New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 जुलाई, 2022 10:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक वक्त में था जब फिल्में एक लाख रुपए से भी कम में बन जाती थीं. आजादी के आसपास फिल्मों का बजट 10 लाख तक पहुंच गया. 90 के दशक तक 20 से 40 करोड़ रुपए में बड़ी से बड़ी फिल्म बना जाया करती थी, लेकिन अब फिल्मों का बजट आसमान छूने लगा है. 100 या 200 करोड़ नहीं 500 करोड़ रुपए से भी अधिक लागत की फिल्में बनकर रिलीज हो चुकी हैं. इन फिल्मों में एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' का नाम प्रमुख है, जिसका बजट 550 करोड़ रुपए था. जैसे-जैसे फिल्मों की कमाई बढ़ी है, मेकर्स में बड़ा निवेश करने की हिम्मत आ गई है. फिल्म 'बाहुबली' ने 1800 करोड़ रुपए का बिजनेस किया था, तब जाकर 'आरआरआर' में इतने पैसे लगाए गए.

दरअसल, अब फिल्मों की कमाई के कई नए रास्ते खुल गए हैं. पहले फिल्म मेकर्स सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर निर्भर रहते थे. लेकिन अब कई नए जरिए सामने आने के बाद बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो चुकी फिल्में भी अपनी लागत निकाल ले जाती है. कई बार मुनाफे में भी रहती हैं. उदाहरण के लिए अक्षय कुमार की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' को ले सकते हैं. इस फिल्म का बजट करीब 220 करोड़ रुपए है. इसने बॉक्स ऑफिस पर 65 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. लेकिन फिल्म को डिजिटल राइट्स के एवज में 100 करोड़ रुपए मिले हैं. अमेजन प्राइम वीडियो ने फिल्म को खरीदा है. इस तरह से देखा जाए तो फिल्म ने बॉक्स ऑफिस से ज्यादा डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पैसे कमाए हैं.

फिल्म निर्माण की प्रक्रिया में आधुनिक तकनीक के होने से फिल्मों की लागत बढ़ती जा रही हैं. इसके साथ ही बड़े फिल्मी सितारों ने अपनी फीस भी बढ़ा दी है. पहले कुछ लाख रुपए में काम करने वाले कलाकार अपना नाम स्थापित होने के बाद फीस भी बढ़ा दिए हैं. अक्षय कुमार और शाहरुख खान जैसे सितारे तो एक फिल्म के लिए 100 करोड़ रुपए तक चार्ज कर रहे हैं. इतना ही नहीं अक्षय तो फिल्म की मुनाफे में भी अपना हिस्सा लेते हैं. फिल्म की कहानी, स्क्रिप्ट, शूटिंग, डायरेक्शन, ऐक्टिंग से लेकर एडिटिंग और म्यूजिक तक की तैयारी के लिए एक बड़ा बजट तैयार करना पड़ता है. इसके बाद सितारों की फीस और फिल्म का प्रमोशन करने के बाद रिलीज के वक्त प्रोडक्शन कास्ट काफी बढ़ जाती है.

650_070322024020.jpg

आइए आने वाली प्रमुख फिल्मों के बारे में जानते हैं, जिनका बजट बहुत ज्यादा है...

1. पोन्नियिन सेल्वान

रिलीज डेट- 30 सितंबर, 2022

फिल्म की लागत- 500 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 1000 करोड़ रुपए

ऐतिहासिक फिक्शन तमिल फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वान' को दिग्गज फिल्म मेकर मणिरत्नम बना रहे हैं. इस फिल्म का निर्माण मद्रास टॉकीज और लाइका प्रोडक्शंस के बैनर तले हो रहा है. यह फिल्म साल 1955 में आई कल्कि कृष्णमूर्ति के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है. इसकी पटकथा मणिरत्नम ने एलंगो कुमारवेल और बी के साथ मिलकर लिखी है. इसमें विक्रम, जयम रवि, कार्थी, ऐश्वर्या राय बच्चन, तृषा, जयराम, शोभिता धूलिपाला, ऐश्वर्या लक्ष्मी, विक्रम प्रभु और अश्विन काकुमनु जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. फिल्म का संगीत एआर रहमान ने दिया है. इस फिल्म को पैन इंडिया लेवल पर हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम और तेलुगु में 30 सितंबर को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.

2. आदिपुरुष

रिलीज डेट- 12 जनवरी, 2023

फिल्म की लागत- 500 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 1200 करोड़ रुपए

फिल्म मेकर ओम राउत के निर्देशन में बन रही फिल्म 'आदिपुरुष' में कृति सेनन सीता, प्रभास राम, सनी सिंह लक्ष्मण और सैफ अली खान लंकेश यानी रावण की भूमिका में नजर आने वाले हैं. इस फिल्म को हिंदी, तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में पैन इंडिया स्तर पर रिलीज किया जाना है. फिल्म के निर्माता भूषण कुमार है. यह बहुभाषी पीरियड ड्रामा हिंदू महाकाव्य रामायण का ऑनस्क्रीन रूपांतरण है, जो कि 12 जनवरी को मकरसंक्रांति के अवसर पर रिलीज की जानी है. इसी दिन गुरुवार है. इस तरह फिल्म को चार दिन का लंबा वीकेंड मिल जाएगा, जो कि कमाई के लिहाज बेहतर रहेगा. फिल्म का बजट 500 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. लेकिन इसकी कमाई 1000 करोड़ के पार जा सकती है.

3. ब्रह्मास्त्र

रिलीज डेट- 9 सितंबर, 2022

फिल्म की लागत- 300 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 500 करोड़ रुपए

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फैंटेसी एक्शन फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' को को दक्षिण की चार अहम भाषाओं तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ में प्रेजेंट करने की जिम्मेदारी 'बाहुबली' मेकर एसएस राजमौली को दी गई है. फिल्म को तीन पार्ट में बनाया गया है. रणबीर कपूर, अलिया भट्ट, नागार्जुन, मौनी रॉय, डिंपल कपाड़िया और अमिताभ बच्चन की दमदार भूमिकाओं से सजी फिल्म का निर्देशन अयान मुखर्जी ने किया है. अयान ने फिल्म की कहानी भी लिखी है. ब्रह्मास्त्र को हिंदी के अलावा तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम भाषा में भी वर्ल्ड वाइड रिलीज करने की तैयारी है. 'ब्रह्मास्त्र' फिल्म ब्रह्मा, विष्णु और महेश की ट्रियोलजी पर आधारित है. यह पहला पार्ट है. इसमें शिव से जुड़े रहस्य हैं.

4. बड़े मियां छोटे मियां

रिलीज डेट- 22 दिसंबर, 2023

फिल्म की लागत- 300 करोड़ रुपए

कमाई का अनुमान- 500 करोड़ रुपए

एक्शन ड्रामा फिल्म 'बड़े मियां छोटे मियां' का निर्देशन अली अब्बास जफ़र द्वारा किया जा रहा है. फिल्म में अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ लीड रोल में नजर आने वाले हैं. इसका टीजर हालही में रिलीज किया गया था, जिसमें अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ एक-दूसरे से टक्कर लेते हुए नजर आ रहे हैं. अक्षय और टाइगर एक्शन हीरो हैं, ऐसे में माना जा है कि उनको एक साथ एक फिल्म में देखकर उनके फैंस बहुत खुश होंगे. इससे पहले टाइगर फिल्म वॉर में रितिक रोशन के साथ नजर आए थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपर हिट रही थी. इस फिल्म ने 500 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. यही वजह है कि इस फिल्म के मेकर्स भी इसकी कमाई को लेकर निश्चिंत दिख रहे हैं.

5. पठान

रिलीज डेट- 25 जनवरी, 2023

फिल्म की लागत- 250 करोड़ रुप

कमाई का अनुमान- 400 करोड़ रुपए

शाहरुख खान फिल्म 'पठान' के जरिए बॉलीवुड में कमबैक करने जा रहे हैं. यश राज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस स्पाई-थ्रिलर फिल्म में शाहरुख खान के साथ दीपिका पादुकोण और जॉन अब्राहम भी अहम भूमिका में मौजूद हैं. यह शाहरुख की पहली फिल्म होगी, जो कि पैन इंडिया रिलीज होने जा रही है. इसे हिंदी, तमिल और तेलुगू में रिलीज किया जाएगा. फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होगी. फिल्म को पांच दिन लंबा वीकेंड मिल रहा है. फिल्म की कमाई पर इसका सकारात्मक असर देखने को मिलेगा. इतना ही नहीं लंबे अंतराल के बाद शाहरुख बड़े पर्दे पर वापसी कर रहे हैं, जो कि उनके फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं है. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 400 से 500 करोड़ तक कमा सकती है.

#साउथ सिनेमा, #बॉलीवुड, #आदिपुरुष, Big Budget Upcoming Films, Ponniyin Selvan, Adipurush

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय