New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 फरवरी, 2023 06:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

19 हफ्तों के लंबे इंतजार के बाद बिग बॉस के 16वे सीजन के विजेता का ऐलान कर दिया गया है. इस बार रैपर एमसी स्टैन ने अपने प्रतिद्वंदी शिव ठाकरे और प्रियंका चाहर चौधरी को हराकर य़े खिताब अपने नाम किया है. उनको 31 लाख रुपए कैश के साथ एक लक्जरी कार दी गई है. बिग बॉस की ट्राफी जीतने के बाद एमसी स्टैन बाकी विजेताओं की तरह बहुत खुश हैं. उनके लिए ये किसी बड़ी उपलब्धि की तरह है. उनका कहना भी है कि झुग्गी बस्ती में रहने के दौरान उनको उनके घर से निकाल दिया गया था.

एमसी स्टैन के परिजनों तक को भरोसा नहीं था कि वो अपने जीवन में कुछ कर पाएंगे, लेकिन वो लगातार कोशिश करते रहे. इस दौरान उनको बिग बॉस में आने का मौका मिला. इसे वो अपने करियर में आगे बढ़ने के लिए भुनाना चाहते थे. यही वजह है कि बिग बॉस जितना उनके लिए बहुत जरूरी थी. लेकिन क्या वाकई में में बिग बॉस स्थाई लोकप्रियता देता है, क्या इस रियलिटी शो से मिले स्टारडम को इसके कंटेस्टेंट्स जारी रख पाते हैं, बिग बॉस की ट्राफी जितने के बाद उनका क्या हश्र होता है? ये बड़ा सवाल है.

650x400_021523055115.jpg

आइए जानते हैं कि बिग बॉस से मशहूर हुए विजेता आजकल क्या कर रहे हैं...

Bigg Boss 15

विजेता- तेजस्वी प्रकाश (Tejasswi Prakash)

साल 2013 में सीरियल 'संस्कार- धरोहर अपनों की 2' से अपना एक्टिंग करियर शुरू करने वाली तेजस्वी प्रकाश ज्यादातर हिंदी और मराठी टीवी इंडस्ट्री में काम करती हैं. अभी तक एक दर्जन सीरियल और रियलिटी शो में काम कर चुकी एक्ट्रेस की पहचान 'खतरों के खिलाड़ी', 'बिग बॉस', 'स्वरांगी' और 'नागिन' जैसे शोज से बनी है. उन्होंने साल 2021 में प्रसारित हुए बिग बॉस के 15वें सीजन में हिस्सा लिया था. इसके बाद उसकी विजेता बनी थी. तेजस्वी फिलहाल एकता कपूर की 'नागिन' में काम कर रही हैं.

Bigg Boss 14

विजेता- रुबीना दिलैक (Rubina Dilaik)

हिमाचल प्रदेश के शिमला में पैदा हुई रुबीना दिलैक के एक्टिंग करियर की शुरुआत जीटीवी के सीरियल 'छोटी बहू' से हुई थी. उनको टीवी सीरियल छोटी बहू में राधिका और शक्ति में सौम्या के किरदार से घर-घर पहचान मिली थी. साल 2020 में आयोजित बिग बॉस के 14वें सीजन में उन्होंने हिस्सा लिया था. इसमें उन्होंने राहुल वैद्य, अली गोनी, निक्की तम्बोली और राखी सावंत जैसे कंटेस्टेंट्स को हराकर बिग बॉस का खिताब अपने नाम किया था. उनके पास फिलहाल कोई काम नहीं है. सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं.

Bigg Boss 13

विजेता- सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla)

चॉकलेटी चेहरे और मस्कुलर बॉडी वाले टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला छोटे परदे के मशहूर कलाकार थे. साल 2008 में उन्होंने सोनी टीवी के सीरियल 'बाबुल का आंगन छूटे ना' से एक्टिंग डेब्यू किया था. लेकिन बालिका बधु और फीयर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी से मशहूर हुए थे. उन्होंने वरुण धवन और आलिया भट्ट के साथ 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' में भी काम किया था. बिग बॉस 13 जीतने के बाद से ही उनके सितारे बुलंदी पर थे. लेकिन अफसोस 2021 में 40 साल की उम्र में वो दुनिया को अलविदा कह गए.

Bigg Boss 12

विजेता- दीपिका कक्कड़ (Dipika Kakkar)

साल 2010 में एनडीटीवी इमैजीन के सीरियल 'नीर भरे तेरे नैना देवी' से एक्टिंग डेब्यू करने वाली दीपिका कक्कड़ को ससुराल सिमर का, झलक दिखला जा और नच बलिए से पहचान मिली थी. इसके बाद साल 2018 में प्रसारित किए गए बिग बॉस के 12वें सीजन में उन्होंने हिस्सा लिया था. इसमें शुरू से ही दीपिका ने परिपक्वता से साथ अपना खेल दिखाया, जिसके परिणामस्वरूप वो इस रियलिटी शो के इस सीजन की विजेता घोषित की गईं. दीपिका साल 2020 के बाद से कोई काम नहीं कर रही है.

Bigg Boss 11

विजेता- शिल्पा शिंदे (Shilpa Shinde)

'भाभीजी घर पर है' फेम एक्ट्रेस शिल्पा शिंदे को इस सीजन में टीवी की मशहूर एक्ट्रेस हिना खान से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा था. लेकिन शिल्पा अपनी कुशल रणनीति की वजह से शो जीत गईं. इसके बाद उनके करियर में खास ग्रोथ नहीं देखी गई. बल्कि हिना खान उनके मुकाबले बहुत आगे बढ़ चुकी हैं.

Bigg Boss 10

विजेता- मनवीर गुर्जर (Manveer Gurjar)

बिग बॉस के इस सीजन में पहली बार आम आदमी को बतौर कंटेस्टेंट शामिल किया गया था. इसमें नोएडा के रहने वाले एक आम आदमी मनवीर गुर्जर ने बाजी मार ली और फेमस मॉडल बानी जे को टक्कर देते हुए शो जीत लिया. इसमें उनको 50 लाख रुपए का ईनाम मिला था. इस शो के जीतने के बाद शायद कभी मनवीर लाइमलाइट में आए हों.

Bigg Boss 9

विजेता- प्रिंस नरूला (Prince Narula)

प्रिंस नरूला को 'किंग्स ऑफ रियलिटी शोज' भी कहा जाता है. वो बिग बॉस 9 जीतने से पहले, रोडीज़ 12 और स्प्लिट्सविला 8 के विजेता रह चुके थे. इसके बाद युविका के साथ प्रिंस नच बलिए 9 के विजेता भी बने थे. प्रिंस और युविका ने शादी भी कर ली थी. प्रिंस ने बिग बॉस के बाद MTV रोडिज और नागिन में काम किया है.

Bigg Boss 8

विजेता- गौतम गुलाटी (Gautam Gulati)

बिग बॉस के इतिहास में सबसे अच्छे सीजन में से एक सीजन 8 के साथ-साथ गौतम गुलाटी ने लोगों का दिल भी जीता था. उन्हें घर में अपने प्रतिद्वंदी करिश्मा तन्ना से कड़ा मुकाबला मिला, लेकिन वो विजयी रहे. गौतम आखिरी बार साल 2021 में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'राधे योर मोस्ट वांटेड भाई' में नजर आए थे.

Bigg Boss 7

विजेता- गौहर खान (Gauahar Khan)

बिग बॉस 7 का खिताब जीतने वाली गौहर खान सीजन 13 में भी शामिल हुई थी. सीजन 7 में उनके मुकाबले तनीषा मुखर्जी, अरमान कोहली, वीजे एंडी, काम्या पंजाबी, शिल्पा-अपूर्वा, हेज़ल कीच, संग्राम सिंह, एली अवराम और प्रत्यूषा बनर्जी जैसे सितारे थे. गौहर शिल्पा शेट्टी की कमबैक फिल्म 'हंगामा 2' में नजर आई थीं.

Bigg Boss 6

विजेता- उर्वशी ढोलकिया (Urvashi Dholakia)

एकता कपूर के मशहूर सीरियल 'कसौटी जिंदगी के' में 'कोमोलिका' के किरदार से मशहूर हुई एक्ट्रेस उर्वशी ढोलकिया ने 'बिग बॉस 6' जीता था. उन्हें आखिरी बार नच बलिए 9 में एक्स बॉयफ्रेंड अनुज सचदेवा के साथ देखा गया था. 2021 में एकता के सीरियल 'नागिन 6' के बाद वो सोनी टीवी के 'पुष्पा इम्पासिबल' में काम कर रही है.

Bigg Boss 5

विजेता- जूही परमार (Juhi Parmar)

टेलीविजन एक्ट्रेस जूही परमार का करियर बिग बॉस 5 जीतने के बाद बुलंदियों पर पहुंच गया था. यह सीजन यादगार था, क्योंकि इसे सलमान खान और संजय दत्त ने मिलकर होस्ट किया था. इसमें पोर्न स्टार सनी लियोन भी शामिल हुई थी. जूही आखिरी बार जी टीवी के सीरियल 'हमारी वाली गुड न्यूज' में नजर आई थीं.

Bigg Boss 4

विजेता- श्वेता तिवारी (Shweta Tiwari)

बिग बॉस के सीजन 4 में टेलीविजन एक्ट्रेस श्वेता तिवारी के साथ मनोज तिवारी, डॉली बिंद्रा, अश्मित पटेल और वीना मलिक भी थे. पामेला एंडरसन भी शो में गेस्ट कंटेस्टेंट थीं. इन सबके बावजूद श्वेता तिवारी ने जीत हासिल की थी. श्वेता 'खतरों के खिलाड़ी' के बाद रोहित शेट्टी की वेब सीरीज 'इंडियन पुलिस फोर्स' में काम कर रही हैं.

Bigg Boss 3

विजेता- विंदू दारा सिंह (Vindu Dara Singh)

दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह बिग बॉस के सीजन 3 से मशहूर हुए थे. बिग बॉस का विजेता बनने के बाद उनको फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला, जिसमें अक्षय कुमार की फिल्म 'कामबख्त इश्क' भी शामिल है. हालांकि, बाद में IPL सट्टेबाजी में पकड़े जाने के बाद उनकी बहुत फजीहत हुई थी. फिलहाल सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सक्रिय हैं.

Bigg Boss 2

विजेता- आशुतोष कौशिक (Ashutosh Kaushik)

बिग बॉस 2 में रोडीज़ विजेता आशुतोष कौशिक ने हिस्सा लिया था. उस वक्त उनकी बहुत ज्यादा पहचान नहीं थी. लेकिन अपने बातचीत और व्यवहार की वजह से आशुतोष बहुत कम समय में सबके चहेते बन गए. इस सीजन के विजेता बने. वह फिलहाल यूट्यूब चैनल के साथ-साथ रेस्टोरेंट का बिजनेस चलाते हैं.

Bigg Boss 1

विजेता- राहुल रॉय (Rahul Roy)

फिल्म आशिकी से मशहूर हुए अभिनेता राहुल रॉय 'बिग बॉस' के पहले सीजन के विजेता बने थे. इस सीजन को अरशद वारसी ने होस्ट किया था. इसके बाद करीब 10 साल तक फिल्मों सक्रिय रहने के बाद राहुल गायब हो गए, लेकिन फिलहाल कुछ वेब सीरीज में काम कर रहे हैं. उनको आखिरी बार फिल्म आगरा (2020) में देखा गया था.

#बिग बॉस 16, #एमसी स्टैन, #सलमान खान, Bigg Boss 16, BB 16 Winner MC Stan, Bigg Boss Winner List

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय