New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2021 04:51 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

अश्लीललता और विवाद की सारी हदें पार कर चुके टीवी के सबसे विवादित रियलिटी शो बिग बॉस के सीजन 15 में खौफनाक मंजर देखने को मिला. इसे देखकर दर्शक तो क्या खुद होस्ट सलमान खान हैरान रह गए. गाली-गलौच से शुरू हुआ बिग बॉस का सफर अब जानलेवा बन चुका है. यहां खेल के नाम पर कंटेस्टेंट अपनी जान की बाजी लगाते हुए नजर आ रहे हैं. इस घर में अभी तक एक-दूसरे को मारने-पीटने की घटनाएं होती रही हैं, लेकिन इस बार खुदकुशी की कोशिश हुई है. यदि समय रहते घर के दूसरे सदस्यों ने उचित कदम नहीं उठाया होता, तो कोई भी अप्रिय घटना हो सकती थी. इस घटना के बाद हर कोई शॉक में हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं इस सीजन की कंटेस्टेंट अफसाना खान के बारे में, जिन्होंने एक टास्क के दौरान चाकू से अपनी जान लेने की कोशिश की है.

दरअसल हुआ ये कि एक टास्क के दौरान बिग बॉस हाऊस के कैप्टन उमर रियाज को करण, निशांत, तेजस्वी और अफसाना में से किसी तीन सदस्यों को वीआईपी रूम में ले जाने के लिए चुनना था. उमर ने अफसाना को छोड़कर बाकी बीचे तीनों कंटेस्टेंट्स को वीआईपी टिकट दे दिया. उनके इस कदम से अफसाना इतनी आहत हुई कि अपना आपा खो दिया. गुस्से में आकर वो जोर-जोर से चीखने-चिल्लाने लगती हैं. किचन से चाकू लेकर अपने हाथ की नस काटने की कोशिश करती है. यह देख उमर, जय और करण तुरंत उनकी तरफ भागकर उनके हाथ से चाकू छीनने की कोशिश करते हैं. बहुत मुश्किल से उनको काबू में किया जा सका. उनकी हरकत को देखते हुए बिग बॉस ने अफसाना को घर से बाहर कर दिया है. यह वीडियो अभी प्रोमो में दिखाया गया है, जिसका प्रसारण होना है.

weekend_ka_vaar_650_111021040944.jpgसुपरस्टार सलमान खान लंबे समय से बिग बॉस को होस्ट करते आ रहे हैं.

वैसे बिग बॉस में होने वाली हिंसक घटनाओं को देखकर तो यही लगता है कि 'विवाद' इसका पर्यायवाची शब्द बन चुका है. इसमें कॉन्सेप्ट से लेकर कंटेस्टेंट्स तक ऐसे होते हैं कि विवाद तो होना ही है. बिग बॉस मेकर्स ने हालही में जब ऐलान किया कि इसका डिजिटल वर्जन नए तेवर और कलेवर में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया जाएगा, तो उम्मीद बंधी कि इस बार कुछ नया होने वाला है. ऐसा दावा भी किया गया कि बिग बॉस ओटीटी डिजिटल ऑडिएंस के मनमाफिक होगा. लेकिन 8 अगस्त को इसका प्रीमियर होने के बाद सारी उम्मीदें हवा हो गईं. बिग बॉस ओटीटी में सबकुछ वैसा ही दिखा जैसे पहले से प्रसारित होता आया है. यहां तक कि टीवी वर्जन शुरू होने के बाद पहले ही दिन विवादों का तंदूर ऐसा सुलगा, जिसे देखकर समझ आ गया था कि इस सीजन में भी विवाद ही होने वाला है.

बिग बॉस के लिए कंट्रोवर्सी और कंट्रोवर्शियल कंटेस्टेंट्स कोई नई बात नहीं है. इसका इतिहास ही विवादित घटनाओं से भरा हुआ है. पहला सीजन बहुत शानदार रहा था. उसकी पॉपुलरिटी की वजह से ही लोगों का ध्यान इस रियलिटी शो की तरफ गया था, लेकिन दूसरे सीजन के साथ ही जो विवाद शुरू हुए, वो बढ़ते ही चले गए. दूसरे सीज़न में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन शो का हिस्सा बने थे. अपनी अजीब सी हंसी के लिए मशहूर राहुल घर के नियमों को ताक पर रखकर भाग गए. वह दीवार फांद कर फरार हो गए थे. इसी सीजन में संभावना सेठ और राजा चौधरी के झगड़े और इंटीमेंट सीन बहुत चर्चा में रहे. हालांकि, इस शो तक लोगों का इंटरेस्ट बना रहा. झगड़े, गाली-गलौच और अश्लीलता के बाद बिग बॉस में मारपीट भी शुरू हो गई, जो कई बार हिंसक रही है.

आइए बिग बॉस के उन टॉप 5 कंट्रोवर्शियल कंटेस्टेंट्स के बारे में जानते हैं, जिन्होंने घर में जमकर बवाल काटा...

1. जुबेर खान

बिग बॉस सीजन 15 की कंटेस्टेंट अफसाना खान से पहले सीजन 11 के कंटेस्टेंट रहे स्क्रिप्ट राइटर जुबेर खान ने भी घर से निकलने के लिए खुदकुशी की कोशिश की थी. जुबेर ने रियलिटी शो में घर में मौजूद कई लड़कियों से बदतमीजी की थी. इसके बाद उनकी हरकत पर जब सलमान ने फटकार लगाई तो बाहर निकलने के लिए उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की थी. नींद की ढ़ेरों दवाइयां एक साथ खाने के कारण उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया था. घर से बाहर निकलने के बाद जुबेर खान ने सलमान खान और उनके परिवार के लिए काफी अपशब्द कहे थे. जुबेर सलमान पर मानहानि का केस भी दर्ज करवाने वाले थे. उनका आरोप था कि सलमान ने उन्हें धमकी दी है कि वो इंडस्ट्री में काम नहीं कर पाएंगे. हालांकि, इस मामले के बाद वो लंबे समय तक डिप्रेशन का शिकार भी रहे थे.

2. स्वामी ओम

बिग बॉस 10 में अपनी अजीबो-गरीब बातों और रवैये से स्वामी ओम ने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया था. स्वामी ने बिग बॉस के घर में कंटेस्टेंट समेत होस्ट सलमान खान की भी नाक में दम कर दिया था, जिससे आखिरकार उन्हें शो से बाहर कर दिया गया था. बिग बॉस में आने से पहले भी स्वामी कई बार विवादों में रह चुके हैं. लेकिन घर के अंदर उनकी बेशर्मी भरी हरकत को भला कोई कैसे भूल सकता है. स्वामी ओम ने एक टास्क के दौरान सारी हदें पार करते हुए पहले एक बोतल में पेशाब किया और महिला कंटेस्टेंट बानी जे पर उसे फेंक दिया था. इसके बाद घर के सभी सदस्य स्वामी ओम के खिलाफ खड़े हो गए थे और बाद में उन्हें बिग बॉस के घर से निकाल दिया गया था. घर बाहर जाने के बाद भी स्वामी ओम सलमान खान के खिलाफ मोर्चा खोले हुए थे. इसी साल उनका निधन हो गया.

3. अरमान कोहली

बिग बॉस का सीजन 7 पहले सीजन के बाद से अब तक के सबसे सफलतम सीजन में से एक माना जाता है. इसमें बतौर वाइल्ड कार्ड पहुंची ब्रिटिश सिंगर और एक्टर सोफिया हयात और अरमान कोहली के बीच जोरदार बहस हो गई थी. अरमान इस लड़ाई में इतने अग्रेसिव हो गए कि उनके हाथ में रखे वाइपर से सोफिया को चोट लग गई. इसके बाद शो से बाहर जाने के बाद सोफिया ने अरमान पर फिजिकली असॉल्ट करने का केस दर्ज करवाया था. इसके चलते अरमान खान को बीच शो से गिरफ्तार करके पुलिस ले गई थी. बिग बॉस के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था कि कोई कंटेस्टेंट बीच शो से गिरफ्तार हुआ हो.

4. केआरके

केआरके यानी कमाल राशिद खान ने बिग बॉस के तीसरे सीजन में हिस्सा लिया था. इस वक्त सोशल मीडिया पर अपने विवादों का तंदूर भड़काए रखने वाले केआरके ने बिग बॉस के घर में भी खूब तमाशा किया था. बेहद ही लाउड बात-बात पर झगड़ा करने वाले केआरके की वजह से घर का हर सदस्य परेशान रहता था. वो जितना बखेड़ा कर सकते थे उन्होंने उतना किया, लेकिन हद तो तब हो गई थी जब उन्होंने को-कंटेस्टेंट रोहित वर्मा पर बोतल फेंक कर मारी पर वह शिल्पा शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी को जाकर लगी. शमिता भी 'बिग बॉस 3' में बतौर कंटेस्टेंट शामिल हुई थीं. इस घटना के बाद घर में खूब बवाल हुआ था.

5. संभावना सेठ

बिग बॉस के दूसरे सीजन के साथ ही जो विवाद शुरू हुए, वो बढ़ते ही चले गए. दूसरे सीज़न में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन शो का हिस्सा बने थे. वो दीवार फांद कर फरार हो गए थे. इसी सीजन में संभावना सेठ और राजा चौधरी के झगड़े और इंटीमेंट सीन बहुत चर्चा में रहे. हालांकि, इस शो तक लोगों का इंटरेस्ट बना रहा था. वैसे 'बिग बॉस 2' उस वक्त विवादों में आ गया था जब राजा चौधरी और संभावना सेठ ने एक-दूसरे को पहले तो जमकर गालियां दीं और फिर बाद में वे काफी करीब आ गए थे. इस शो में उनकी क्लोजनेस और किस पर भी खूब विवाद हुआ था. बिग बॉस में विवादों का जनक संभावना को ही माना जाता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय