New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 दिसम्बर, 2021 10:20 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

टेलिविजन का सबसे कंट्रोवर्सियल रियलिटी शो बिग बॉस ड्रामा और गॉसिप का पर्याय माना जाता है. पिछले 15 वर्षों से ये रियलिटी शो भारत में प्रसारित हो रहा है, जिसमें दो सीजन को छोड़ दिया जाए तो बॉलीवुड के 'दबंग' सलमान खान लगातार इसे होस्ट कर रहे हैं. बिग बॉस का 15वां सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव में है. इस समय बिग बॉस हाऊस में 'टिकट टू फिनाले' के जरिए सीधे फाइनल में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन इन सबके बीच ये शो लगातार विवादों में भी बना हुआ है. भला ऐसा भी हो क्यों न, जब विवादों की देवी राखी सावंत साक्षात शो में मौजूद हों, तो वहां विवाद होना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. आए दिन किसी कंटेस्टेंट के साथ झगड़ा हो या फिर मौखिक बवाल, एक पक्ष राखी सावंत का जरूर होता है. राखी की वजह से ही बिग बॉस खबरों में बना रहता है.

1_650_122521094830.jpgकंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत की वजह से इनदिनों बिग बॉस चर्चा के केंद्र में बना हुआ है.

राखी सावंत को बिग बॉस का फाउंडर कंटेस्टेंट कहा जाए, तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. क्योंकि यह शो जब भारत में पहली बार लॉन्च हुआ, तो इसके पहले ही सीजन में राखी नजर आई थीं. सही मायने में कहें तो राखी का जन्म ही बिग बॉस के जरिए हुआ था. मीका सिंह के साथ हुए किस कंट्रोवर्सी के बाद वो बिग बॉस के पहले सीजन में बतौर कंटेस्टेंट नजर आईं और अपने ड्रामों और कंट्रोवर्सी के जरिए उन्होंने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इस सीजन में बहुत लंबा सफर तो नहीं तय कर पाईं, लेकिन उनको धीरे-धीरे इंडस्ट्री में काम मिलना जरूर शुरू हो गया. राखी को पता है कि उनकी पहचान कंट्रोवर्सी से हुई है. इसलिए वो लगातार अलग-अलग वजहों से जानबूझकर विवादों में बनी रहती हैं. यही वजह है कि बिग बॉस के मेकर्स को भी वो बहुत पसंद हैं. क्योंकि दोनों एक-दूसरे के लिए जरूरी हैं.

बिग बॉस की टीआरपी जब भी कम होती है, तो वो किसी न किसी तरह के विवाद का सहारा लेता है. कई बार उनको कंटेस्टेंट्स ऐसे होते हैं, जो घर मे विवादों का तंदूर भड़काए रखते हैं, तो कई बार बिग बॉस के मेकर्स जानबूझकर ऐसे लोगों को घर में भेजते हैं, जो विवादों को हवा दे सकें. कई सीजन में ऐसा देखा गया जब बिग बॉस के घर में मामला ठंडा होता देख मेकर्स ने बाहर से ऐसे विवादास्पद लोगों को भेजा, जिन्होंने घर में जाते हैं योजनाबद्ध तरीके से कोहराम मचा दिया. इसके बाद बिग बॉस हाउस में मौजूद कंटेस्टेंट्स आपस में भिड़ गए. इसके बाद जब खबरें इंटरनेट पर वायरल हुईं, तो लोगों ने शो देखने में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी. जैसे कि पिछले सीजन में हुआ था.

बिग बॉस सीजन 14 से पहले के सीजन में शो की टीआरपी बहुत ही खराब रही थी. ऐसे में मेकर्स ने एक नई योजना बनाई. इस योजना के तहत बिग बॉस हाउस में पहले के सीजन में रह चुके ऐसे कंटेस्टेंट्स को भेजा गया, जो विवादास्पद रहे थे. इसी के तहत कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत के साथ सीजन 11 के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता, सीजन 1 की कश्मीरा शाह, सीजन 2 के राहुल महाजन, सीजन 11 की अर्शी खान और सीजन 10 की मनु पंजाबी शामिल थीं. इन सभी में सीजन 1 की कंटेस्टेंट रह चुकी राखी सावंत अपने ड्रामे की वजह से भारी पड़ती नजर आई थीं. वैसे भी 'बिग बॉस' का इतिहास विवादित घटनाओं से भरा हुआ है.

शायद यही वजह है कि ऐसे कंटेस्टेंट्स का चुनाव करके घर में भेजा गया था. बिग बॉस के मेकर्स का ये प्रयोग काफी हद तक सफल भी रहा, क्योंकि इन सभी प्रतियोगियों ने अपने हरकतों से दर्शकों का ध्यान अपनी आकर्षित किया. इस सीजन में राखी फाइनल तक पहुंची और 15 लाख रुपए लेकर क्विट कर गईं.

बिग बॉस के सीजन में 15 में सबसे ज्यादा चर्चा राखी सावंत की ही रही थी. यही वजह है कि बिग ब़ॉस सीजन 15 की टीआरपी जब रफ्तार नहीं पकड़ रही थी, तो मेकर्स ने राखी को शो में लाने का फैसला किया. इस बार उनके साथ कथित पति रितेश को भी शो में जगह दी गई, ताकि बज क्रीएट हो सके. दोनों पति-पत्नी ने शो में जाते ही कोहराम मचा दिया है. उन दोनों के रिश्ते तो चर्चा में हैं ही, लेकिन उनके साथ दूसरे प्रतियोगियों के रिश्ते भी बहुत खराब हैं. इसकी वजह से आए दिन झगड़े होते रहते हैं. ताजा मामले की बात करें तो राखी सावंत और मशहूर एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी के बीच हुआ झगड़ा सबसे ज्यादा ट्रेंड कर रहा है. दरअसल, बिग बॉस का सीजन 15 अब फिनाले की ओर बढ़ रहा है. ऐसे में सभी प्रतिभागी टिकट टू फिनाले जीतने के लिए हर कोशिश कर रहे हैं.

बिग बॉस के इस एपिसोड की संचालक राखी सावंत हैं. लेकिन उनके ऊपर सही से संचालन न करने के आरोप लग रहे हैं. घर के सदस्यों का आरोप है कि राखी टास्क के हर राउंड में देवोलीना भट्टाचार्जी को जिताने के लिए चीटिंग कर रही है. इस वजह से शमिता शेट्टी और राखी के बीच लड़ाई हो जाती है. आरोप है कि राखी को इस दौरान शमिता जोर का धक्क दे देती हैं. इसके बाद राखी रोने लगती हैं. वो अपनी दोस्त देवोलीना से कहती हैं कि उन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए कुछ सर्जरी करवाई थी. इसके तहत उन्होंने ब्रेस्ट इंप्लांट करवाया है. ऐसे में उनको गंभीर समस्या हो सकती थी. उनका पहले भी कश्मीर में एक बार एक्सीडेंट हो चुका है. इस तरह ड्रामा क्वीन ने इस विवाद के जरिए खुद और बिग बॉस को सुर्खियों में ला दिया है. जो इस रियलिटी शो के लिए बहुत जरूरी था.

इतना ही नहीं इस सीजन में राखी सावंत के साथ कई प्रतियोगियों के झगड़े में चर्चा में रहे हैं. इनमें अभिजीत बिचुकले के साथ हुआ उनका विवाद भी सुर्खियों में है. दरअसल, कहा ये जा रहा है कि अभिजीत ने राखी का खाना चुरा लिया. इसके बाद राखी गुस्से में आकर उनसे खाने के बारे में पूछती है, सही जवाब नहीं मिलने पर वो गुस्से से आग बबूला हो जाती हैं और अपनी बोतल से पानी भरकर अभिजीत के मुंह पर फेंक देती हैं. इसी तरह राखी का अपने कथित पति रितेश सिंह के साथ विवाद भी चर्चा में रहा है. पहले तो रितेश ने राखी के साथ प्यार के बहुत दिखावे किए, लेकिन सुनने में आ है कि वो उनको लीगल पति ही नहीं है. खुद रितेश का कहना है कि उन्होंने अभी तक राखी से कोर्ट मैरिज नहीं किया है. रितेश का कहना है कि उन्होंने अपनी पहली पत्नी के साथ अभी तक डाइवोर्स फाइल नहीं किया है.

कुल मिलाकार, राखी सावंत 'येन केन प्रकारेण' खुद को चर्चा में रखना जानती हैं. यही वजह है कि लोग उनको लगातार सर्च करते रहते हैं. इसी वजह से टीआरपी में मात खा रहे रियलिटी शो बिग बॉस को राखी की जरूरत है. उसी तरह राखी को भी बिग बॉस की जरूरत हैं, क्योंकि उसके अलावा उनके पास कोई काम ही नहीं है. ऐसे में जीविका चलाने के लिए कुछ काम तो करना ही पड़ेगा. सही मायने में कहें तो राखी और बिग बॉस एक-दूसरे की जरूरत ही नहीं मजबूरी भी हैं.

#बिग बॉस, #शमिता शेट्टी, #कंट्रोवर्सी क्वीन, Bigg Boss 15, Television Most Controversial Reality Show, Controversy Queen

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय