम लगा है.

सपना चौधरी डांसर, सिंगर, एक्टर और मॉडल हैं. हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में उनकी जबरदस्त डिमांड है. उनके गाने और डांस के दीवाने हर जगह मौजूद हैं. ऐसे में आए दिन उनके स्टेज शो और डांस प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं. सपना के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने वाले लोगों का आरोप है कि डांस प्रोग्राम करने के लिए उन्होंने लाखों रुपये ले लिए, लेकिन प्रोग्राम में अपनी परफॉर्मेंस नहीं दिया. सपना ने आयोजकों से करीब 6 करोड़ रुपये लिए हैं, लेकिन डांस प्रोग्राम नहीं किया है. डांसर के खिलाफ केस दर्ज कराने वालों में 3 लोग दिल्ली के रहने वाले हैं, जबकि 2 हरियाणा के हैं.

यह पहली बार नहीं है कि सपना चौधरी विवादों में आई हैं. यूं कहें कि सपना का जन्म ही विवादों के बीच हुआ है, तो गलत नहीं होगा. क्योंकि सपना चौधरी के बारे में देशभर के लोगों को तब पता चला, जब उनके खिलाफ जातिसूचक टिप्पणी को लेकर विवाद हुआ था. 17 फरवरी 2016 में उन पर यह आरोप लगा था कि उन्होंने एक स्टेज शो के दौरान दलित भावनाओं को ठेस पहुंचाया है. जातिगत टिप्पणी की है. इसके बाद उनके खिलाफ दो केस दर्ज कराए गए. गुरुग्राम के ​सेक्टर-29 थाने में एफआईआर दर्ज हुई. पुलिस ने उनके खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के साथ ही आईपीसी की धारा 34 के तहत केस दर्ज किया था.

सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक इस मामले ने जोर पकड़ लिया था. जमकर विवाद हुआ था. फेसबुक और ट्विटर पर सपना चौधरी के खिलाफ लोगों ने अभियान चला दिया. इसके बाद पुलिस ने इस मामले की जांच के लिए एक एसआईटी टीम का गठन कर दिया. सोशल मीडिया पर एक दलित संगठन बहुजन आजाद मोर्चा के अध्यक्ष सतपाल तंवर ने सपना के खिलाफ मुहिम तक छेड़ दी. सपना चौधरी ने सार्वजनिक रूप से लोगों से माफी मांगी, लेकिन उनकी आलोचना होती रही. इससे दुखी होकर उन्होंने गुरुग्राम एक फ्लैट में जहर खा लिया. खुदकुशी की कोशिश की, लेकिन समय रहते उनको बचा लिया गया.

इस घटना के बाद सपना चौधरी अचानक सुर्खियों में आ गईं. हरियाणा के एक क्षेत्र विशेष में रागिनी गाने और नाचने वाली एक लड़की की तरफ पूरे देश का ध्यान आकृष्ट हुआ. जातिगत टिप्पणी और खुदकुशी की घटना की वजह से हर तरह इसकी चर्चा होने लगी. गूगल और यूट्यूब पर सपना चौधरी को सर्च किया जाने लगा. उनके वीडियो देखे जाने लगे. अपने खास गाने, नाच और परिधान की वजह से सपना सोशल मीडिया पर सनसनी बन गईं. सलवार शूट में नाचती-गाती ये लड़की लोगों के दिलों पर राज करने लगी. इसी बीच Bigg Boss सीजन 11 में बतौर प्रतियोगी उनको शामिल होने का न्योता मिल गया.

Bigg Boss ने सपना चौधरी को एक नई पहचान दी. बिग बॉस के घर में उनकी मासूम अदायगी का हर कोई दीवाना हो गया. इस रियलिटी शो के होस्ट सलमान खान खुद सपना चौधरी के फैन बन गए. वीकेंड का वार एपिसोड में अक्सर सलमान सपना के कसीदे पढ़ते हुए नजर आने लगे. यहां तक की एक बार सलमान खान ने सपना चौधरी से उनके जहर खाने की बात भी पूछ ही ली. इस पर सपना ने कहा, 'हां, मैंने जहर खा लिया था, क्योंकि उस दौरान जो कुछ हो रहा था उसे मैं झेल नहीं पा रही थी. लोगों ने मेरे बारे में बहुत सारी गलत बातें कहीं. लेकिन मैंने अब सबकी बातें सुननी बंद कर दी है.'

बिग बॉस के घर से निकलने के बाद सपना चौधरी के लिए एक नई दुनिया इंतजार कर रही थी. उनको बॉलीवुड फिल्मों और टीवी सीरियल से ऑफर आने लगे. इसके बाद सपना चौधरी ने बॉलीवुड फिल्म 'एक मैं, एक तू', 'जर्नी ऑफ भांगओवर', 'नानू की जानू', 'वीरे दी वेडिंग' और 'दोस्ती के साइड इफ़ेक्ट' में काम किया. इसमें 'नानू की जानू' फिल्म में उनके अपोजिट एक्टर अभय देओल थे. इसके अलावा कलर्स टीवी के सीरियल 'लाडो- वीरपुर की मर्दानी' में भी उन्होंने काम किया था. यह सीरियल कलर्स के मशहूर शो 'ना आना इस देश लाडो' का सीजन 2 था. इसमें सपना की भूमिका को सराहा गया था.

सपना चौधरी का जन्म साल 1990 में दिल्ली के महिपालपुर में हुआ था. हालांकि, कुछ लोग कहते हैं कि उनका हरियाणा के रोहतक या हिसार में हुआ है. खैर...उनके पिता-पिता का नाम भूपेंद्र अत्रि और नीलम चौधरी था, जो यूपी के अलीगढ़ के स्यारोल गांव के रहने वाले थे. नौकरी के सिलसिले में परिवार स्यारोल से महिपालपुर आ गया. सपना के पिता अक्सर बीमार रहने लगे. साल 2008 में उनका लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. उस वक्त सपना की उम्र महज 12 साल की थी. परिवार पर वज्रपात हो गया. घर का खर्च चलाना मुश्किल हो उठा. सपना घर में सबसे बड़ी थी. अब परिवार की जिम्मेदारी उनके मासूम कंधों पर आ गई.

सपना को गाने और डांस का शौक था, जिसे उन्होंने आजीविका का जरिया बना लिया. हरियाणा के एक ऑर्केस्ट्रा में काम करने लगी. हरियाणा और आसपास के राज्यों में रागनी प्रोग्राम करने जाने लगी. कुछ समय बाद सपना ने स्टेज डांस करना शुरू कर दिया. एक हरियाणवी गाने 'सॉलिड बॉडी रै' पर मोर म्यूजिक कम्पनी से रिलीज हुए गाने पर डांस किया, जो सुपर हिट हो गया. लाइव परफॉर्मेंस के साथ ही यूट्यूब पर उनके गाने खूब देखे जाने लगे. आलम ये हो गया कि दिल्ली से लेकर बिहार तक सपना के गाने बजने लगे. जन्मदिन से लेकर शादी तक, लोग सपना के गानों पर ठुमके लगाने लगे.

बाकी जिंदगी की तरह सपना चौधरी की लव स्टोरी (Sapna Choudhary Love Story) और शादी भी बहुत दिलचस्प रही है. अभी लोग कोरोना और लॉकडाउन में ही उलझे हुए थे कि एक दिन अचानक खबर आई कि सपना चौधरी मां बन गई हैं. उनको एक बेटा हुआ है. यह खबर लोगों के लिए चौंकाने वाली थी. क्योंकि सपना ने शादी कब की, यह बात भी किसी को पता नहीं थी. सपना के चाहने वालों को बहुत धक्का लगा. इसके बाद फेसबुक लाइव के जरिए सपना ने अपने पति वीर साहू (Veer Sahu) से सबका परिचय कराया. उन्होंने बताया कि 24 जनवरी, 2020 को दोनों ने कोर्ट मैरिज की है.

हरियाणवी सिंगर सपना चौधरी के पति वीर साहू भी एक सिंगर हैं. वह हरियाणा में काफी मशहूर हैं. वीर साहू सिंगर होने के साथ-साथ एक एक्टर भी हैं. सपना चौधरी की तरह वह ज्यादा लोकप्रिय तो नहीं हैं, लेकिन उन्होंने कई म्यूजिक वीडियो में अपनी आवाज देने के साथ-साथ एक्टर के तौर पर कुछ भूमिकाएं अदा की हैं. वीर और सपना पिछले 5 साल से रिलेशन में थे, लेकिन किसी को भी कानों-कान इसकी खबर नहीं थी. साल 2015 में हिसार की लाडवा गौशाला के एक कार्यक्रम के दौरान सपना और वीर साहू की मुलाकात हुई थी. मजे की बात है कि उस वक्त वीर साहू सपना चौधरी को बहुत ही बुरे लगे थे.

कभी मुफलिसी की जिंदगी जीने वाली सपना चौधरी आज करोड़ों की संपत्ति की मालकिन (Sapna Choudhary Net Worth) हैं. वह आज भले ही किसी सुपरस्टार की तरह लग्जरी लाइफ जी रही हैं, लेकिन एक वक्त ऐसा था कि पिता के इलाज के लिए उनको अपना घर तक गिरवी रखना पड़ा था. पिता की मौत के बाद घर का खर्च चलाने के लिए महज 3100 रुपये में डांस शोज किया करती थीं. लेकिन वक्त बदला, किस्मत बदली और सपना सपनों की रानी तरह जिंदगी जीने लगीं. आज वह एक स्टेज शोज के करीब 15 से 200 लाख रुपये तक चार्ज करती हैं. दिल्ली और हरियाणा में बंगला और लग्जरी गाड़ियां भी हैं.

#सपना चौधरी, #बिग बॉस, #वीर साहू, Sapna Choudhary, Sapna Choudhary Video, Sapna Choudhary Dance

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय