New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अगस्त, 2021 12:33 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

छोटे परदे के सबसे विवादित लेकिन मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस को आप पसंद करें या नापसंद, लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकते. यह देश का सबसे विवादित, लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि सबसे बड़ा रियलिटी शो है. इसे होस्ट बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान हैं, तो इसकी चर्चा वैसे भी लाजमी है. इस शो की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें जो भी कंटेस्टेंट बनकर आया, उसे पहले से ज्यादा पॉपुलैरिटी मिली. हां, वो अलग बात है कि कुछ लोग इस पॉपुलैरिटी को पचा नहीं पाए या बहुत ज्यादा दिन तक उसे जारी नहीं रख पाए, उसमें कहीं ना कहीं उनकी अपनी कमी भी शामिल है. लेकिन कई ऐसे कंटेस्टेंट हैं, जिन्होंने बिग बॉस को प्लेटफॉर्म बनाकर अपने करियर की कार दौड़ा दी. आज वो सरपट सफलता की राह पर भाग रहे हैं.

बिग बॉस के घर में जाने के लिए जब कंटेस्टेंट्स का सेलेक्शन शुरू किया जाता है, तो उसमें अलग-अलग फील्ड, जेंडर और क्लास के लोगों को शामिल करने की कोशिश की जाती है. कोई पॉलीटिक्स से आता है, तो कोई सिनेमा से, तो कोई टीवी की दुनिया से. इसी तरह भोजपुरी और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री से भी कई बार कंटेस्टेंट्स को शामिल किया जाता है. यहां आने वाले हर कंटेस्टेंट की अपनी एक खासियत होती है. वो किसी न किसी एक कला पारंगत जरूर होता है. चाहे उसे झगड़ा करने में महारथ हासिल हो या फिर एक-दूसरे को लड़ाने की कला आती हो, यहां आने वाला हर शख्स खास होता है. यहां से जाने के बाद उससे भी ज्यादा खास हो जाता है. भोजपुरी कंटेस्टेंट्स की ही बात करें, तो रवि किशन, मनोज तिवारी से लेकर संभावना सेठ कई लोग हिस्सा ले चुके हैं.

650_080721013823.jpgरवि किशन, मनोज तिवारी से लेकर संभावना सेठ कई कलाकार बिग बॉस में हिस्सा ले चुके हैं.

इस बार बिग बॉस के डिजिटल अवतार बिग बॉस ओटीटी में भोजपुरी इंडस्ट्री की तरफ से भाग ले रही हैं जानी-मानी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह, जो कुछ महीनों पहले विवादों में थी. उनका अपने पूर्व प्रेमी और भोजपुरी के पावर स्टार कहे जाने वाले एक्टर पवन सिंह के साथ विवाद हो गया था. इसके बाद मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक दोनों के बीच वाक युद्ध चला, एक-दूसरे के खिलाफ गाने के जरिए खिचड़ उछालने की कोशिश हुई, लेकिन उसके प्रतिफल के रूप में अक्षरा को बिग बॉस मिल गया. अक्षरा सिंह के बिग बॉस में आने की मुनादी भी बड़ी धांसू तरीके से हुई है. उनका जो प्रोमो रिलीज हुआ है, उसमें वो ये कहती हुई नजर आ रही हैं, 'जो लोग हमारे भोजपुरी इंडस्ट्री का नाम खराब कर देते हैं उन सब का लबर लबर बंद कर देंगे. वैसे तो हम जबरदस्ती का रोमांस के लिए जाने जाते हैं, लेकिन यहां जरूरत पड़ी ना तो हमको एक्शन भी बराबर करने आता है.' इसी के साथ अक्षरा के आने की मुनादी तो हो गई है, देखिए क्या गुल खिलाती हैं.

बिग बॉस ओटीटी 8 अगस्त से वूट पर स्ट्रीम किया जाएगा. इसके बाद इस रियलिटी शो को सितम्बर से कलर्स चैनल पर प्रसारित किया जाएगा. ओटीटी पर शो को करण जौहर होस्ट करेंगे, लेकिन चैनल पर हमेशा की तरह होस्ट सलमान खान ही रहेंगे. इस सीजन में अक्षरा सिंह के साथ ही पॉपुलर वीजे, सिंगर, मॉडल और एक्टर अनुशा दांडेकर, ये दिल आशिकाना फिल्म में नजर आ चुके एक्टर करण नाथ, बहु हमारी रजनीकांत एक्ट्रेस रिद्धिमा पंडित, एस ऑफ स्पेस सीजन 1 की विनर रह चुकीं दिव्या अग्रवाल, सिंगर नेहा भसीन पवित्र पुनिया के एक्स बॉयफ्रेंड प्रतीक सहजपाल, कसौटी जिंदगी के शो में नजर आ चुकीं उर्फी जावेद, इश्क में मरजावां 2 में नजर आ चुके एक्टर मान्सवी, एक्टर जीशान अली एक्टर, मॉडल और फैशन ब्लॉगर नेहा मलिक और साउथ की पॉपुलर एक्टर पवित्र लक्ष्मी हिस्सा ले रही हैं.

आइए जानते हैं कि इस सीजन से पहले कब और किस भोजपुरी सितारे ने बिग बॉस में हिस्सा लिया था...

1. भोजपुरी एक्टर- रवि किशन

Bigg Boss सीजन- 1

भोजपुरी सिनेमा के साथ-साथ तमिल, तेलगु और हिंदी सिनेमा का जाना-माना नाम रवि किशन भी 'बिग बॉस' का हिस्सा रह चुके हैं. रवि किशन 'बिग बॉस' के पहले सीजन में दिखाई दिए थे और सेकंड रनरअप रहे थे. फिलहाल वो गोरखपुर से बीजेपी के सांसद है और राजनीति में सक्रिय भूमिका अदा कर रहे हैं.

2. भोजपुरी एक्ट्रेस- संभावना सेठ

Bigg Boss सीजन- 2

बिग बॉस के सीजन दो में नजर आई संभावना सेठ सबसे ज्यादा विवादित रही थीं. उनके साथ घर के सदस्यों से काफी लड़ाई झगड़ा देखने को मिला था. हर किसी से छोटी-छोटी बात पर लड़ जाना उनका स्वभाव था, लेकिन इसी वजह से उन्हें पहचान भी मिली. आज संभावना भोजपुरी से लेकर टीवी इंडस्ट्री तक डिमांड में हैं.

3. भोजपुरी एक्टर- मनोज तिवारी

Bigg Boss सीजन- 4

भोजपुरी सिनेमा के मशहूर एक्टर, सिंगर मनोज तिवारी 'बिग बॉस 4' में दिखाई दिए थे. उस दौरान डॉली बिंद्रा के साथ उनके झगड़ों ने फैंस को खूब एंटरटेन किया था. उसके बाद उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर लिया. उसके बाद उनको दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया था. फिलहाल में दिल्ली से ही सांसद हैं.

4. भोजपुरी एक्ट्रेस- श्वेता तिवारी

Bigg Boss सीजन- 4

टीवी सीरियल 'कसौटी जिंदगी के' के जरिए घर-घर अपनी पहचान बनाने वाली टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी सीजन 4 की विजेता रही हैं. उन्होंने बहुत सारी भोजपुरी फिल्मों में काम किया है और भोजपुरी क्षेत्र यानी गोरखपुर की रहने वाली है. उनका मनोज तिवारी के साथ नाम जुड़ चुका है, लेकिन सार्वजनिक रूप से कभी सामने नहीं आए.

5. भोजपुरी एक्टर- दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ

Bigg Boss सीजन- 6

दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ ने 'बिग बॉस 6' में हिस्सा लिया था. फैंस को निरहुआ की सादगी बेहद पसंद आई थी. इस शो के बाद निरहुआ की पॉपुलैरिटी में काफी इज़ाफा हुआ था. निरहुआ भी अब एक्टिंग के साथ-साथ राजनीति में हैं. वह आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के खिलाफ बीजेपी से लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं.

6. भोजपुरी एक्ट्रेस- मोनालिसा

Bigg Boss सीजन- 10

भोजपुरी की मशहूर एक्ट्रेस मोनालिसा ने 'बिग बॉस 10' में एंट्री ली थी. इस शो में मोनालिसा ने अपने बॉयफ्रेंड विक्रांत सिंह राजपूत से शादी भी की थी. 'बिग बॉस' के बाद मोनालिसा टीवी सीरियल 'नजर 2' में नज़र आईं. मोनालिसा फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहती हैं.

7. भोजपुरी एक्टर- खेसारी लाल यादव

Bigg Boss सीजन- 13

भोजपुरी सिनेमा के मशहूर स्टार खेसारी लाल यादव ने 'बिग बॉस' के 13वें सीजन में दर्शकों को खूब एंटरटेन किया था. हालांकि वो 'बिग बॉस' हाउस में ज्यादा वक्त तक टिक नहीं पाए थे, लेकिन उनका स्वभाव लोगों को बहुत पसंद आया था. खेसारी लाल अपनी एक्टिंग के साथ ही गानों के लिए बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं.

#बिग बॉस, #बिग बॉस ओटीटी, #सलमान खान, Bhojpuri Stars In Bigg Boss, Bigg Boss OTT Promo, Akshara Singh

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय