New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मई, 2022 08:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कार्तिक आर्यन की हॉरर कॉमेडी ड्रामा भूल भुलैया 2 की रिलीज तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही फिल्म के लिए लोगों का आकर्षण जरूरत से ज्यादा बढ़ता दिख रहा है. 20 मई को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही फिल्म का टाइटल ट्रैक सामने आ चुका है. ट्रैक ने रिलीज होने के बाद जबरदस्त तरीके से सभी का ध्यान खींचा है. नीरज श्रीधर और साथियों की आवाज में गाए गाने को खबर, लिखे जाने तक 75 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. दर्शक गाने को किस तरह ले रहे उसे व्यूज के आंकड़ों से समझना मुश्किल नहीं. इससे पहले भूल भुलैया 2 के कुछ और गाने, ट्रेलर और टीजर जारी किए जा चुके हैं. इसे भी खूब पसंद किया गया था.

भूल भुलैया 2 के टाइटल ट्रैक में कार्तिक की जितनी वाहवाही की जाए कम है. इतनी ही वाहवाही के हकदार स्क्रीन के पीछे लगे वे लोग भी हैं जिन्होंने इसे बनाया. निर्देशक, कम्पोजर और सिंगर्स की भी वाहवाही होनी चाहिए. बैकग्राउंड सेट क्रिएशन और एडिटिंग तो आला दर्जे की है. कोई शक हो तो नीचे गाने के वीडियो में चेक कर सकते हैं. सबकुछ फिल्म के मूड के हिसाब से ही दिख रहा है. लगभग हर चीज बेहतरीन. धुन, कार्तिक का स्वैग और उनके डांस मूव्स की बात ही क्या. फ्लोर पर कार्तिक के डांस मूव्स ने तो चार चांद ही लगा दिए हैं. टाइटल ट्रैक की सबसे बड़ी खूबी यही है कि पुराना होने के बावजूद इसमें ताजगी का फील मिल रहा है. अक्षय कुमार के ओरिजिनल गाने में जो वाइब्स थी, कार्तिक तक रीक्रिएशन में बरकरार है.

रिलीज नजदीक आने के साथ भूल भुलैया 2 का जबरदस्त बज बनता जा रहा है. ऐसा लग रहा कि मई में आ रही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त तूफ़ान मचाने जा रही है. टाइटल ट्रैक समेत फिल्म के विजुअल साबित कर रहे कि यह श्योर शॉट हिट होगी. हालांकि यही बात रणवीर सिंह की जयेश भाई जोरदार के लिए आफत साबित हो सकती है. असल में जयेश भाई जोरदार सोशल कॉमेडी ड्रामा है जो 13 मई को रिलीज होगी. फिल्म का ट्रेलर भी आ चुका है. भूल भुलैया 2 के मुकाबले रणवीर की फिल्म का ट्रेलर कमजोर माना जा सकता है. दोनों के असर में फर्क करना मुश्किल नहीं है. रणवीर के फिल्म की तुलना में भूल भुलैया 2 की स्टारकास्ट आकर्षक है. तबू, कियारा आडवाणी, राजपाल यादव, संजय मिश्रा और मिलिंद गुनाजी प्रभावित कर रहे.

कहीं ऐसा ना हो कि भूल भुलैया 2 की वजह से जयेशभाई जोरदार को ना मिले दर्शक

ट्रेलर में ही बेजोड़ ह्यूमर से भरे कई संवाद और दृश्य हैं. कार्तिक का तो अवतार ही अलग है. ऐसा होने की आशंका ज्यादा है कि कॉमेडी ड्रामा पसंद करने वाले हिंदी के ज्यादातर दर्शक 13 मई को जयेश भाई जोरदार देखने की बजाय रुके और 20 मई को कार्तिक की फिल्म देखने निकालें. यही ट्रेंड पिछले शुक्रवार को भी देखने को मिला था जब दूसरे वीकएंड के बाद केजीएफ 2 का बॉक्स ऑफिस सोमवार से अचानक नीचे चला गया. क्योंकि अगले शुक्रवार को बोल्ल्व्यूद की दो फ़िल्में आ रही थीं. हालांकि पहले दिन केजीएफ 2 से आगे दिख रहे बॉलीवुड कंटेंट ने दर्शकों को निराश किया और फिल्म का कलेक्शन अगले दिन से फिर ऊपर बढ़ गया.

kartik-aryan-650_050222072325.jpgकार्तिक आर्यन.

हो सकता है कि जयेश भाई जोरदार के दर्शक और बेहतर कंटेंट की उम्मीद में कार्तिक की फिल्म आने का इंतज़ार करें. वैसे भी भूल भुलैया की अपनी लीगेसी है. अक्षय कुमार, विद्या बालन और तमाम दूसरे कलाकारों के अभिनय ने इसे बेहद ख़ास फिल्म बना दिया है. अक्षय का कॉमिक अवतार तो आज भी लोगों के जेहन में ताजा है. फिल्म ने सिनेमाघरों में रिकॉर्ड कमाई तो की ही, टीवी पर जितनी बार भी दिखाई गई है खूब दर्शक मिले हैं. लोग इसे बार-बार देखना चाहते हैं. वक्त के हिसाब से कार्तिक, अक्षय कुमार की लीगेसी को आगे बढ़ाते नजर आ रहे हैं. मेकर्स की प्रशंसा करनी होगी कि उन्होंने फिल्म को नए जमाने के हिसाब से अपडेट करने का काम किया, बावजूद मनोरंजक पहलुओं को औसत होने से बचाया है.

भूल भुलैया की तुलना में भूल भुलैया 2 के ट्रेलर और गानों को देखकर वक्त का फर्क और बेहतर समझा जा सकता है. फिल्म की कास्टिंग बदलना कारगर है. कार्तिक, राजपाल, कियारा और संजय मिश्रा हर लिहाज से फ्रेश हैं. उनकी हरकतें और चुटीले संवाद ट्रेलर की तरह फिल्म में भी विस्तार लेते दिखें तो शायद ही कोई इसे कामयाबी से रोक पाए. ओरिजिनल फिल्म की "वाइव्स" बरकारार रखते हुए जिस तरह से कहानी को मॉडर्न बनाने का प्रयास किया गया है वह तारीफ़ के काबिल है.

भूल भुलैया 2 के लिए कंगना से भिड़ंत बड़ी चुनौती

लेकिन बॉलीवुड की दिक्कत यह है कि मई महीने में कई बड़ी फिल्मों में एक एक सप्ताह का ही अंतर है. यहां तक कि 20 मई को कार्तिक आर्यन की फिल्म के साथ ही कंगना रनौत की एक्शन एंटरटेनर धाकड़ भी रिलीज होनी है. धाकड़ का ट्रेलर प्रभावित करने वाला है और कंगना का एक अलग ही रूप नजर आ रहा है. ऐसे में एक ही दिन दो अच्छी फिल्मों का भिड़ना बॉलीवुड के लिए ऐसी चुनौती है मेकर्स जिसका विकल्प नहीं खोज पाए हैं. जो भी हो, पता नहीं क्यों ऐसा लग रहा है कि करियर के बेहतरीन फेज में कार्तिक भूल भुलैया 2 के जरिए बड़ा कमाल करने को तैयार हैं. फिल्म का निर्देशन अनीस बज्मी ने किया है. कार्तिक की आखिरी फिल्म धमाका थी. यह पिछले साल आई थी. इसे सीधे ओटीटी पर रिलीज किया गया था. कार्तिक के काम और फिल्म को सफल माना गया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय