New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2021 07:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलीविजन का सबसे पॉपुलर और कंट्रोवर्सियल रियलिटी शो बिग बॉस का 15वीं सीजन आज से कलर्स टीवी पर शुरू हो रहा है. इससे पहले बिग बॉस का डिजिटल वर्जन 'बिग बॉस ओटीटी' वूट पर प्रसारित हो चुका है, जिसे दिग्गज फिल्म मेकर करण जौहर ने होस्ट किया था. 'बिग बॉस ओटीटी' की पहली विजेता टीवी एक्ट्रेस दिव्या अग्रवाल रही हैं. करीब 15 दिन के अंतराल के बाद अब बिग बॉस का टीवी वर्जन शुरू होने जा रहा है, जिसे सुपरस्टार सलमान खान होस्ट कर रहे हैं. सलमान हालही में अपनी फिल्म टाइगर 3 की शूटिंग के लिए कैटरीना कैफ के साथ रूस गए हुए थे. वहां से शूट पूरा करके अब बिग बॉस के लिए वापस भारत आ चुके हैं.

हर बार की तरह इस बार भी बिग बॉस के घर में जाने वाले सदस्यों को लेकर पहले से ही चर्चाएं गरम हैं. लेकिन अब कई नाम पूरी तरह से कंफर्म हो चुके हैं, जो बिग बॉस के घर में एंट्री लेने जा रहे हैं. इनमें 'क्योंकि सास भी कभी बहु थी' टीवी सीरियल में अभिनय कर चुके एक्टर जय भानुशाली, 'उड़ान' और 'बालिका वधू' में काम कर चुकी एक्ट्रेस विधि पांडया, मॉडलिंग की दुनिया से जुड़ी मीशा अय्यर, मॉडल और एक्टर साहिल श्रॉफ, ईशान सेहगल, 'बिग बॉस ओटीटी' के फर्स्ट रनर अप निशांत भट्ट, सेकंड रनर अप शमिता शेट्टी, 'दिल तो हैप्पी है जी' फएम एक्ट्रेस दोनल बिष्ट, 'बिग बॉस 13' फेम आसिम रियाज के बड़े भाई उमर रियाज.

1_650_100221061300.jpgसुपरस्टार सलमान खान के मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस का सीजन 15 का प्रीमियर हो रहा है.

'शक्ति अस्तित्व के एहसास की' में बतौर लीड एक्टर सिंबा नागपाल, टीवी एक्टर, मॉडल, फिटनेस ट्रेनर और एथलीट प्रतीक सहजपाल, 'स्वरागिनी' और 'पहरेदार पिया की' फेम एक्ट्रेस तेजस्वी प्रकाश, प्लेबैक सिंगर और एक्ट्रेस अकासा सिंह, 'विघ्नहर्ता गणेशा', 'महाभारत' आदि जैसे कई शो में काम कर चुके विशाल कोटियन और टेलीविजन एक्टर करण कुंद्रा आदि का नाम शामिल है. इस बार कंटेस्टेंट्स के सेलेक्शन में सावधानी के साथ शो के थीम पर भी जबरदस्त काम किया गया है. वैसे भी बिग बॉस के मेकर्स हर सीजन में कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, ताकि रियलिटी शो को पिछली बार से कुछ अलग बनाया जा सके, ताकि रोमांच बना रहे.

आइए जानते हैं, बिग बॉस 15 में इस बार क्या नया होने वाला है...

1. बिग बॉस सीजन 15 का अनोखा थीम

बिग बॉस सीजन 15 का थीम इस बार अनोखा होने के साथ दिलचस्प भी है. इसे जंगल थीम पर तैयार किया गया है, जिसका पंचलाइन है, "संकट-ए-जंगल, फैलेगा दंगल पे दंगल". 'बिग बॉस' और 'बिग ब्रदर' जैसे शो के इतिहास में कभी ऐसा देखा नहीं गया होगा. इस थीम के अनुसार डिजाइन करने का काम फिल्ममेकर ओमंग कुमार और उनकी पत्नी वनीता ने अपने टीम के साथ किया है. इस बारे में ओमंग कुमार ने बताया, ''बिग बॉस को हर साल रचनात्मक रूप से डिजाइन करना चुनौतियों के साथ आता है. हालांकि यह एक ऐसी जगह है जहां प्रतियोगी महीनों तक कड़ी निगरानी में बंद रहते हैं. इस सीजन हमने बहुत कुछ नया किया है, घर को जंगल में बनाना और साथ ही घर के हर कोने से उसे जीवंत करना था. घर को बहुत ही दिलचस्प तरीके से डिजाइन किया गया है. उम्मीद है कि कंटेस्टेंट्स और ऑडियंस इसे पसंद करेंगे."

गार्डन एरिया को जंगल में तब्दील कर दिया गया है. इससे यहां कई दंगल और नाटक होना तय है. हरे-भरे पेड़ों, सुंदर झरोखों, घास, लटकते हुए झूले और खूफिया दरवाजे से भरपूर, जंगल एक ही समय में सुंदरता और रोमांच का अनुभव कराता है. तालाब के समान एक कुंड को गुलाबी कमल से सजाया गया है. जंगल की सुंदरता को और अधिक बढ़ाता है, बोलने वाला पेड़- विश्वसुंदरी जो जंगल के बीचोबीच खड़ा है. जंगल के कुछ हिस्से को लिविंग और कुछ हिस्से को किचन एरिया में डिवाइड किया गया है, जिसमें कंटेस्टेंट्स अपना अधिकांश समय बिताते हुए दिखाई देंगे. शानदार जानवरों के प्रिंट्स, फोटोज और फूलों के वॉलपेपर के साथ, घर का गैर-जंगल हिस्सा सुंदरता का प्रतीक बनाया गया है. लिविंग रूम के बीच में बनी एक विशाल राजहंस भी काफी अनोखा है. इस बार बिग बॉस के घर का थीम मनमोहने वाला है.

2. सदाबहार अभिनेत्री रेखा की भूमिका

बिग बॉस को प्रसारित होते हुए 15 साल से अधिक हो चुके हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब होस्ट के अलावा कोई बड़ी हस्ती शो में हिस्सा लेने जा रही है. वो हैं सदाबहार अभिनेत्री रेखा. 'बिग बॉस' ने उनको ऐसी पावर दी है, जो कंटेस्टेंट्स के गेम को पूरी तरह बदल देगी. उनका सर्वाइव कर पाना मुश्किल हो जाएगा. इतना ही नहीं रेखा 'ट्री ऑफ फॉर्च्यून' के तौर पर जुड़ी हैं. उनका नाम 'विश्वसुंतरी' होगा. चूंकि इस बार की थीम जंगल पर आधारित होगी, इसलिए इस बार घरवालों को खूब कठिनाइयां भी झेलनी होंगी. घर को जंगल की थीम पर डिजाइन करने वाले ओमंग कुमार का कहना है, "घर में विश्वसुंदरी का पेड़ मेरा सबसे फेवरेट एरिया है. यहीं से रेखा की आवाज सुनाई देगी. इसे साथ ही हमने एक पूल बनाया है, सुंदर फूलों से इसे सजाया है, यकीन मानिए ये सेट रात में बहुत सुंदर नजर आएगा.''

हालही में 'बिग बॉस 15' का एक प्रोमो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था, जिसमें जब सलमान खान, रेखा यानी 'विश्वसुतंरी' से घरवालों के सोने की सुविधा के बारे में पूछते तो वह कहती हैं, ''हमारे यहां ओस के साए में नींद कहां आएगी? और इस जंगल की सर्द हवा हर वक्त सताएगी।'' इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि रेखा की भूमिका क्या होगी और जंगल में थीम में कंटेस्टेंट्स का क्या होने वाला है. सच कहा जाए तो इस बार जंगल में 'विश्वसुंतरी' रेखा का हुक्म चलने वाला है. विश्वसुंतरी घरवालों से टास्क करवाएंगी और जो भी उनके दिए गए कार्यों में सफल होगा, उसे ही मुख्य घर में एंट्री मिलेगी. लेकिन जंगल में घरवालों के स्टे को मुश्किल भरा बनाने के लिए ढेर सारे रोमांचक ट्विस्ट प्लान किए गए हैं. इस तरह बिग बॉस के मेकर्स ने नए सीजन में दर्शकों के लिए कई सारी रोमांचक योजनाएं बनाई हैं.

3. ओटीटी वर्जन के बाद टीवी पर प्रसारण

बिग बॉस के इतिहास इस साल पहली बार ऐसा हुआ है कि टीवी पर प्रसारण से पहले ही रियलिटी शो को एक नए कॉन्सेप्ट के साथ डिजिटली ओटीटी प्लेटफॉर्म वूट पर प्रसारित किया गया. ऐसा ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बढ़े प्रभाव और सब्सक्रिप्शन को देखते हुए किया गया है. लेकिन बिग बॉस ओटीटी के कंटेस्टेंट्स और होस्ट पूरी तरह अलग रखे गए. हालांकि, उसमें कुछ कंटेस्टेंट्स को टीवी वर्जन में भी शामिल किया गया है. अगस्त में, बिग बॉस शो का ओटीटी वर्जन, बिग बॉस ओटीटी, करण जौहर के साथ इसके होस्ट के रूप में लाइव हुआ था. इसमें कंटेस्टेंट के रूप में शमिता शेट्टी, राकेश बापट, मिलिंद गाबा, अक्षरा सिंह, नेहा भसीन और दिव्या अग्रवाल आदि शामिल हुए थे. इसकी विनर टीवी एक्ट्रेस दिव्या अग्रवाल हुई हैं. बिग बॉस ओटीटी मेन शो का छह हफ्ते का डिजिटल स्पिन-ऑफ है और वूट पर प्रसारित होता है.

4. सलमान खान की फीस

रियलिटी शो बिग बॉस को पिछले कई सीजन से लगातार होस्ट कर रहे बॉलीवुड के 'दबंग' सलमान खान इस बार अपनी फीस की वजह से भी चर्चा में हैं. कोरोना महामारी के इस दौर में एक तरफ जहां बड़े-बड़े सेलिब्रिटी अपनी फीस कम करके काम कर रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ बिग बॉस के नए सीजन को होस्ट करने के लिए शो के मेकर्स सलमान खान को 350 करोड़ रुपए की भारी भरकम फीस देने वाले हैं. करीब 19 एपिसोड के इस रियलिटी शो के हर वीकेंड पर दो दिन सलमान खान छोटे परदे पर अवतरित होंगे. इस तरह वो हर एपिसोड करीब 18 करोड़ रुपए चार्ज करने वाले हैं. भाईजान बिग बॉस के मेकर्स से अपनी फीस में 15 फीसदी बढ़ोतरी की मांग की थी. कोरोना में मंदी के बावजूद शो के मेकर्स सलमान खान को बढ़ी हुई फीस देने के लिए राजी हो गए हैं. बिग बॉस ओटीटी 18 सितंबर को समाप्त हुआ है.

#बिग बॉस 15, #सलमान खान, #बिग बॉस ओटीटी, When And Where To Watch Bigg Boss 15 Premiere, Bigg Boss 15, Salman Khan Show

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय