होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2021 12:16 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

140 दिन. 23 प्रतियोगी. 117 एपिसोड. लंबी लड़ाई. तीखी बहस. डेली ड्रामे. इतना कुछ होने के बाद आखिरकार रुबीना दिलैक को बिग बॉस सीजन 14 का विनर घोषित कर दिया. उनको ट्रॉफी के साथ 36 लाख रुपये इनाम मिला है. उनके साथ राहुल वैद्य, अली गोनी, निक्की तम्बोली और राखी सावंत फाइनल में पहुंचे थे. राहुल वैद्य रनर अप रहे, तो राखी सावंत 14 लाख रुपये से भरा बैग लेकर शो छोड़ती बनीं. इस वक्त रुबीना दिलैक का नाम सबसे ज्यादा सुर्खियों में है. रुबीना कौन हैं? वह कैसे बिग बॉस का विनर बनीं? उनकी फैमली प्रॉब्लम क्या थी? आइए इन सभी सवालों के जवाब जानते हैं.

रुबीना दिलैक एक टीवी एक्ट्रेस है. उनको टीवी सीरियल छोटी बहू में राधिका और शक्ति में सौम्या के किरदार से घर-घर पहचान मिली. एक्ट्रेस का जन्म 26 अगस्त 1987 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था. उन्होंने शिमला पब्लिक स्कूल और सेंट बेडे कॉलेज, शिमला से पढ़ाई की है. उनके पिता एक लेखक हैं, जिन्होंने हिंदी में कई किताबें लिखी हैं. रुबीना पढ़ाई में बहुत तेज रही हैं. वह देश की सबसे बड़ी परीक्षा यूपीएससी देकर आईएएस अफसर बनना चाहती थीं, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था, इसलिए उनका मन और कर्म उसी दिशा में आगे की तरफ बढ़ने लगा.

untitled-1-650_022221103402.jpgरुबीना दिलैक की शादी मॉडल-एक्टर अभिनव शुक्ला से 21 जून, 2018 को हुई थी.

कॉलेज के दिनों से ही उनको मॉडलिंग का शौक था. स्थानीय स्तर पर दो सौंदर्य प्रतियोगिता जीतने के बाद साल 2006 में उन्हें मिस शिमला का ताज पहनाया गया. वह अपने स्कूल के दिनों में डिबेट में राष्ट्रीय स्तर की चैंपियन थीं. साल 2008 में, उन्होंने चंडीगढ़ में आयोजित मिस नॉर्थ इंडिया प्रतियोगिता जीता था. इसी बीच चंडीगढ़ में एक सीरियल के लिए ऑडिशन चल रहा था. रुबीना भी वहां पहुंच गईं. उनको सेलेक्ट कर लिया गया. इस तरह उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत Zee TV के छोटी बहू से हुई थी. इसमें अविनाश सचदेव के साथ राधिका शास्त्री का किरदार निभाया था.

साल 2012 में रुबीना दिलैक ने Sony TV के 'सास बीना ससुराल' में सिमरन "स्माइली" गिल का किरदार निभाया. साल 2013 में Zee TV के पुनर्विवाह- एक नई उम्मीद में दिव्या जाखोटिया का किरदार निभाया था. इसमें उनके अपोजिट करन ग्रोवर थे. साल 2013 से 2014 तक, उन्होंने लाइफ ओके के पौराणिक शो 'देवों के देव... महादेव' और सब टीवी के 'जीनी और जूजू' में अहम किरदार निभाया था. बिग बॉस के घर से भी रुबीना का बहुत पुराना रिश्ता रहा है. वह बिग बॉस के सीजन 10 से 13 तक लगातार बतौर मेहमान कलाकार शिरकत करती रही हैं. इस बार वह प्रतियोगी के तौर पर आई थीं.

रुबीना की लव स्टोरी और मैरिज

रुबीना दिलैक की शादी मॉडल-एक्टर अभिनव शुक्ला से 21 जून, 2018 को हुई थी. रुबीना और अभिनव की पहली मुलाकात एक गणपति पूजा के दौरान हुई थी. दोनों के एक कॉमन फ्रेंड के घर पर गणेश पूजा में शामिल होने पहुंचे थे. अपनी पहली मुलाकात के बारे में अभिनव कहते हैं, 'जब मैंने पहली बार रुबीना को देखा था तो उन्होंने खूबसूरत साड़ी पहनी हुई थी. हम एक दूसरे को लगभग डेढ़ साल से जानते थे. हम दोनों के साथ होने का सबसे बड़ा कारण ये था कि हमारी सोच बहुत मिलती हैं. हमें घूमना पसंद हैं. हम दोनों ही फिटनेस फ्रीक हैं. इसलिए हम दोनों के बीच प्यार हो गया.'

वहीं, रुबीना कहती हैं, 'हम दोनों की बातचीत एक फोटो से शुरू हुई थी. उन्होंने मेरी एक फोटो पर कमेंट करते हुए कहा था, क्या आप मुझे अपने साथ शूट करने का मौका देंगी? मैंने इस फोटोशूट के लिए हां कर दी और फिर हमने फोटोशूट करवाया. समय के साथ हम एक-दूसरे के नजदीक आने लगे और हमारे प्यार की शुरूआत हो गई थी. इसके बाद हमने शादी कर ली.' हालांकि, हाल के दिनों में कपल के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा था. नौबत यहां तक आ गई थी कि दोनों तलाक लेने जा रहे थे. इसी बीच बिग बॉस से ऑफर मिला और दोनों ने खुद को एक चांस दे दिया. अब दोनों के बीच सुलह हो चुकी है.

शुरू से ही रुबीना का पलड़ा रहा भारी

बिग बॉस में अपने सफर के दौरान शुरू से ही रुबीना अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रही थीं. उनका राहुल वैद्य के साथ कड़ा मुकाबला था, लेकिन वोटिंग प्रतिशत के लिहाज से उनका पलड़ा लगातार भारी था. एक सर्वे में तो रुबीना को बिग बॉस 14 की विजेता पहले ही घोषित कर दिया गया था. इस सर्वे के मुताबिक, 61.5 प्रतिशत लोगों ने रुबीना के लिए वोट किया था. इसमें राहुल वैद्य को 24.1 प्रतिशत, अली गोनी 10.9 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे रनरअप, जबकि निक्की तम्बोली को 3.5 प्रतिशत वोट मिले थे. सबसे कम वोट राखी सावंत को मिले थे. देखा जाए तो नतीजा भी कमोवेश ऐसा ही था.

क्या है रुबीना दिलैक की खासियत

टीवी सीरियल छोटी बहू और शक्ति के जरिए लोगों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाली एक्ट्रेस रुबीना दिलैक ने अपने पति अभिनव शुक्ला के साथ शो में एंट्री ली थी. यह जोड़ी बहुत चर्चा में रही. राखी सावंत के साथ हुए इनके झगड़ों की वजह से भी इनके बारे में ज्यादा बातें हुईं. अभिनव शुक्ला के एग्जिट होने के बाद रुबीना कमजोर पड़ने की बजाए एक मजबूत प्रतियोगी के रूप में उभरी थीं. रूबीना ने अपने बेबाक अंदाज से हर किसी का दिल जीत लिया. उनकी गिनती टीवी की मशहूर एक्ट्रेसेस में होती है, इसलिए इनकी फैन फॉलोइंग भी अच्छी-खासी है. रुबीना ने हर एक टास्क में अपना 100 फीसदी दिया. 'टिकट टू फिनाले' को इन्होंने जिस अंदाज में खेला था कि सलमान खान भी उनकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाए थे.

7वीं बार महिला प्रतियोगी बनीं विजेता

यदि बिग बॉस शो के इतिहास में नजर डाली जाए, तो अबतक कुल 13 सीजन में से 7 बार पुरुष, तो 6 बार लड़कियां विजेता रही हैं. इस सीजन में ट्राफी जीतने के बाद रूबीना 7वीं महिला कंटेस्टेंट बन जाएंगी. इस तरह पुरुषों और महिलाओं के बीच प्रतियोगिता टाई हो गया. इससे पहले विजेता रहीं महिला प्रतियोगियों में श्वेता तिवारी (सीजन 4), जूही परमार (सीजन 5), उर्वशी ढोलकिया (सीजन 6), गौहर खान (सीजन 7), शिल्पा शिंदे (सीजन 11) और दीपिका कक्कड़ (सीजन 12) हैं. सीजन 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला रहे हैं. यदि पिछले सीजन में सिद्धार्थ नहीं जीते होते तो लगातार चौथे साल किसी महिला के पास ही बिग बॉस की ट्राफी होती, जैसे कि सीजन 4 से 7 तक लगातार हुआ था.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में वरिष्ठ पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय