charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2022 03:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कलर्स टीवी के रियलिटी शो 'बिग बॉस' को टीआरपी मिले या ना मिले लेकिन सोशल मीडिया पर अक्सर सुर्खियों में बना रहता है. 'बिग बॉस' का 16वां सीजन शुरू होने में अभी दो महीने से ज्यादा का वक्त है, लेकिन ये रियलिटी शो अपने होस्ट सलमान खान की वजह से चर्चा में है. सुनने में आ रहा है कि सलमान इस बार नए सीजन को होस्ट करने के लिए बड़ी रकम चार्ज करने वाले हैं. इस शो के हर वीकेंड में दिखाई देने वाले एक्टर ने 1050 करोड़ रुपए की डिमांड की है. ये रकम उनकी पिछली फीस से तीन गुने से ज्यादा है. मरता क्या न करता, इस शो के मकर्स हर हाल में सलमान की डिमांड पूरी करने के लिए मजबूर हैं, क्योंकि एक्टर इस शो के पर्याय जो बन चुके हैं.

रियलिटी शो 'बिग बॉस' को प्रोड्यूस करने वाले एंडेमोल शाइन इंडिया और बनिज एंटरटेनमेंट ने यदि सलमान खान की डिमांड मान ली तो ये टेलीविजन की दुनिया की सबसे बड़ी फीस होगी, जो किसी होस्ट को दी जाएगी. यदि सलमान को 15 सप्ताह तक चलने वाले इस शो के लिए 1050 करोड़ रुपए मिलते हैं, तो उनकी एक वीकेंड की फीस 70 करोड़ रुपए होगी. इस तरह एक एपिसोड के लिए एक्टर को 35 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. पिछले सीजन में 14 सप्ताह के लिए सलमान ने 350 करोड़ रुपए चार्ज किया था. उस वक्त एक वीकेंड की 25 करोड़ और एक एपिसोड की 12.5 करोड़ रुपए फीस थी. कभी एक एपिसोड के लिए 2.5 करोड़ रुपए लेने वाले एक्टर के लिए ये सबसे बड़ा इंक्रीमेंट है.

650x400_081722110521.jpgपिछले 11 साल से 'बिग बॉस' को होस्ट कर रहे सलमान खान की पहली फीस 2.5 करोड़ रुपए थी.

इस वक्त देखा जाए तो सलमान खान की टेलीविजन से होने वाली कमाई उनकी पिछली कई फिल्मों से भी बहुत ज्यादा है. पिछले दो वर्षों के दौरान उनकी दो प्रमुख फिल्में 'अंतिम- द फाइनल ट्रुथ' और 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' रिलीज हुई. लेकिन इन दोनों ही फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर प्रदर्शन खराब रहा था. 40 करोड़ रुपए की लागत में बनी फिल्म 'अंतिम- द फाइनल ट्रुथ' ने बहुत मुश्किल से 40 करोड़ रुपए कमाकर अपनी लागत निकाली थी. वहीं, 100 करोड़ रुपए के बजट में बनने वाली फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' 18 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई थी. इन दोनों फिल्मों के सदमे से अभी तक सलमान खान ऊबर नहीं पाए हैं. यही वजह है कि बॉक्स ऑफिस पर हुए नुकसान की भरपाई अब टीवी से करते हुए नजर आ रहे हैं.

सलमान खान पिछले 11 साल से 'बिग बॉस' को होस्ट कर रहे हैं. उनसे पहले सीजन 1 में अरशद वारसी, सीजन 2 में शिल्पा शेट्टी और सीजन 3 में अमिताभ बच्चन होस्ट थे. इसके बाद सीजन 4 में सलमान खान होस्ट बने और तबसे लेकर अबतक वही लगातार बने हुए हैं. बीच-बीच में कई बार उनके शो छोड़ने की बात या कहें अफवाह उड़ती रही है, लेकिन हर बार झूठी होती है. खैर, जहां तक शो की बात है, तो इसे सलमान खान अपने कंधों पर लगातार ढो रहे हैं. कभी नंबर 1 रियलिटी शो रहा बिग बॉस, अब अपनी लोकप्रियता खो चुका है. विवादों और अश्लीलता के लिए जाना जाता है.

'बिग बॉस' का इतिहास विवादित घटनाओं से भरा हुआ है. इसका पहला सीजन बहुत शानदार रहा था. उसकी पॉपुलरिटी की वजह से ही लोगों का ध्यान इस रियलिटी शो की तरफ गया था, लेकिन दूसरे सीजन के साथ ही जो विवाद शुरू हुए, वो बढ़ते ही चले गए. दूसरे सीज़न में बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे राहुल महाजन शो का हिस्सा बने थे. अपनी अजीब सी हंसी के लिए मशहूर राहुल घर के नियमों को ताक पर रखकर भाग गए. वह दीवार फांद कर फरार हो गए थे. इसी सीजन में संभावना सेठ और राजा चौधरी के झगड़े और इंटीमेंट सीन बहुत चर्चा में रहे. हालांकि, इस शो तक लोगों का इंटरेस्ट बना रहा. झगड़े, गाली-गलौच और अश्लीलता के बाद बिग बॉस में मारपीट भी शुरू हो गई.

तीसरे सीजन में केआरके यानी कमाल राशिद ख़ान कंटेस्टेंट बने. उन्होंने शो में कई विवाद खड़े किए. लेकिन सबसे ज्यादा सुर्खियां तब बनी, जब उन्होंने रोहित वर्मा पर बोतल फेंक दी, जो शमिता शेट्टी को जा लगी. सातवें सीजन में तो पुलिस बिग बॉस के घर तक पहुंच गई, जो उसकी इतिहास में पहली बार हुआ. उस सीजन में अरमान कोहली और सोफिया हयात के बीच खूब विवाद हुआ था. बिग बॉस से बाहर जाने के बाद सोफिया ने अरमान के खिलाफ केस दर्ज करवाई, जिसके बाद पुलिस ने अरमान को घर से गिरफ्तार कर लिया था. दसवें सीजन तक आते-आते स्थिति बद से बदतर होती गई. इसमें एक कंटेस्टेंट विवादित गुरु स्वामी ओम ने दूसरे प्रतियोगी बानी जे और रोहन मेहता पर पेशाब फेंक दिया.

इस तरह विवादों के सहारे आगे बढ़ता हुआ बिग बॉस अपने 16वें पड़ाव पर पहुंच चुका है. पिछले कई सीजन से दर्शक बदलाव की आस लगाए हुए हैं, लेकिन मेकर्स हर बार नया करने की कोशिश के बावजूद विवाद और अश्लीलता पर उतर आते हैं. ऐसा लगता है जैसे कि टीवी की टीआरपी पाने के लिए यही एक मात्र जरिया है. हालांकि, इन हरकतों से टीआरपी तो नहीं मिलती, लेकिन सोशल मीडिया पर एक बज्ज जरूर क्रिएट हो जाता है. बिग बॉस के मेकर्स को चाहिए कि इस मशहूर रियलिटी शो को एक नए फॉर्मेट और होस्ट के साथ लॉन्च करे, क्योंकि सलमान भी इसे करके ऊब चुके हैं. एक नए कॉन्सेप्ट के साथ यदि कोई नया होस्ट आएगा, तो वो निश्चित ही कुछ नया करने की कोशिश करेगा.

#बिग बॉस 16, #सलमान खान, #बॉक्स ऑफिस, Big Boss 16, Salman Khan, Controversial Contestants

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय