New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 मार्च, 2023 10:19 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड की कल्ट क्लासिक हॉरर कॉमेडी फिल्मों का जब भी जिक्र होता है, फिल्म 'भूल भुलैया' का नाम सबसे पहले आता है. साल 2007 में प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी 'भूल भुलैया' में अक्षय कुमार, विद्या बालन और परेश रावल नजर आए थे. इसे मलयालम फिल्म 'मनिचित्रथाज़ु' का हिंदी रीमेक बताया जाता है, जिसमें साउथ सुपरस्टार मोहनलाल ने काम किया है. इस फिल्म का सीक्वल 'भूल भुलैया 2' पिछले साल रिलीज किया गया था. इसमें कार्तिक आर्यन, कियारा आडवाणी, तब्बू, राजपाल यादव और संजय मिश्रा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इस फिल्म ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद जिस तरह से कमाई की थी, उससे फिल्म के मेकर्स की बांछें खिल गई थीं. यही वजह है कि फिल्म के सीक्वल की रिलीज के महज 10 महीने के अंदर ही तीसरे पार्ट 'भूल भुलैया 3' का ऐलान कर दिया गया है. फिल्म अगले साल दिवाली पर रिलीज होगी.

1_650_030123082114.jpg'भूल भुलैया' के तीसरे पार्ट Bhool Bhulaiyaa 3 का ऐलान कर दिया गया है.

फिल्म 'भूल भुलैया 3' के लिए एक बार फिर कार्तिक आर्यन, अनीस बज्मी और भूषण कुमार की तिकड़ी काम करने जा रही है. इसका ऐलान सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करके किया गया है. इस वीडियो को सुनने के बाद ऐसा लग रहा है जैसे कि कार्तिक आर्यन ने अपने मन की बात कही है. उस बात को जानने से पहले आइए सबसे पहले ये जान लेते हैं कि वीडियो में क्या कहा गया है. 'भूल भुलैया 3' के 57 सेकेंड के टीजर में कार्तिक आर्यन के किरदार रुह बाबा की आवाज गूंजती है. वो कहते हैं, ''क्या लगा, कहानी खत्म हो गई, दरवाजे तो बंद होते ही हैं, ताकि एक दिन फिर से खुल सकें''. इसके बाद फिल्म का मशहूर गाना सुनाई देता है, ''आमी जे तोमार, शुदू जे तोमार, आमी जे तोमार, आमी जे तोमार, शुदु जे तोमार, आमी जे तोमार.'' इसके साथ ही कुर्सी पर बैठे हुए रुह बाबा दिखाई देते हैं, जो कि इस गाने को गा रहे हैं.

अब आइए वीडियो में सुनाई देने वाली बातों का मतलब समझते हैं. दरअसल, इस संवाद के दो अर्थ निकलते हैं. एक तो आप सीधे फिल्म से जोड़कर समझ सकते हैं. फिल्म 'भूल भुलैया 2' के आखिर में आत्मा को उसी कमरे में बंद कर दिया जाता है, जहां पहले पार्ट में मंजूलिका बंद हुई थी. इसके बाद सबकुछ नॉर्मल हो जाता है. लेकिन यहां रुह बाबा का कहना है कि फिल्म के सीक्वल के खात्मे के साथ उसकी कहानी खत्म नहीं हुई है. दरवाजे पहले पार्ट की तरह बंद होने के बाद दोबारा खुलने वाले हैं. इस बार एक नई कहानी के साथ फिल्म का तीसरा पार्ट आएगा. लेकिन इसका दूसरा अर्थ ये भी निकाला जा सकता है कि फिल्म 'शहजादा' के फ्लॉप होने के बाद कार्तिक अभी निराश या हताश नहीं हुए हैं. उनका कहना है कि उनकी कहानी अभी खत्म नहीं हुई है. एक फिल्म फ्लॉप हुई तो क्या हुआ, वो बहुत जल्द सफल फिल्म के साथ वापसी करेंगे.

कार्तिक आर्यन की फिल्म 'शहजादा' 17 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इसने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर अभी तक 30 करोड़ रुपए की कमाई की है. इस तरह 80 करोड़ रुपए की लागत में बनी ये फिल्म डिजास्टर होने की ओर है. फिल्म का ओपनिंग डे कलेक्शन 6 करोड़ रुपए था, दूसरे दिन फिल्म की कमाई 6.65 करोड़ रुपए और तीसरे दिन 7.55 करोड़ रुपए कलेक्शन हुआ था. इस तरह पहले वीकेंड की कमाई ने इशारा कर दिया था कि इसका भविष्य बुरा होने वाला है और वही हुआ भी, क्योंकि इस फिल्म के 13 दिनों की कमाई बहुत ही ज्यादा निराशाजनक है, जो कि अभिनेता के लिए खतरे की घंटी भी है. क्योंकि कार्तिक के लिए ये इस साल की पहली फिल्म है, जिससे उनको बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया. लेकिन अपनी निराशा को वो नई फिल्म के ऐलान के पीछे छिपाने की कोशिश कर रहे हैं.

वैसे बॉलीवुड के कुछ फिल्म मेकर्स ने अपनी मशहूर फिल्मों के सीक्वल बनाने का जो निर्णय लिया है, वो काबिले तारीफ है. क्योंकि अभी जो वक्त चल रहा है, उसमें सीक्वल फिल्में ही उनका बेड़ा पार लगा सकती हैं. इसके गवाह पिछले साल रिलीज हुई दो बड़ी फिल्मों के सीक्वल हैं. दोनों ने विषम परिस्थितियों के बावजूद शानदार कमाई की है. इनमें कार्तिक आर्यन की 'भूल भुलैया 2' और अजय देवगन की 'दृश्यम 2' का नाम शामिल है. फिल्म 'भूल भुलैया 2' साल 2007 में रिलीज हुई फिल्म 'भूल भुलैया' का सीक्वल है. 'भूल भुलैया 2' ने 186 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जबकि इसके पहले पार्ट का कलेक्शन 49 करोड़ रुपए था. फिल्म 'दृश्यम 2' साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'दृश्यम' का सीक्वल है. 'दृश्यम 2' ने 241 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जबकि पहले पार्ट ने 68 करोड़ की कमाई की थी. फिल्म 'हेरा फेरी 3' का भी ऐलान हो गया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय