New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2022 04:03 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले एक साल बॉलीवुड एक अदद सुपरहिट फिल्म के लिए तरस रहा था. साउथ सिनेमा की सुनामी की वजह से बॉक्स ऑफिस पर पड़ा सूखा खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा था. लेकिन कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी स्टारर हॉरर कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने इस सूखे को खत्म करके हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को ऑक्सीजन देने का काम किया है. फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने रिलीज के बाद महज 10 दिनों में ही 130 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली है.

इससे पहले पिछले साल नवंबर में रिलीज हुई रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 'सूर्यवंशी' ने ऐसा कारोबार किया था. इस फिल्म ने भी पहले ही वीक में 121 करोड़ रुपए की कमाई की थी. फिल्म का कुल वर्ल्डवाइड कलेक्शन करीब 300 करोड़ रुपए था. ऐसे में आशा की जा रही है कि 'भूल भुलैया 2' भी 250 से 300 करोड़ रुपए के बीच कारोबार कर सकती है. हालांकि, इसी हफ्ते 3 जून को अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' भी रिलीज होने जा रही है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ये फिल्म बॉलीवुड को नया जीवन दे सकती है.

650_053022114241.jpgकार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म 'भूल भुलैया 2' ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया है.

यदि 'भूल भुलैया 2' और 'सम्राट पृथ्वीराज' ने मिलकर 500 करोड़ रुपए से अधिक कारोबार कर लिया तो इसे बॉलीवुड के लिए शुभ संकेत समझा सकता है. क्योंकि पिछले एक साल के अंदर रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों को अपनी लागत तक निकालने के लिए संघर्ष करना पड़ा है. सबसे बुरा हाल तो कंट्रोवर्सी क्वीन कंगना रनौत की फिल्म 'धाकड़' का हुआ है. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुई है. 80 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म को 5 करोड़ रुपए कमाने में भी संघर्ष करना पड़ा है.

सबसे बुरा मामला तो ये रहा कि रिलीज के आठवें दिन फिल्म के केवल 20 टिकट ही बिके और कमाई कुल 5 हजार भी नहीं हो पाई. इसके विपरीत साउथ की फिल्में हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए जा रही हैं. फिल्म 'पुष्पा: द राइज', 'आरआरआर' और 'केजीएफ चैप्टर 2' की कमाई देखने के बाद तो बॉलीवुड के मेकर्स सहम गए. तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर तूफान ला दिया था. फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने वर्ल्डवाइड 380 करोड़ रुपए की कमाई करके कमाल कर दिया, जिसमें 108 करोड़ रुपए सिर्फ हिंदी पट्टी से कमाए.

'भूल भुलैया 2' ने साउथ सिनेमा का भूत उतारा

'पुष्पा: द राइज' की तरह ही राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने वर्ल्डवाइड 1100 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया, जिसमें 300 करोड़ रुपए सिर्फ हिंदी बॉक्स ऑफिस से हासिल हुआ है. इसी तरह प्रशांत नील के निर्देशन में बनी रॉकिंग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' ने भी बेहतरीन कमाई की है. इस फिल्म का वर्ल्डवाइड कलेक्शन तो 1200 करोड़ रुपए से भी अधिक हो चुका है. इसमें हिंदी वर्जन की कमाई 430 करोड़ रुपए शामिल है. इन फिल्मों की फेहरिस्त में हिंदी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की कमाई का जिक्र भी जरूरी है, क्योंकि इसने भी कमाई के मामले में नए मानक स्थापित किए हैं.

इस फिल्म की कुल कमाई 350 करोड़ रुपए है, जो कि इसकी लागत (14 करोड़) से 25 गुना ज्यादा है. लेकिन इसे बॉलीवुड की कमर्शियल फिल्मों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता, क्योंकि इसकी सफलता के पीछे इसके विषय का योगदान ज्यादा है. 'भूल भुलैया 2' की सफलता से बॉलीवुड का हर कलाकार और फिल्म मेकर खुश नजर आ रहा है. सबको ये लग रहा है कि चाहे फिल्म किसी भी चले, कम से कम बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की कमाई तो हो रही है.

फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' पर टिकी सबकी निगाहें

'भूल भुलैया 2' के बाद सबकी निगाहें अक्षय कुमार और उनकी फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' पर टिकी हुई है. 300 करोड़ के मेगा बजट में बनी इस फिल्म की कहानी हिंदुस्तान के अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान की जिंदगी पर आधारित है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बन रही इस हिस्टोरिकल ड्रामा में अक्षय कुमार महान योद्धा पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभा रहे हैं. उनके साथ संजय दत्त, मानुषी छिल्लर, सोनू सूद, आशुतोष राणा और साक्षी तंवर भी मुख्य भूमिकाओं में हैं. फिल्म का निर्देशन डॉक्टर चंद्र प्रकाश द्विवेदी ने किया है. इस फिल्म की एडवांस बुकिंग भी शुरू हो गई है. पहले ही दिन फिल्म के एडवांस बुकिंग से हिंदी वर्जन की 1.04 करोड़ रुपए और तमिल वर्जन से 37 हजार रुपए की कमाई हुई है.

ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले 3 से 4 दिन में 10 करोड़ रुपए की कमाई हो सकती है. फिल्म पंडितों का अनुमान है कि ओपनिंग पर 'सम्राट पृथ्वीराज' का कलेक्शन 20 से 25 करोड़ के बीच में हो सकता है. इस तरह पहले हफ्ते में फिल्म की कमाई 75 से 100 करोड़ रुपए के बीच रहेगी. यदि सब सही रहा तो फिल्म 500 करोड़ रुपए तक की कुल कमाई कर सकती है. हालांकि, तमिल और तेलुगू वर्जन से कितनी कमाई होगी ये देखना दिलचस्प रहेगा. क्योंकि साउथ की फिल्में हिंदी वर्जन से बेहतर कमाई करती है.

#भूल भुलैया 2, #सम्राट पृथ्वीराज, #अक्षय कुमार, Bhool Bhulaiyaa 2, Bhool Bhulaiyaa 2 Box Office Collection, Bollywood

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय