New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 फरवरी, 2021 09:18 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

Bigg Boss के 10वें सीजन के कंटेस्टेंट रहे विवादित गुरु स्वामी ओम (Bigg Boss 10 fame Swami Om passes away) का आज निधन हो गया. वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे. 15 दिन पहले वह लकवे का शिकार हो गए थे. इसके बाद उनकी हालत लगातार बिगड़ती चली गई. स्वामी ओम बिग बॉस में सलमान खान के साथ हुए अपने झगड़ों की वजह से सुर्खियों में आए थे. वैसे बिग बॉस का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले कोई शब्द आता है, तो वो है 'विवाद'. कंट्रोवर्सी के सहारे ये रियलिटी शो पिछले कई वर्षों से टीवी पर दिखाया जा रहा है. कई बार शो के मेकर्स इसमें कंट्रोवर्सी का तड़का खुद लगाते हैं, तो कई बार इसमें भाग ले रहे कंटेस्टेंट्स. इसमें शामिल होने वाले कंटेस्टेंट्स को भी पता होता है कि यदि शो में नोटिस होना है, तो जानबूझकर कंट्रोवर्सी करो (Bigg Boss Controversies). लड़ाई-झगड़े करो. चिल्लाओ और रोओ. गाली दो. अश्लीलता और अभद्रता करो. क्योंकि 24 घन्टे घर में बंद रहने वाले सेलिब्रिटीज की वही फुटेज 1 घन्टे के शो में दिखाई जाती है, जिसमें मसाला होता है.

weekend_ka_vaar_650_020321021827.jpgबॉलीवुड एक्टर सलमान खान बिग बॉस सीजन 4 से होस्ट कर रहे हैं.

'विवाद' और 'अश्लीलता' दो ऐसे हथियार हैं, जिसके सहारे बिग बॉस रियलिटी शो (Reality Show Bigg Boss) हमेशा चर्चा में बना रहता है. इसकी शुरुआत कंटेस्टेंट्स के सेलेक्शन के साथ ही शुरू हो जाती है. वैसे तो घर में रहने के लिए अलग-अलग फील्ड, जेंडर और क्लास के लोगों को शामिल करने की बात कही जाती है, लेकिन इनमें कोई न कोई विवादित शख्सियत जरूर होता है. वर्तमान में चल रहे सीजन 14 के कंटेस्टेंट्स को ही देख लीजिए. सबसे पहला नाम ड्रामा क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) का है. राखी और विवाद तो एक-दूसरे के पर्याय हैं. राखी का जन्म ही कंट्रोवर्सी से हुआ है.

राखी सावंत को सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी मीका कांड के बाद ही असली पहचान मिली थी. इसके बाद जाने-अनजाने विवाद करना इनकी जरूरत और मजबूरी दोनों बन गई. चाहे टीवी पर खुद का स्वयंवर करना हो या कई बार शादी, राखी विवादों के साए में ही बनी रहती हैं. इस बार Bigg Boss 14 में भी वह जमकर ड्रामा कर रही हैं. उनकी वजह से पूरे घर का माहौल बदल गया है. हाल ही में शादी रचाकर लौटी राखी की हरकतें देख घर के बाकी सदस्य उनको फेक बता रहे हैं. उनकी वजह से घर के दो अन्य सदस्य अभिनव शुक्ला-रुबीना दिलाइक के रिश्तों में खटास आ गई है.

'बिग बॉस 14' में हिस्सा ले रहे अभिनव शुक्ला और रुबीना दिलाइक पति-पत्नी हैं. उनका कहना है कि राखी सावंत ने उनकी शादीशुदा जिंदगी को तबाह करने की कोशिश की है. दरअसल, शो में राखी अभिनव के लिए अपने प्रेम का इजहार करते हुए लगातार छेड़ रही हैं, जिसकी वजह से शादीशुदा अभिनव और रुबीना के लिए काफी मुश्किल हो रही है. रुबीना उनको अभिनव से दूर रहने की लगातार चेतावनी दे रही हैं. लेकिन राखी अपने ही धुन में अभिनव के लिए अपने प्यार का इजहार का करती जा रही हैं. उपर से उनकी हरकतों को सलमान खान खुद जायज ठहरा रहे हैं.

सलमान खान भी क्या करें, दर्शकों को जो मसाला चाहिए, वो राखी सावंत ही दे रही हैं. ऐसे में उनकी हरकतों को एंटरटेनिंग बताना उनकी मजबूरी है. आखिर शो जो चलाना है. राखी के अलावा इस बार के सीजन में कई एक्स. कंटेस्टेंट्स को भी शामिल किया गया है, जिनका विवादों से चोली-दामन का साथ है. इसमें सीजन 11 के कंटेस्टेंट विकास गुप्ता, सीजन 1 की कश्मीरा शाह, सीजन 2 के राहुल महाजन, सीजन 11 की अर्शी खान और सीजन 10 की मनु पंजाबी शामिल हैं. इन सभी में सीजन 1 की कंटेस्टेंट रह चुकी राखी सावंत अपने ड्रामे की वजह से भारी पड़ती हुई नजर आ रही हैं.

'बिग बॉस' का इतिहास विवादित घटनाओं से भरा हुआ है. पहला सीजन बहुत शानदार रहा था. उसकी पॉपुलरिटी की वजह से ही लोगों का ध्यान इस रियलिटी शो की तरफ गया था, लेकिन दूसरे सीजन के साथ ही जो विवाद शुरू हुए, वो बढ़ते ही चले गए. दूसरे सीज़न में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन शो का हिस्सा बने थे. अपनी अजीब सी हंसी के लिए मशहूर राहुल घर के नियमों को ताक पर रखकर भाग गए. वह दीवार फांद कर फरार हो गए थे. इसी सीजन में संभावना सेठ और राजा चौधरी के झगड़े और इंटीमेंट सीन बहुत चर्चा में रहे. हालांकि, इस शो तक लोगों का इंटरेस्ट बना रहा.

झगड़े, गाली-गलौच और अश्लीलता के बाद बिग बॉस में मारपीट भी शुरू हो गई. तीसरे सीजन में केआरके यानी कमाल राशिद ख़ान कंटेस्टेंट बने. उन्होंने शो में कई विवाद खड़े किए. लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां तब बनी, जब उन्होंने रोहित वर्मा पर बोतल फेंक दी, जो शमिता शेट्टी को जा लगी. सातवें सीजन में तो पुलिस बिग बॉस के घर तक पहुंच गई, जो उसकी इतिहास में पहली बार हुआ. उस सीजन में अरमान कोहली और सोफिया हयात के बीच खूब विवाद हुआ था. बिग बॉस से बाहर जाने के बाद सोफिया ने अरमान के खिलाफ केस दर्ज करवाई, जिसके बाद पुलिस ने अरमान को घर से गिरफ्तार कर लिया था.

दसवें सीजन तक आते-आते स्थिति बद से बदतर होती गई. इस सीजन में शामिल किए एक कंटेस्टेंट विवादित गुरु स्वामी ओम ने दूसरे प्रतियोगी बानी जे और रोहन मेहता पर पेशाब फेंक दिया. इसके बाद स्वामी ओम को घर से बाहर किया गया, लेकिन बाद में उनकी वापसी भी हो गई. स्वामी ओम की वापसी इस बात का सबसे बड़ा सबूत है कि खुद इस शो को बनाने वालों को भी इस बात पर यकीन नहीं है कि विवाद के बिना टीआरपी हासिल हो सकती है. इसी सीजन में एक टास्क के बाद बानी जे और लोपामुद्रा राउत के बीच भयानक लड़ाई हुई थी, जिसमें बानी ने लोपामुद्रा का गला तक दबा दिया था.

बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान पिछले 11 साल से 'बिग बॉस' को होस्ट कर रहे हैं. उनसे पहले सीजन 1 में अरशद वारसी, सीजन 2 में शिल्पा शेट्टी और सीजन 3 में अमिताभ बच्चन होस्ट थे. इसके बाद सीजन 4 में सलमान खान होस्ट बने और तबसे लेकर अबतक वही लगातार बने हुए हैं. बीच-बीच में कई बार उनके शो छोड़ने की बात या कहें अफवाह उड़ती है, लेकिन हर बार झूठी साबित होती है. खैर, जहां तक शो की बात है, तो इसे सलमान खान अपने कंधों पर लगातार ढो रहे हैं. कभी नंबर 1 रियलिटी शो रहा बिग बॉस, अब अपनी लोकप्रियता खो चुका है, सिर्फ विवादों और अश्लीलता के लिए जाना जाता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय