New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 अगस्त, 2021 03:52 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

'बिग बॉस' और 'विवाद' एक-दूसरे के पर्यायवाची शब्द बन चुके हैं. इसमें कॉन्सेप्ट से लेकर कंटेस्टेंट्स तक ऐसे होते हैं कि कंट्रोवर्सी तो होनी ही है. बिग बॉस मेकर्स ने हालही में जब ऐलान किया कि इसका डिजिटल वर्जन नए तेवर और कलेवर में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा, तो उम्मीद बंधी कि इस बार कुछ नया होने वाला है. ऐसा दावा भी किया गया कि बिग बॉस ओटीटी डिजिटल ऑडिएंस के मनमाफिक होगा. लेकिन 8 अगस्त को इसका प्रीमियर होने के बाद सारी उम्मीदें हवा हो गईं. बिग बॉस ओटीटी में सबकुछ वैसा ही दिखा जैसे पहले से प्रसारित होता आया है. यहां तक कि पहले ही दिन विवादों का तंदूर सुलग गया, जिसे देखकर ऐसा लगता है कि आने वाले 6 वीक तक विवाद भड़कता ही रहेगा. वैसे बिग बॉस के लिए विवाद और विवादास्पद कंटेस्टेंट्स कोई नई बात नहीं है.

सबसे पहले बात करते हैं बिग बॉस के डिजिटल वर्जन बिग बॉस ओटीटी की, जिसमें फिल्म एक्ट्रेस शमिता शेट्टी, सिंगर नेहा भसीन, एक्टर राकेश बापत, जीशान खान, रिधिमा पंडित, करण नाथ, उर्फी जावेद, दिव्या अग्रवाल, भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह, प्रतीक सहजपाल, निशांत भट्ट, मुस्कान जट्टाना और मिलिंद गाबा जैसे सेलेब्स ने एंट्री ली है. इसके प्रीमियर वाले दिन ही कई कंटेस्टेंट आपस में भिड़ गए, वो भी होस्ट करण जौहर के सामने मंच पर ही एक-दूसरे को बुरा-भला कहने लगा. रही सही कसर घर के अंदर जाने के बाद निकाल ली. इसमें सबसे तीखे तेवर दिखे प्रतीक सहजपाल के, जो बिग बॉस की एक्स कंटेस्टेंट पवित्रा पुनिया के एक्स ब्वॉयफ्रेंड रह चुके हैं. उन्होंने तो आते ही बवाल काट दिया है. उनको देखकर ऐसा लगता है कि वो बिग बॉस के सभी सीजन के बारे में काफी स्टडी करके आए हैं.

1_650_080921105332.jpgबिग बॉस सीजन 11 की कंटेस्टेंट अर्शी खान के बवाल लोगों को आज भी याद हैं.

प्रतीक सहजपाल का पहले ही दिन घर के अन्य प्रतियोगी से भिड़ जाना, उनसे बहस करना, कोई अनोखी बात नहीं है. लेकिन जब वो अपनी हद पार कर गए, तो होस्ट करण जौहर भी उनसे चिढ़ गए. कहते हैं ना कि 'पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं', प्रतीक ने पहले ही दिन अपना डेमो देकर यह तो साबित कर दिया है कि आने वाले दिनों में बिग बॉस के घर के अंदर जमकर विवाद होने वाला है, क्योंकि ये बंदा किसी को भी चैन से बैठने नहीं देने वाला है. प्रतीक ने आते ही सबसे पहले फीमेल कंटेस्टेंट दिव्या अग्रवाल से पंगा लिया. मंच पर उनके बारे में पुरानी बातों का जिक्र करके छेड़ना शुरू कर दिया. दोनों के बीच करण के सामने ही बहस हो गई. इसके बाद घर के अंदर जाने के बाद भी दोनों आपस में भिड़ गए. दिव्या अग्रवाल ने गुस्से में गाली दे दी, तो प्रतीक ने खाने की थाली जमीन पर फेंक दी.

इतना ही नहीं शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी से भी उनका जोरदार झगड़ा हो गया. दरअसल, शमिता ने पहले प्रतीक सहजपाल की तारीफ करते हुए उनके लुक को कोरियन बताया था. यह भी कहा था कि उनको कोरियन सीरीज बहुत पसंद है. इसके बाद जब कनेक्शन बनाने की बारी आई, तो उन्होंने एक्टर राकेश बापत को चुन लिया. इस पर प्रतीक नाराज हो गए. उन्होंने कहा कि आप कोरियन नहीं कुछ और कहना चाह रही थीं. इस पर शमिता शेट्टी हैरान रह जाती हैं, फिर पूरे एटीट्डूयड में आ जाती हैं. वह कहती हैं कि जो मैंने कहा वही कहना चाहती थी, लेकिन आप जो चाहें समझें इसमें मै कुछ नहीं कर सकती. हालांकि, इन सबके बाद भी भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह ने उनसे अपना कनेक्शन बनाकर उनको बायकाट होने से बचा लिया है. अक्षरा सिंह ने कि उन्हें प्रतीक जैसे अकड़ू लड़के पसंद हैं.

राखी ने अभिनव-रुबीना के रिश्ते तल्ख कर दिए

'विवाद' एक ऐसा हथियार है, जिसके सहारे बिग बॉस हमेशा चर्चा में बना रहता है. इसकी शुरुआत कंटेस्टेंट्स के सेलेक्शन के साथ ही शुरू हो जाती है. वैसे तो घर में रहने के लिए अलग-अलग फील्ड, जेंडर और क्लास के लोगों को शामिल करने की बात कही जाती है, लेकिन इनमें कोई न कोई विवादित शख्सियत जरूर होती है. पिछले सीजन बिग बॉस 14 को ही याद कर लीजिए. इसमें ड्रामा क्वीन राखी सावंत ने जमकर हंगामा किया था. उनकी वजह से पूरे घर का माहौल बदल गया था. उनकी वजह से घर के दो अन्य सदस्य अभिनव शुक्ला-रुबीना दिलाइक के रिश्तों में खटास आ गई थी. अभिनव और रुबीना पति-पत्नी हैं. उनका कहना था कि राखी सावंत ने उनकी शादीशुदा जिंदगी को तबाह करने की कोशिश की थी. दरअसल, शो में राखी अभिनव के लिए अपने प्रेम का इजहार करते हुए लगातार छेड़ रही थी, जिसकी वजह से शादीशुदा अभिनव और रुबीना के लिए काफी मुश्किल हो रही थी. रुबीना की चेतावनी के बाद भी राखी अभिनव के लिए अपने प्यार का इजहार करती जा रही थीं.

दूसरे सीजन से शुरू हुआ 'विवाद' अभी भी जारी

पिछले सीजन में राखी के अलावा कई एक्स. कंटेस्टेंट्स को भी शामिल किया गया, जिनका विवादों से चोली-दामन का साथ है. इसमें सीजन 11 के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता, सीजन 1 की कश्मीरा शाह, सीजन 2 के राहुल महाजन, सीजन 11 की अर्शी खान और सीजन 10 की मनु पंजाबी शामिल रहीं. इन सभी में सीजन 1 की कंटेस्टेंट रह चुकी राखी सावंत अपने ड्रामे की वजह से भारी पड़ती नजर आई थीं. वैसे भी 'बिग बॉस' का इतिहास विवादित घटनाओं से भरा हुआ है. पहला सीजन बहुत शानदार रहा था. उसकी पॉपुलरिटी की वजह से ही लोगों का ध्यान इस रियलिटी शो की तरफ गया था, लेकिन दूसरे सीजन के साथ ही जो विवाद शुरू हुए, वो बढ़ते ही चले गए. दूसरे सीज़न में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन शो का हिस्सा बने थे. वो दीवार फांद कर फरार हो गए थे. इसी सीजन में संभावना सेठ और राजा चौधरी के झगड़े और इंटीमेंट सीन बहुत चर्चा में रहे. हालांकि, इस शो तक लोगों का इंटरेस्ट बना रहा था.

KRK और स्वामी ओम ने तो हद पार कर दी

झगड़े, गाली-गलौच के बाद बिग बॉस में मारपीट भी शुरू हो गई. तीसरे सीजन में केआरके कंटेस्टेंट बने. उन्होंने शो में कई विवाद खड़े किए. लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां तब बनी, जब उन्होंने रोहित वर्मा पर बोतल फेंक दी, जो शमिता शेट्टी को जा लगी. सातवें सीजन में तो पुलिस बिग बॉस के घर तक पहुंच गई, जो उसकी इतिहास में पहली बार हुआ. उस सीजन में अरमान कोहली और सोफिया हयात के बीच खूब विवाद हुआ था. बिग बॉस से बाहर जाने के बाद सोफिया ने अरमान के खिलाफ केस दर्ज करवाई, जिसके बाद पुलिस ने अरमान को घर से गिरफ्तार कर लिया था. दसवें सीजन तक आते-आते स्थिति बद से बदतर होती गई. इस सीजन में शामिल किए एक कंटेस्टेंट विवादित गुरु स्वामी ओम ने दूसरे प्रतियोगी बानी जे और रोहन मेहता पर पेशाब फेंक दिया. इसके बाद स्वामी ओम को घर से बाहर किया गया, लेकिन बाद में उनकी वापसी भी हो गई. इसी सीजन में बानी जे और लोपामुद्रा राउत के बीच भयानक लड़ाई हुई थी, जिसमें बानी ने लोपामुद्रा का गला तक दबा दिया था.

बिग बॉस के कंट्रोवर्शियल कंटेस्टेंट्स...

बिग बॉस सीजन 3- कमाल राशिद खान

बिग बॉस सीजन 4- डॉली बिंद्रा

बिग बॉस सीजन 5- पूजा मिश्रा

बिग बॉस सीजन 6- इमाम शिद्दकी

बिग बॉस सीजन 7- अरमान कोहली, कुशाल टंडन

बिग बॉस सीजन 10- स्वामी ओम, प्रियंका जग्गा और बानी जे

बिग बॉस सीजन 11- हिना खान, अर्शी खान

बिग बॉस सीजन 12- क्रिकेटर श्रीसंत

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय